Dal Samosa recipe: समोसे के लिए आलू से बेहतर विकल्प साबित हो सकती है दाल, देखें वीडियो...

समोसा असल में फारसी शब्द 'सम्मोकसा' से बना है. माना जाता है कि समोसा की उत्पत्ति 10वीं शताब्दी से पहले कहीं मध्य पूर्व में हुई थी. और यह 13वीं से 14वीं शताब्दी के बीच भारत में आया. समोसे का Middle East से भारत तक का सफर कई कहानियों के साथ देखने को मिलता है.

Dal Samosa recipe: समोसे के लिए आलू से बेहतर विकल्प साबित हो सकती है दाल, देखें वीडियो...

समोसा भारत के प्रसिद्ध स्ट्रीट फूड में से एक है. शाम की चाय के साथ अगर समोसा मिल जाए तो उसका मजा दोगुना हो जाता है. समोसे की बाहरी परत कुरकुरी होती है और इसके अंदर आलू और मटर के मिश्रण की स्टफिंग करके डीप फ्राई किया जाता है. यह फिलिंग तो समोसे की जान है. लेकिन कुछ लोगों को आलू की इसी फिलिंग से परेशानी है. जो लोग आलू खाने से बच रहे हैं उनके लिए समोसे के लिए सिरे से न होती है. लेकिन ऐसे लोंगों के लिए भी आप समोसे बनाना चाहते हैं तो आप इसमें आलू की जगह दाल की फिलिंग कर सकते हैं. यह शायद कैलोरी में आलू समोसा से जरा कम ही साबित हो. बहरहाल, रुख करते हैं जायके की ओर ही और जानते हैं कि आप घर पर कैसे असानी से दाल समोसे मना सकते हैं. घर पर समोसे बनाना काफी आसान है तो इस बार घर पर समोसे बनाकर अपने परिवारवालों को सरप्राइज दें.

Dal Recipes: दाल से बनने वाले ये डिजर्ट अगर आपने नहीं खाए तो एक बार इन्हें जरूर ट्राई करें

Indian Cooking: पारंपरिक कढ़ी से कितनी अलग है आलू, प्याज और मटर से बनी यह कढ़ी, देखें

अगर आप भी यह सोचते हैं कि समोसे भारत की ही डिश हैं. तो आपको यह जानने की जरूरत है कि कहां से और कब भारत में आए.  समोसा असल में फारसी शब्द 'सम्मोकसा' से बना है. माना जाता है कि समोसा की उत्पत्ति 10वीं शताब्दी से पहले कहीं मध्य पूर्व में हुई थी. और यह 13वीं से 14वीं शताब्दी के बीच भारत में आया. समोसे का Middle East से भारत तक का सफर कई कहानियों के साथ देखने को मिलता है.

असल में यह भारत आए व्यापारियों के साथ भारत आया.  और आते ही लोगों की जुबान पर इसका स्वाद ऐसा चढ़ा की देखते ही देखते समोसा भारत ( Samosa in India) में भी मशहूर हो गया. आजकल तो समोसा हर गली, नुक्कड पर आसानी से मिल जाता है. इसके अलावा महंगे से महंगे रेस्तरां में भी समोसे की कई वैराइटी देखने को मिलती हैं. समोसा मैदा, आलू और मसालों से तैयार किया जाता है. वास्तव में भारत में फ्राइड फूड का अहस हिस्सा बन चुका समोसा ईरान से यहां आया (Journey of Samosa). एक कहानी तो यह भी है कि दसवीं सदी के दौरान महमूद गजनवी के दरबार में एक शाही पेस्ट्री पेश की जाती थी, जिसमें कीमा स्टफिंग होती थी. यह काफी हद तक समोसे जैसी ही होती.

High-Protein Diet: वजन घटाने में आपकी मदद करेगा, प्रोटीन से भरपूर यह मूंग दाल सैलेड

Indian Cooking Tips: इस बार त्योहार के मौके पर बनाए जाने वाले व्यंजनों में शामिल करें केले की पूरी, देखें वीडियो

तो चलिए देखते हैं दाल समोसा बनाने की यह आसान रेसिपी | Chana Dal Samosa Recipe Video

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

और खबरों के लिए क्लिक करें.
Right Time to Eat Fruits: किस समय फलों को खाना हो सकता है बेहद फायदेमंद…
Breakfast Foods for Weight Loss: ओट्स खाने के फायदे, जानें घर बैठे वजन कैसे कम करें