Classy cocktail recipes: यहां हैं बेस्ट कॉकटेल रेसिपीज, वोदका-वाइन संग कौन-कौन से फूड आइटम बढ़ाएंगे पार्टी की शान...

   |  Updated: January 23, 2019 11:23 IST

Reddit
Classy cocktail recipes: How You Can Pair the Food with Wine, Vodka, Party Beverage Ideas, How to throw a perfect cocktail evening, sarabi shayari

Classy cocktail recipes: बाहर बारिश हो रही है, ठंड अपने पूरे शबाब पर है और अंदर आप इस मौसम का पूरा लुत्फ उठा रहे हैं. ऐसा रुमानी मौसम किसे पसंद नहीं. हर कोई अपनी-अपनी पसंद के हिसाब से ही इस मौसम के मजे (How to Enjoy Winter) लेता है. कुछ लोग एक कप कॉफी और अपनी किताब के साथ कंबल में घुसकर इस मौसम का मजा लेते हैं, तो वहीं कुछ लोग इस दौरान जमकर पार्टी ( Winter Indoor Party) कर गर्मी का अहसास करते हैं. घर के अंदर पार्टी करने के लिए सर्दियों से बेहतर मौसम और क्या हो सकता है. ऐसे में घर पर जब भी कोई पार्टी करें तो कॉकटेल के साथ व्यंजनों को परोसें. सैन्डॉन इंडिया में वाइन निर्माता अमरत वरे ने ऐसे ही कुछ फूड आइटम्स (Best drinks to enjoy during winters) का जिक्र किया है, जिसे हार्ड ड्रिंक्स के साथ परोसा जा सकता है.

Weight Loss: प्रोटीन से भरपूर ये देसी ब्रेकफास्ट रेसिपी घटाएगी मोटापा...

तो चलिए हम आपको बताते हैं कि कैसे की जाए पार्टी फूड की प्लानिंग (Party Food Ideas)- 

 

क्या हो स्टार्टर में (Starter Food Party) :

सबसे पहले बात करते हैं एपेटाइजर्स या जिसे स्टाटर्स के नाम से भी जानते हैं, इसमें आप वाइन के हल्के मीठे स्वाद के साथ केरल स्टाइल प्रॉन पेपर फ्राई या काली मिर्च चिकन टिक्का ले सकते हैं. इनमें जिस तरह के मसालों का इस्तेमाल किया जाता है. उसका जायका वाइन के साथ बेहतर ढंग से लिया जा सकता है.

party food

Easy Main Dish Recipes for a Dinner Party:  मेनकोर्स में क्रिमी बटर चिकन या गोन प्रॉन या झींगा करी बेस्ट है

कैसा हो पार्टी का मेनकोर्स (Easy Main Dish Recipes for a Dinner Party):

मेनकोर्स में क्रिमी बटर चिकन या गोन प्रॉन या झींगा करी बेस्ट है, क्योंकि इससे न ही एसिडीटी की समस्या का सामना करना पड़ेगा और न ही यह वाइन के फ्लेवर को बिगाड़ेगी. अगर आप कुछ और चटपटी और मसालेदार व्यंजनों के शौकीन हैं तो दाल मखानी ट्राय कर सकते हैं, क्योंकि इनका स्वाद भी कुछ ऐसा होता है जो मुंह में वाइन के फ्लेवर को बरकरार रखेगी.

जानिए क्या शराब के बाद दूध पीना चाहिए या नहीं...

कैसे हों पार्टी में डेजर्ट (Party Beverage Ideas):

डेजर्ट में केरमेल कस्टर्ड या फ्रेश फ्रूट्स विद क्रीम का चुनाव कर सकते हैं. वाइन का मजा वियतनाम, थाई और इंडोएशियन कुज़ीन या व्यंजनों के साथ भी लिया जा सकता है.बेलवेदर वोदका (इंडिया) की सीनियर मार्केटिंग मैनेजर, नेहा मनसुखानी ने भी कुछ टिप्स दिए हैं : 

Diabetes Diet: हर डायबिटीज मरीज को जरूर खाने चाहिए ये 5 फल...

तो चलिए आपको बताते हैं कुछ वोदका कोकटेल रेसिपीज के बारे में (Vodka cocktails recipe): 

कुछ क्लासी कॉकटेल रेसिपी (Classy cocktail recipes): गर्मियों में आप कुछ पेय पदार्थो को मिलाकर एक फ्रेश ड्रिंक बना सकते हैं. इसके लिए 60 मिलिलीटर वोदका, 5 मिलिलीटर मार्टिनी बियानको, ग्रीन एपेल व रॉकेट लीफ की प्यूरी, कुछ मात्रा में शहद का पानी और 10 मिलिलीटर नींबू के रस की आवश्यकता होगी. इन सभी को मिलाकर अच्छे से हिला लें और अब इस फ्रेश ड्रिंक को ताजे सेब, रॉकेट और अखरोट से बनें सलाद के साथ पेश करें.

 

दोपहर के लिए कॉकटेल रेसिपी (Cocktail Recipes for Day Drinking):

लंच के दौरान कॉकटले लंच (Brunch Cocktails) में चाहें तो ग्रिल्ड सी फूड या सब्जियों के साथ वाइट वाइन और शैलॉट सॉस बेस्ट है और इसके साथ अगर वोडका कॉकटेल मिल जाए तो क्या बात है. इस ड्रिंक को बनाने के लिए 50 मिली वोदका, 5 मिलिलीटर बियानको वामाउथ, 5 काली मिर्च, 4 रॉकेट फ्रूट के पत्ते, 20 मिलिलीटर शहद का पानी या हनी वाटर और 10 मिलिलीटर स्वीट लाइट के जूस को ले लें. अब इन्हें अच्छी तरह से मिक्स कर सर्व करें.

Weight Loss: वजन कम करने और मोटापा घटाने के लिए आहार में शामिल करें ये 5 अनाज...

4tb1r49g

Perfect cocktail evening:यह दिनभर की थकान को चुटकियों में दूर कर देगा.

कैसे बनाएं शाम की कॉकटेल को शानदार (How to throw a perfect cocktail evening):

शाम में आप 40 मिलिलीटर वोदका को संतरे, तुलसी के पत्ते, मार्टीनी बियानको, कुछ लेमन जेस्ट (नींबू के छिलकों को कद्दूकस) के साथ मिलाकर दोस्तों को सर्व करें. यह दिनभर की थकान को चुटकियों में दूर कर देगा.

 

Weight Loss: प्रोटीन से भरपूर ये देसी ब्रेकफास्ट रेसिपी घटाएगी मोटापा...

 

कैसे करें कॉकटेल और खाना एक साथ (Pairing Cocktails with Food):

डिनर में ज्यूनीपर क्रस्टेड लैम्ब चॉप्स (एक व्यंजन) के साथ केरेमेलाइज्ड ग्रेपफूट के चटनी का आनंद ले सकते हैं और एक ऐसे कॉकटेल को पेश करें जिसको स्वाद कुछ तीखा और कुछ मीठा हो और इसे बनाने के लिए 60 मिलिलीटर वोदका, 45 मिलिलीटर गुड़, ग्रेप फ्रूट जूस, बेल पेपर या रंग-बिरंगे शिमला मिर्च के कुछ टुकड़े, नींबू का एक पत्ता, चॉप्ड स्प्रिंग अनियन, मार्टीनी बियानको, 15 मिलिलीटर नींबू का रस और भूने हुए स्टार ऐनाइस व केम्परी के मिश्रण को ले लें और अब इन्हें साथ में मिला लें. इसका कुछ चटपटा और मीठा स्वाद दिन के समापन के लिए सर्वोत्तम होगा. (इनपुट आईएएनएस)

और खबरों के लिए क्लिक करें.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement