सीजेरियन से पैदा हुए बच्चों में हो जाता है मोटापे का खतरा ज्यादा

इंडो-एशियन न्यूज़ सर्विस की रिपोर्ट  |  Updated: November 15, 2016 10:56 IST

Reddit
children born through cesarean have high risk of becoming obese
सीजेरियन सेक्सन के माध्यम से पैदा हुए बच्चों में मोटापे का खतरा उन बच्चों की तुलना में अधिक होता है जो सामान्य तरीके से पैदा होते हैं। शोधकर्ताओं के एक दल ने यह जानकारी दी है। अमेरिका के लुसियाना के न्यू ऑरलीअन्स में हुए अमेरिकन हर्ट एसोसिएशन्स साइंटिफिक सेसंस 2016 में प्रस्तुत किए गए इस अध्ययन के मुताबिक सीजेरियन से पैदा हुए बच्चों में मोटापे का खतरा 40 फीसदी अधिक होता है।

शोधकर्ताओं ने पाया कि यह खतरा तब और भी बढ़ जाता है जब नवजात की मां मोटापे का शिकार हो। इसमें सिफारिश की गई है कि मोटापे की शिकार माताओं को बच्चे की सामान्य डिलीवरी ही करनी चाहिए, इससे बच्चे में मोटापे का खतरा टल सकता है।हालांकि मोटापे की शिकार माताओं के बच्चे भी अक्सर मोटे होते हैं, चाहे वह सामान्य तरीके से पैदा हों या सीजेरियन के जरिए। लेकिन शोधकर्ताओं का कहना है कि सीजेरियन से पैदा हुए बच्चों में आगे भी मोटापे का खतरा बढ़ जाता है।

शोध प्रमुख और मैरीलैंड के बाल्टीमोर में स्थित जॉन्स हॉपकिंग्स यूनिवर्सिटी के एसोसिएट प्रोफेसर नोएड म्यूलर ने बताया, "हमारा मानना है कि प्राकृतिक रूप से बच्चे के जन्म के दौरान वे योनी के रास्ते में मौजूद लाभकारी माइक्रोब के संपर्क में आते हैं, इससे ही फर्क पड़ता है।"

म्यूलर ने कहा, "हमें लगता है कि ये माइक्रोब बच्चे के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हैं, जिसमें चयापचय में वृद्धि और प्रतिरक्षा प्रणाली का प्रशिक्षण शामिल है।"



Comments(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Related Recipe

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement