समय से पहले जन्मे बच्चे जल्द सीखते हैं भाषा

इंडो-एशियन न्यूज़ सर्विस की रिपोर्ट  |  Updated: January 09, 2017 12:57 IST

Reddit
Child Who Born Before Time Learn Language Fast In Hindi
समय पूर्व प्रसव से जन्मे बच्चे भाषा और संज्ञानात्मक कौशलों को सीखने में पूर्ण कालिक प्रसव के जरिए पैदा हुए बच्चों की तुलना में ज्यादा बेहतर होते हैं। शोधकर्ताओं ने एक अध्ययन में पाया कि समय पूर्व पैदा हुए बच्चों ने भाषा और अनुभूति को लेकर जल्दी संबंध विकसित किया। अध्ययन में यह भी खुलासा हुआ कि इस तरह के बच्चों की भाषा में मजबूत पकड़ विकसित होती है।

अमेरिका के इलिनोइस के नॉर्थवेस्टर्न विश्वविद्यालय के सांद्रा वाक्समान ने कहा कि इस अध्ययन से यह शिशुओं के जल्द अनुभव करने की भूमिका को समझने और भाषा के संपर्क व परिपक्वता स्थिति को जानने में मदद करती है।

शोधकर्ताओं की टीम ने स्वस्थ समय पूर्व पैदा हुए और पूर्णकालिक शिशुओं की एक ही उम्र वाले बच्चों की तुलना की। इसमें भाषा और वस्तु वर्गीकरण के बीच उनके संबंध के विकास का अध्ययन किया गया। इस शोध का प्रकाशन ऑनलाइन पत्रिका ‘डिवेलपमेंटल साइंस’ में हुआ है। Comments(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

संबंधित रेसिपी

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com