नारियल का तेल: बेजान बालों में डाले नई जान

बाल झड़ने के कई कारण हो सकते हैं, उनमें से कुछ तनाव, दवाएं, पोषण असंतुलन, तेजी से वजन घटाना और हार्मोनल असंतुलन हो सकता है.

एनडीटीवी  |  Updated: June 29, 2018 14:51 IST

Reddit
Coconut Oil For Hair Loss: Use This Magic Potion For Happy And Healthy HAIR
बालों से जुड़ी समस्‍याओं से छुटकारा पाने के लिए नारियल के तेल का इस्‍तेमाल काफी समय से होता आ रहा है. बाल झड़ना, ड्राई स्‍कैल्‍प और पतले बाल हर किसी की खूबसूरती में दाग की तरह होते हैं. ऐसे में नारियल का तेल बालों के झड़ने को रोकने में सबसे प्रभावी माना जाता है. बाल झड़ने के कई कारण हो सकते हैं, उनमें से कुछ तनाव, दवाएं, पोषण असंतुलन, तेजी से वजन घटाना और हार्मोनल असंतुलन हो सकता है. नारियल के तेल में आपके बालों को गिरने से बचाने की क्षमता होती है. इतना ही नहीं यह बालों को मजबूत और स्वस्थ होने में भी मदद करता है.

ये हैं नारियल तेल लगाने के फायदे
नारियल का तेल सेबम की तरह होता है, जो शरीर का अपना प्राकृतिक तेल होता है जो स्‍कैल्‍प को ड्राई होने से बचाने में मदद करता है और बालों की जड़ों को नुकसान नहीं होने देता.नारियल के तेल में लॉरिक एसिड होता है, जो बालों को प्रोटीन देता है, बालों की जड़ों की रक्षा करता है और उन्हें टूटने से रोकता है.

नारियल के तेल में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट हेल्‍दी बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करते हैं.

नारियल का तेल बालों को पर्यावरण प्रदूषण और अतिरिक्त गर्मी से भी बचाता है.

नारियल के तेल में एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो बालों के विकास में मदद कर सकते हैं. यह आपके बालों और स्‍कैल्‍प को पोषण देने में मदद करता है.

नारियल का तेल एक प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में कार्य करने के लिए जाना जाता है जो आपके बालों को नरम और चमकदार रखने में मदद करता है।

नारियल के तेल से बालों की मालिश करने से ब्‍लड सर्कुलेशन ठीक रहता है और बालों को पोषण मिलता है.
 
coconut oil

हेयर लॉस से बचने के लिए ऐसे इस्‍तेमाल करें नारियल का तेल
शेम्‍पू की मदद से बालों को धो लें. ध्‍यान रहे आपको बालों पर कंडिशनर नहीं लगाना है.
अब बाउल में गर्म नारियल का तेल लें.
जब आपके बाल पूरी तरह से सूख जाएं, तो बालों पर गर्म नारियल का तेल लगाएं और बालों के स्‍कैल्‍प की मालिश करें.
यह सुनिश्चित करने के लिए कि तेल आपके बालों तक पहुंच गया है, मसाज के दौरान बालों में कॉम्‍प करते रहें.
अब शॉवर कैप की मदद से बालों को 45 मिनट के लिए कवर कर लें. आप चाहें तो इसे रातभर भी रख सकते हैं.
इसें बाद शेम्‍पू से बालों को धो लें.

Commentsड्रेंडफ से पाएं मुक्ति
एक बाउल में नारियल का ते और ऐलोविरा जेल लेकर इसे अपने बालों पर लगाकर 1 घंटे के लिए छोड़ दें. यह पैक आपके हेयर स्‍कैल्‍प को मॉइश्‍चर देने के साथ-साथ बाल गिरने की समस्‍या से भी आपको छुटकारा दिलाएगा.
 
hair mask

नारियल और ऑलिव ऑयल का हेयर पैक
ये दोनों ऑयल आपके बालों की ड्राईनेस, सॉफ्टनेस और बेजान बालों से छुटकारा दिलाते हैं. नारियल के तेल और ऑलिव ऑयल को मिक्‍स कर लें. अब इसे गर्म करें. अब इससे अपने बालों और स्‍कैल्‍प की मालिश करें. अब गर्म पानी में गिले तौलिए से बालों को हीट दें. इसके बाद माइल्‍ड शैंपू से बालों को धो लें.

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Related Recipe

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement