सोंठ और लौंग का एकसाथ सेवन करने के फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप

Clove With Dry Ginger: सोंठ और लौंग दोनों को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. भारतीय किचन में मौजूद दोनों चीजें औषधीय गुणों से भरपूर हैं. सोंठ और लौंग का एकसाथ सेवन करने से सेहत को कई फायदे मिल सकते हैं.

सोंठ और लौंग का एकसाथ सेवन करने के फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप

Clove With Dry Ginger: सोंठ और लौंग का एकसाथ सेवन करने से सेहत को कई फायदे मिल सकते हैं.

खास बातें

  • सोंठ और लौंग में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं.
  • सोंठ और लौंग सूजन को कम करने में मददगार हैं.
  • सोंठ और लौंग को इम्यूनिटी के लिए फायदेमंद माना जाता है

Clove With Dry Ginger Benefits: सोंठ और लौंग दोनों को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. भारतीय किचन में मौजूद दोनों चीजें औषधीय गुणों से भरपूर हैं. हम सभी ने कभी न कभी सोंठ और लौंग (Clove) का सेवन किया होगा. लेकिन क्या आपने इन दोनों चीजों का साथ में सेवन किया है. असल में सोंठ (Dry Ginger) और लौंग का एकसाथ सेवन करने से सेहत को कई फायदे मिल सकते हैं. सोंठ को सर्दी-खांसी में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. दरअसल में सोंठ और लौंग में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इन्फ्लेमेटरी,और बीटा कैरोटीन जैसे गुण होते हैं, जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. इन दोनों चीजों का सेवन कर इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. तो चलिए जानते हैं इनसे मिलने वाले फायदे.

सोंठ और लौंग का सेवन करने से मिलने वाले फायदे-

1. दांत दर्द-

दांतों के दर्द को दूर करने के लिए आप लौंग और सोंठ के पाउडर को दांतों के नीचे दबाकर रख लें. इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

l4c6eni8

2. इम्यूनिटी-

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप लौंग और सोंठ का सेवन कर सकते हैं. सोंठ और लौंग के अंदर कैप्साइसिन और करक्यूमिन जैसे एंटी ऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. 

3. पाचन-

अगर आपको पाचन संबंधी समस्या है तो आपके लिए लौंग और सोंठ का एकसाथ सेवन फायदेमंद हो सकता है. इनमें पाए जाने वाले गुण खाने को पचाने और पेट को सही रखने में मदद कर सकते हैं. 

4. सूजन-

शरीर की सूजन और हड्डियों के दर्द को दूर करने के लिए आप गर्म पानी के साथ लौंग और सोंठ का सेवन कर सकते हैं. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

पीरियड में यौन संबंध बनाना ठीक या ग़लत... Expert Explain

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Chingri Malai Curry: सिर्फ 30 मिनट में बनाएं स्वादिष्ट चिंगरी मलाई करी रेसिपी
Green Salad Benefits: मोटापा से लेकर पाचन तक, ग्रीन सलाद खाने के बेजोड़ फायदे
Cashew Nuts Benefits: डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है काजू का सेवन, ये हैं अन्य फायदे
White Food Items: डायबिटीज के मरीज भूलकर भी न खाएं ये पांच सफेद चीजें