मॉनसून के मौसम में बच्चों का रखें खास ख्याल, उन्हें दें डी-वार्मिंग गोलियां

   |  Updated: August 03, 2016 11:46 IST

Reddit
Children need extra care during monsoon, give deworming tablets
मॉनसून का सीज़न मतलब बीमारियों का सीज़न। बारिश के मौसम में जमीन में रहने वाले ज़्यादातर कीड़े सतह पर आ जाते हैं, जो फल, सब्जियों और खाद्य पदार्थों को दूषित करते हैं। बारिश के दिनों में सबसे ज़्यादा डर इंफेक्शन का होता है। फिर चाहे वे बड़े हो या बच्चे, सभी को ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत होती है।

साफ पानी से धोएं खाद्य पदार्थ
बारिश की वजह से होने वाली नमी में मक्खियां-मच्छर पनपते हैं। आईएमए के मानद महासचिव डॉ. अग्रवाल ने बताया कि यह इसलिए जरूरी है कि सभी फल और सब्जियां साफ पानी से अच्छे से धोए जाएं और अगर जरूरत हो तो बीमारी से बचने के लिए पोटैशियम परमेंगनेट का प्रयोग किया जा सकता है।उन्होंने बताया कि गोल कीड़े अक्सर जमीन में मौजूद होते हैं। उनके मल से होने वाले प्रदूषण से बचने के लिए बेहतर साफ सफाई की बेहद आवश्यकता होती है, जो कि मॉनसून में लगभग असंभव होती है। लेकिन जितना भी संभव हो, अपने आस-पास सफाई रखें और बीमारियों को फैलने से बचाएं।

बच्चों को दें डी-वॉर्मिंग की गोलियां
खाने से पहले अच्छी तरह से हाथ धोना और उबला हुआ पानी पीने से गोल कीड़े के संक्रमण से बचा जा सकता है, लेकिन भारतीय माहौल में यह संभव नहीं हो सकता है। इससे बचने का सबसे आसान तरीका है बच्चे को साल में तीन से चार बार डी-वॉर्मिंग गोलियां देना। स्कूल जाने वाले बच्चों को तीन से चार महीनों में डी-वॉर्मिंग गोली की एक खुराक देने की सलाह कई देशों में दी जाती है। अगर आप भी अपने बच्चों को डी-वार्मिंग गोलियां देने की सोच रही हैं, तो एक बार पहले अपने डॉक्टर की सलाह अवश्य ले लें।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एक अध्ययन में पाया गया कि मेबनडाजोल गोली साल में तीन बार देने से गोल कीड़े के संक्रमण में 97 प्रतिशत तक कमी आई।



Comments(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

संबंधित रेसिपी

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement