Terreti Bazar: कोलकाता के तिरेटी बाजार में चाइनीज स्वाद का है मजेदार जायका, सुबह 5 बजे परोसा जाता है नाश्ता

Tirreti Bazar: 1780 के दशक की शुरुआत में कोलकाता में बसने के बाद, चीनी-भारतीय आबादी ने ऐतिहासिक रूप से कोलकाता के व्यंजनों को परिभाषित करने में एक प्रमुख भूमिका निभाई. कोलकाता अपने मिस्ति दोई, रसगुल्ला, गीत और संस्कृति के लिए जाना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं यह अपने 5am नाश्ते के बाजार के लिए भी प्रसिद्ध है.

  | Translated by: Avdhesh Painuly  |  Updated: January 17, 2020 16:23 IST

Reddit
Chinese Flavor Is Delicious In Kolkata's Tiretti Bazaar, Breakfast Is Served At 5 Am | This Place In Kolkata Serves Authentic Chinese Breakfast At 5am

Chinese Food: कोलकाता के व्यंजनों को परिभाषित करने में चीनी-भारतीय आबादी की प्रमुख भूमिका रही है.

Highlights
  • कोलकाता के तिरेटी बाजार में सुबह 5 बजे से परोसा जाता है नाश्ता.
  • चाइनीज फूड के लिए जाना जाता है तिरेटी बाजार.
  • जानें कैसे पहुंचें इस बाजार तक.

Tirreti Bazar: कोलकाता (Kolkata) अपने मिशित दोई, रसगुल्ला (Rasgulla), गीत और संस्कृति के लिए जाना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं यह अपने 5am नाश्ते (5am Breakfast) के बाजार के लिए भी प्रसिद्ध है. अगर नहीं, तो आपको कोलकाता के अपने मिनी चाइनाटाउन तेरेटी बाजार (Tirreti Bazar) की यात्रा करनी चाहिए. जैसा कि इसके नाम से पता चलता है, यह जगह न केवल अच्छे चीनी भोजन परोसता है, बल्कि स्थानीय चीनी आप्रवासी समुदाय की विरासत को भी सुरक्षित रखता है. 1780 के दशक के शुरू में कोलकाता में बसने के बाद, चीनी-भारतीय आबादी ने ऐतिहासिक रूप से शहर के व्यंजनों को परिभाषित करने में एक प्रमुख भूमिका निभाई. और उसी का प्रमाण है कि वह चीनी-भारतीय नाश्ता (Chinese-Indian Breakfast) परोसते हैं. इस नाश्ते के बाजार में परोसा जाने वाला सबसे लोकप्रिय आइटम स्टीम्ड मोमो (Steamed Momo) (चिकन, पोर्क, समुद्री भोजन और सब्जियां) है. स्टीम्ड मोमो को सूप के साथ परोसा जाता है और तले हुए को सॉस के साथ परोसा जाता है. प्रसिद्ध मोमोज के अलावा, इस नाश्ते की गली में स्वादिष्ट होथों से बनाएं गए सॉसेज, भरवां बन्स, पोर्क रोल भी मिलते हैं.

Newsbeep

फलों और सब्जियों के अलग-अलग रंग बताते हैं उनके फायदे, जानें किस रंग में छुपा है कौन सा गुण

तरह-तरह के स्वाद को पसंद करने वाले लोग स्वादिष्ट भोजन का स्वाद लेने के लिए यहां आते हैं. बाजार के प्रवेश द्वार पर ताजा सब्जियां और मछलियां मिलेंगी. एक बार जब आप लेन में प्रवेश करते हैं, तो वहां जादू शुरू होता है.

इन 5 हेल्दी चीजों को खाली पेट खाना हो सकता है खतरनाक, दिल और पेट की हो सकती हैं समस्याएं!



अब, आइए जानें कुछ प्रसिद्ध खाद्य पदार्थ जो आपको तिरेटी बाजार में मिल सकते हैं

1. मोमो (स्टीम्ड / फ्राइड) (Momo (Steamed/Fried)

मोमोज और पकौड़ी को किसी परिचय की जरूरत नहीं है. यह पोर्क, चिकन या मछली की भराई के साथ मिलते हैं. उबले हुए और कुरकुरे तले हुए मोमोज दोनों का स्वाद सूप और सॉस के साथ सबसे अच्छा लगता है.



रोजाना पिएंगे ये, तो दूर होंगे पिंपल, Diabetes और अस्‍थमा! दिल की सेहत और Weight Loss में भी फायदेमंद

2. वोनतोन (Wonton)

वोनतोन तले हुए मोमोज के समान ही होते हैं, लेकिन आकार में अलग होते हैं. इसे केवल सॉस के साथ परोसा जाता है.

3. पोर्क के सॉसेज (Pork Sausages)

ये सॉसेज ताजे और स्वादिष्ट होते हैं और वास्तव में आपको इसमें पोर्क का स्वाद मिल सकता है. हालांकि यह वसायुक्त है, लेकिन इन सॉसेज को तिरेटी बज़ार में होना चाहिए.



4. पाव (Pau)

यह एक गोखरू है, जो पार्क या मछली से भरा होता है. हालांकि गोखरू का स्वाद थोड़ा नरम होता है, लेकिन गोखरू के अंदर भरे जाने से आपको आश्चर्य होगा. बस कुछ सॉस लें और बन्स खाएं.

तेजी से वजन कम करने में मदद करेगी तुलसी, जानें कैसे करें इस्‍तेमाल



5. नूडल सूप (Noodle Soup)

जैसा कि नाम से पता चलता है, यह एक बहुत ही स्वादिष्ट नूडल है जिसमें बहुत सारी हरी सब्जियां और शाकाहारी / चिकन स्टॉक होते हैं.

6. पोर्क रोल्स / पोर्क चॉप्स (Pork Rolls/Pork Chops)

कभी-कभी व्यंजनों में सबसे सरल स्वाद सबसे अच्छा होता है और यह पूरी तरह से आपको पोर्क रोल और पोर्क चॉप में मिल सकता है. यह गहरी तली हुई कुरकुरी डिश एक पोर्क प्रेमी का दिन बना सकती है. 

ट्विंकल खन्ना ने कई सेलिब्रिटी को दिया चैंलेंज, अक्षय कुमार, सोनाली बेंद्रे और सोनम कपूर ने खोला अपने डब्बे का राज!

7. जंग (मीठे चावल/मांस) (Zung (Sweet Rice/Meat)

मीठे चावल या मीट ज़ंग मूल रूप से बांस के पत्तों में चिपचिपे चावल के आवरण के साथ भाप में पकाया जाता है.



तिरेटी बाजार तक कैसे पहुंचें?

यह बाजार सुबह जल्दी खुलता है और सुबह 8-8: 30 बजे तक बंद हो जाता है. रविवार को बाजार थोड़ा देर से शुरू होता है. लाल बाजार पुलिस मुख्यालय के पास, पोद्दार कोर्ट के पास, छतवाला गली में तिरेटी बज़ार है; नजदीकी मेट्रो स्टेशन सेंट्रल मेट्रो स्टेशन है. तिरेटी बाजार की सही जगह मध्य और लाल बाजार के बीच में है. मेट्रो लें, सेंट्रल मेट्रो स्टेशन पर उतरें; पोद्दार कोर्ट से बाहर निकलें और वहां से बस पांच मिनट की पैदल दूरी पर है.

और खबरों के लिए क्लिक करें

दूध के साथ गुड़ खाने के होते हैं कई गजब फायदे! पेट, जोड़ों का दर्द और मोटापे से लेकर पीरियड्स में भी कमाल







Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement