ब्रेकफास्‍ट में चटनी: स्वाद और सेहत का बेजोड़ मेल...

सुबह के नाश्ते में अगर आप चटनी का सेवन करते हैं, तो आपको टेस्‍ट तो मिलता ही है, साथ ही शरीर में होने वाली समस्याओं से छुटकारा भी मिलता है.

ब्रेकफास्‍ट में चटनी: स्वाद और सेहत का बेजोड़ मेल...

सुबह के नाश्ते में अगर आप चटनी मिल जाए तो पूरा दिन फ्रेश-फ्रेश गुजरता है. इतना ही नहीं नाश्ते में चटनी खाने से शरीर में होने वाली समस्याओं से छुटकारा भी मिलता है. शांतिगिरि आश्रम के प्रमुख स्वामी पद्म प्रकाश ने कुछ चटनियों के औषधीय गुण बताए हैं, जो न केवल आपकी हेल्‍थ को फिट रखने में मदद करेंगे बल्कि आपकी भूख को भी शांत करेंगे:

आंवले की चटनी : आंवले की चटनी खाने से इम्यून सिस्टम सही रहता है. इसमें मौजूद विटामिन सी और अन्य पौष्टिक तत्व आपके शरीर को सभी समस्याओं से दूर रखता है. साथ ही इस चटनी में अदरक और नींबू मिलाकर सेवन करने से दिल की बीमारी दूर रहती है.

 
amla chutney recipe

धनिया की चटनी : इसमें विटामिन-सी व प्रोटीन की मात्रा अधिक रहती है. इससे मधुमेह जैसी समस्या दूर रहती है. इसी तरह पुदीना की चटनी में एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद रहते हैं, जिससे कब्ज जैसी समस्या से छुटकारा मिलता है. धनिया, अदरक और लहसुन मिली चटनी खाने से आंतों की समस्याएं, बुखार और दस्त जैसी बीमारियां नहीं होतीं.
 

coriander coconut chutney

करी पत्ते की चटनी : इस चटनी में आयरन व फोलिक एसिड की मात्रा अधिक रहती है. कैल्शियम व कई विटामिनस की मात्रा अधिक होती है. इससे बाल काले, घने व मजबूत बने रहते हैं. इस चटनी का सेवन करने से आपका शरीर एनीमिया यानी खून की कमी, हाई बीपी व मधुमेह जैसी परेशानियों से दूर रहता है.

 
mint and turmeric chutney

Photo Credit: Photo credits: NDTV BEEPS

टमाटर की चटनी : टमाटर में विटामिन सी, लाइकोपीन, विटामिन, पोटैशियम अधिक मात्रा में पाया जाता है. साथ ही इसमें कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाले तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं. जो लोग वजन कम करना चाहते हैं, उनके लिए इस तरह की चटनी खाना काफी फायदेमंद रहता है.

 
tomato chutney


प्याज व लहसुन की चटनी: लहसुन एक शक्तिशाली प्राकृतिक एंटीबायोटिक, एंटी-फंगल और एंटी बैक्टीरियल हर्ब है. यह उम्र के साथ होने वाले शारीरिक परिवर्तनों को कम करने और सभी रोगों को ठीक करने में सहायता करता है.

 
garlic chutney
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


न्‍यूज एजेंसी आईएएनएस से इनपुट
 

फूड की और खबरों के लिए क्लिक करें