Chorafali Recipe: एक ग्लूटेन-फ्री गुजराती स्नैक जिसे घर पर बनाना है काफी आसान

इस रेसिपी में मैदा या आटे का प्रयोग नहीं किया गया है. इसके बजाय, इसमें बेसन और उड़द की दाल के आटे का उपयोग किया जाता है.

Chorafali Recipe: एक ग्लूटेन-फ्री गुजराती स्नैक जिसे घर पर बनाना है काफी आसान

खास बातें

  • गुजराती स्नैक्स हमेशा मेहमानों के बीच हिट होते हैं.
  • लोग इन स्नैक्स का लुत्फ उठाना ही पसंद करते हैं.
  • ये बनाने में आसान और खाने में स्वादिष्ट होते हैं.

चाहे त्योहारों का मौसम हो या घर पर सिर्फ एक गेट टूगेर हो, गुजराती स्नैक्स हमेशा मेहमानों के बीच हिट होते हैं. खांडवी ढोकला से लेकर फाफड़ा और चकली तक- लोग इन स्नैक्स का लुत्फ उठाना ही पसंद करते हैं. ये बनाने में आसान और खाने में स्वादिष्ट होते हैं. इन स्नैक्स में एक नया एक्ट्रा स्नैक्स जोड़ने जा रहे है जिसका नाम है चोराफली, उर्फ चोला दाल फ्रिटर्स. वास्तव में, हम इसे गुजराती प्रसार में कम खोजा जाने वाला स्नैक आइटम कह सकते हैं. ये डीप फ्राइड किए हुए फ्रिटर्स हैं जिन्हें थोक में बनाया जा सकता है और जार में स्टोर किया जा सकता है.

Paneer Moti Pulao: इस स्वादिष्ट और खुशबूदार पुलाव के साथ अपने वीकेंड डिनर को बनाएं स्पेशल

गुजराती घरों में त्योहारों के मौसम में चोराफली जरूर खाना चाहिए. आप पहले से ही इस स्नैक के लिए उत्सुक हैं, तो यहां शेफ अनन्या बनर्जी की एक आसान रेसिपी है. उन्होंने अपने यूट्यूब चैनल (अनन्या बनर्जी) पर घर पर चोराफली बनाने की पूरी प्रक्रिया को दिखाया है.

उन्होंने चोराफली को "सबसे लोकप्रिय गुजराती स्नैक" के रूप में वर्णित किया है. यह चोराफली हल्की, फूली हुई और कुरकुरी होती है जिसमें भरपूर मात्रा में चटपटा मसाला होता है जो इसे और भी ज्यादा स्वादिष्ट बनाता है.

इस रेसिपी में मैदा या आटे का प्रयोग नहीं किया गया है. इसके बजाय, इसमें बेसन और उड़द की दाल के आटे का उपयोग किया जाता है. आपको बस इतना करना है कि दो कप बेसन और आधा कप उड़द दाल का आटा, थोड़ा नमक, एक चुटकी खाना पकाने का सोडा, हल्दी पाउडर  और हींग पाउडर मिलाना है. इन्हें आटे में अच्छी तरह मिला लें और फिर तेल की सहायता से आटा गूंद लें. - इसके बाद आटे पर थोडा़ सा तेल लगाकर इसे छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें.

आटे के टुकड़ों को गोल आकार में चपटा कर लें और धीमी आंच पर तेल में तल लें. थोड़ी ​मिर्च पाउडर और सेंधा नमक छिड़कें और आप क्रिस्पी क्रंची चौराफली का मजा लेने के लिए पूरी तरह तैयार हैं.

आज ही इस रेसिपी को ट्राई करें और हमें बताएं कि आपको यह कैसी लगी!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

How To Prevent Rice From Sticking In Pan: चावल को पैन में चिपकने से बचाने के यहां जानें 3 आसान टिप्स