Chhath Puja 2019: छठ पर्व पर बनाएं ये 6 स्वादिष्ट व्यंजन, इस छठ को बनाएं और भी खास

Chhath Puja 2019: उत्तर भारत, विशेष रूप से बिहार और उत्तर प्रदेश में छठ पूजा का पर्व बहुत ही उल्लास के साथ मनाया जाता है. चार दिनों तक चलने वाला छठ पूजा का यह त्योहार इस बार छठ का पर्व 31 अक्टूबर से नहाय खाय के साथ शुरू हो चुका है. 

   |  Updated: November 01, 2019 10:43 IST

Reddit
Chhath Puja 2019: Chhath Puja Kharna Vidhi 2019 | 6 delicious dishes prepared on Chhath festival | Happy chhath puja 2019

Chhath puja 2019: छठ पूजा का त्योहार कार्तिक महीने में मनाया जाता है.

Highlights
  • इन रेसिपी से बनाएं इस छठ को और भी खास.
  • 31 अक्टूबर से शुरू हो गया है छठ पर्व.
  • यह पर्व सूर्य देवता को समर्पित है.

Chhath Puja 2019: उत्तर भारत, विशेष रूप से बिहार और उत्तर प्रदेश में छठ पूजा का पर्व बहुत ही उल्लास के साथ मनाया जाता है. चार दिनों तक चलने वाला छठ पूजा का यह त्योहार इस बार छठ का पर्व 31 अक्टूबर से नहाय खाय के साथ शुरू हो चुका है. छठ पूजा का त्योहार कार्तिक महीने में मनाया जाता है. यह पर्व सूर्य देवता को समर्पित है. इस दिन भक्तजन सूर्य देवता की पूजा कर प्रसाद में मौसमी फल, सब्जियां और अनाज का उपयोग किया जाता है. आज दूसरा दिन खरना है. हर दिन का अपनी विशेष महत्व होता है. महापर्व के रूप में मनाया जाने वाला छठ पूजा का त्योहार सिर्फ व्रत के बारे में ही नहीं हैं बल्कि इस पर्व के दौरान कुछ पारंपरिक व्यंजन भी बनाएं जाते हैं.

Newsbeep

Chhath Puja 2019: छठी मय्या को प्रसन्न करने के लिए छठ पूजा की थाल में रखें ये 6 चीजें



धार्मिक त्योहारों में खाना अहम भूमिका निभाता है जिसमें गंगा जल का इस्तेमाल कर प्रसाद की तैयारी से लेकर मिट्टी के चूल्हे तक की बातें शामिल होती हैं. यहां हम कुछ ऐसे ही व्यंजनों के बारे में बताने जा रहे हैं जो चार दिनों तक चलने वाले इस पर्व के दौरान बनाई जाती हैं. छठ पूजा के दौरान खाने में लहसुन, प्याज और आम नमक का इस्तेमाल नहीं किया जाता.



Chhath Puja 2019: नहाय-खाय से शुरु हुआ छठ पर्व, जानें प्रसाद के लिए फटाफट कैसे बनाएं ठेकुआ


- ठेकुआ


छठ पूजा के दौरान ठेकुआ विशेष रूप से बनाया जाता है. गेंहू के आटे में चीनी, घी और ढेर सारे ड्राई फ्रूट्स डालकर एक मिश्रण तैयार किया जाता है. थोड़ा-थोड़ा मिश्रण लेकर इन्हें छोटी टिक्कियों का आकार दिया जाता है और घी में डीप फ्राई किया जाता है.



Chhath Puja 2019: छठ पूजा का इतिहास, महत्व और खरना के लिए खीर की रेसिपी


- चावल की खीर या रसिया


रसिया आमतौर पर चावल की खीर होती है, रसिया में सिर्फ इतना फर्क होता है कि इसमें चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल किया जाता है. गुड़ के अलावा इसमें चावल, दूध और पानी डाला जाता है. छठ पूजा के दूसरे दिन सूर्य देवता को यह चढ़ाया जाता है और बाद में प्रसाद के रूप में दिया जाता है. रसिया को रोटी या पूरी के साथ सर्व किया जाता है.



Cough And Cold: खांसी-जुकाम में क्या खाएं और क्या नहीं, ये चीजें करेंगी फायदा

kheerChhath 2019: रसिया आमतौर पर चावल की खीर होती है.

- कद्दू की सब्जी 


छठ पूजा के दौरान शुद्ध देसी घी से तैयार की जाने वाली कद्दू की सब्जी का स्वाद ही अलग होता है. कद्दू की सब्जी को आमतौर पर पूरी या अन्य कियी व्यंजन के साथ भी खाया जा सकता है.आप इसमें प्याज और लहसुन का इस्तेमाल न करें. साथ ही बात ख्याल रखें की इस दौरान सब्जी में साधारण नमक की जगह सेंधा नमक का इस्तेमाल करें.
kaddu ki sabji
Chhath 2019: सब्जी में साधारण नमक की जगह सेंधा नमक का इस्तेमाल करें.

- कसार 


कसार मुख्य रूप से बिहार में काफी लोकप्रिय है जिसे छठ पूजा में बनाया जाता है. इसे चावल के पाउडर, सौंफ, गुड़ और घी मिलाकर बनाया जाता है. कसार मुख्य रूप से सर्दियों में बनाया जाता है इसे खाने से शरीर में गर्मी आती है.



ladooChhath 2019: कसार मुख्य रूप से बिहार में काफी लोकप्रिय है 


- पूरी


छठ पूजा के प्रसाद में पूरी काफी अहम होती है जिसे गेंहू के आटे से तैयार करके तेल में फ्राई किया जाता है. पूरियों को आप लौकी की सब्जी, कद्दू की सब्जी या अन्य किसी सब्जी के साथ भी खा सकते हैं. इसके अलावा हरे चने और रसिया के साथ तो पूरियों एक अलग ही स्वाद आता है.



puriChhath 2019: हरे चने और रसिया के साथ तो पूरियों एक अलग ही स्वाद आता है.

हरे चने

 
यह छठ पूजा के दौरान बनाई जाने वाली साधारण सी डिश है, इसे बनाने के लिए हरे चने को पूरी रात भिगोकर रखा जाता है. इसके बाद घी में जीरा हरी मिर्च डालकर इसे भूना जाता है और पूरियों के साथ सर्व किया जाता है.




channe
Chhath 2019: यह छठ पूजा के दौरान बनाई जाने वाली साधारण सी डिश है 



ये साधारण से व्यंजन अपने स्वाद के साथ त्योहार की खुशी को और भी बढ़ा देते हैं.





Happy Chhath Puja 2019



और खबरों के लिए यहां क्लिक करें







Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement