दालचीनी, पेट को ठंडा रखने में करती है मदद

शिल्पा जैन द्वारा अनूदित  |  Updated: September 29, 2016 11:21 IST

Reddit
Cinnamon Helps to Cool Your Stomach
एक रिसर्च से यह बात सामने आई है कि दालचीनी सिर्फ आपका टेस्ट ही नहीं बढ़ाती, बल्कि यह आपकी बॉडी के तापमान को दो डिग्री ऊपर करके ठंडा करने और हेल्थ को सुधारने में भी मदद करती है।

यह रिसर्च जरनल साइंटिफिक रिपोर्ट्स में प्रकाशित हुई है। इस दौरान शोधकर्ताओं ने सुअर पर यह अध्ययन किया और पाया कि दालचीनी स्टमक की वॉल को साफ करने में मदद करती है।

आरएमआईटी स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग के प्रोफेसर कोरोश कालंतर-ज़ादेह का कहना है कि यह रिसर्च पिग पर की गईं। जब उन्हें कमरे के तापमान पर खिलाया गया, तो उनके पेट में कार्बन डाई ऑक्साइड गैस बढ़ गई। उनके खाने में मौजूद दालचीनी ने गैस्ट्रिक एसिड के स्राव और स्टमक वॉल से पेप्सिन (पाचक रस) को कम कर गैस को कम करने में मदद की। यही नहीं, पाचन प्रक्रीया के दौरान सुअर के पेट को ठंडा करने में भी सहयोग दिया।शोधकर्ताओं ने एक स्वैलोएबल (निगलने योग्य) गैस सेंसर कैप्सूल और स्मार्ट पिल्स का निर्माण किया है, जो कि पाचन का उपोत्पाद (बाइप्राडक्ट) है और प्रक्रीया को बहुमुल्य इन्साइट प्रदान करता है। यही नहीं, यह पेट को ज्यादा स्वस्थ बनाने में भी मददगार है।

कालंतर-जादेह ने आगे बताया कि, “पिग और दालचीनी पर किए गए हमारे परीक्षण से पता लगता है कि कैसे नए निगलने योग्य गैस सेंसर कैप्सुल नई शारीरिक जानकारी देने में मदद करते हैं, जो कि हमारी डाइट और मेडिसन की समझ में सुधार स जुड़ी है। ये जांच करने और गैस्ट्रोइंटेस्टनल डिसॉर्डर का पता लगाने के लिए एक बहुत ही विश्वसनीय डिवाइस है।”





Comments(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement