Cold Water Side Effects: ठंडा पानी पीने से पाचन पर पड़ता है असर! हो सकता है पेट दर्द

Cold Water Side Effects: ठंडा पानी आपके पेट को नुकसान पहुंचा सकता है. ठंडा पानी (Cold Water) पीने से खाना पचाने में दिक्कत, पेट में दर्द (Stomach Pain), जी मचलना और पेट से अजीब आवाजें आने की समस्या हो सकती है. इसकी वजह है ठंडे पानी का बाहर के टेम्परेचर के अलग होना, जिससे यह शरीर में पहुंच कर पेट में मौजूद खाने को पचाने में दिक्कत देता है.

Written by: Avdhesh Painuly  |  Updated: August 07, 2020 19:56 IST

Reddit
Cold Water Side Effects: Drinking cold water affects digestion! May cause stomach pain

Cold Water Side Effects: ठंडा पानी आपके पेट को नुकसान पहुंचा सकता है. ठंडा पानी पीने से खाना पचाने में दिक्कत, पेट में दर्द (stomach Pain), जी मचलना और पेट से अजीब आवाजें आने की समस्या हो सकती है. इसकी वजह है ठंडे पानी का बाहर के टेम्परेचर के अलग होना, जिससे यह शरीर में पहुंच कर पेट में मौजूद खाने को पचाने में दिक्कत देता है. इसी कारण पेट में दर्द की शिकायत हो सकती है. हमारे शरीर में वेगस (Vagus Nerve) नाम की नर्व होती है. इसे बॉडी की सबसे लंबी कार्निवल नर्व भी कहा जाता है, जो कि गर्दन से होते हुए हार्ट, लंग्स और डाइजेस्टिव सिस्टम को कंट्रोल करती है. जब भी आप ज्यादा ठंडा पानी पीते हैं तो ये नर्व ठंडी होकर हार्ट रेट को धीमा करती है, जब तक यह पानी आपके शरीर के अनुकूल ना हो जाए. रूम टेम्परेचर के हिसाब से पानी पीने पर कब्ज (Constipation) की परेशानी बहुत कम होती हैं, वहीं, ज्यादा ठंडा पानी खाना पचाने में दिक्कत लाता है. इसी वजह से सॉलिड फूड डाइजेस्ट होने में वक्त लेता है और कब्ज़ की परेशानी होती है. 

ठंडा पानी पीने के नुकसान | Disadvantages Of Drinking Cold Water

1. ठंडा पानी पीकर भले ही आपके मन को सुकून मिलता हो, लेकिन ये आपके दिल के लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं. जी हां, ठंडा पानी दिल की गति को कम कर देता है. ठंडा पानी वेगस तंत्रिका को प्रभावित करता है, जिससे की दिल की गति कम हो जाती है. 



2. आप ठंडा पानी पीते हैं और आपको पेट की समस्याएं रहती हैं, तो इसकी वजह है आपकी ठंडा पानी पीने की आदत. ठंडा पानी पाचन प्रक्रिया में बाधा ड़ालता है. ठंडा पानी पीने से नसें सिकुड़ जाती हैं और पाचन क्रिया धीमी हो जाती है. इसी के चलते पेट की समस्याएं पैदा होती हैं. तो अगर आपकेा आपको भी पेट से जुड़ी परेशानियां होती हैं, तो आज से ही ठंडा पानी पीना बंद करें. 



cold waterCold Water Side Effects: ठंडा पानी पीने से पाचन क्रिया धीमी हो सकती है 

3. यह तो हम सभी जानते और सुन चुके हैं कि ज्यादा ठंडा पानी पीने से गला ख़राब हो जाता है. अगर आप यह सोचते हैं कि यह महज बड़ों के बहाने हैं, तो आप गलत हैं. ठंडा पानी पीने से श्वसन तंत्र में म्युकोसा नाम की सुरक्षात्मक परत संकुलित हो जाती है, जिससे गला ख़राब हो सकता है. 





4. ठंडा पानी पीने वाले लोगों को अक्सर कब्ज की शिकायत रहती है. जैसा कि हम जानते हैं कि ज्यादा ठंड से चीजें जम जाती हैं, ठीक वैसे ही हमारे शरीर में अधिक ठंडा पानी चीजों को सख्ता बना देता है. इससे कब्ज और बवासीर जैसी परेशानियां जन्म ले सकती हैं. 





5. ठंडा पानी आपके खाने के पोषक तत्वों को खत्म कर देता है. अगर आप पोषक आहार लेने के बाद ठंडा पानी पी लेते हैं, तो समझ जाईए कि आपने कुछ पोषक आहार नहीं खाया. आदमी के शरीर का तापमान 37 डिग्री सेल्सियस होता है और जब हम कोई ठंडी चीज़ पीते हैं, तो उसे शरीर के तापमान के बराबर लाने में शरीर को ऊर्जा खर्च करनी पड़ती है. अगर आप ठंडा पानी नहीं पीते तो यही ऊर्जा भोजन के पाचन और पोषक तत्वों के अवशोषण में काम आती है. 



और खबरों के लिए क्लिक करें







Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement