Cooking Tips: लॉकडाउन के दौरान घर पर हेल्दी खाना बनाने के यहां हैं कारगर टिप्स, इस्तेमाल कर बदलें खाना बनाने की स्टाइल

Cooking Tips: लॉकडाउन के दौरान, आप अपनी डाइट और खाना पकाने की शैली में कुछ बदलाव कर सकते हैं. हेल्दी भोजन (Healthy Food) तैयार करने के लिए खाना पकाने के दौरान आप कुछ टिप्स को फॉलो करने की जरूरत है.

  |  Updated: April 23, 2020 17:12 IST

Reddit
Cooking Tips: Here Are Effective Tips To Make Healthy Cooking At Home During Lockdown, Change The Style Of Cooking

Cooking Tips: घर पर खाना बनाते हुए इन बातों का रखें ध्यान.

Highlights
  • खानें में कम से कम नमक का इस्तेमाल करें.
  • ध्यान रखें कि रोजाना आप फलों और सब्जियों का सेवन कर रहे हैं.
  • अगर संभव हो तो खाने को डीप फ्राई करने से बचें.

Healthy Cooking Tips: लॉकडाउन के कारण, हर कोई घर पर खाना बना रहा है. घर का पका हुआ खाना हेल्दी होता है और आप इसमें अपनी पसंद के अनुसार अधिक पोषक तत्वों को शामिल करते हैं. घर पर खाना बनाते समय आप कई सामग्रियों को बदल सकते हैं और स्वस्थ विकल्प चुन सकते हैं. लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान, आप अपनी डाइट और खाना पकाने की शैली में कुछ बदलाव कर सकते हैं. हेल्दी भोजन (Healthy Meal) तैयार करने के लिए खाना पकाने के दौरान आप कुछ टिप्स को फॉलो करने की जरूरत है. हेल्दी खाना बनाने की शैली (Healthy Cooking Style) का चयन करने का मतलब यह नहीं है कि इसमें महंगी चीजों का इस्तेमाल होना चाहिए. आपको बस खाना बनाने की कुछ तकनीकों को बदलने और समझदारी से विकल्पों को चुनने की जरूरत है. यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं, जिनका इस्तेमाल कर आप लॉकडाउन के दौरान घर पर खाना बना सकते है.

Newsbeep



हेल्दी कुकिंग टिप्स आपको जरूर आजमाने चाहिए | Healthy Cooking Tips You Must Try

1. नमक का कम प्रयोग करें

खाना बनाते समय नमक का उपयोग मुख्य सामग्रियों में से एक के रूप में किया जाता है. डाइट में बहुत अधिक नमक कई स्वास्थ्य मुद्दों से जुड़ा होता है जैसे हाई ब्लड प्रेशर, किडनी की बीमारी का अधिक जोखिम और बहुत कुछ. आपको कम नमक का सेवन करने की कोशिश करनी चाहिए.

2. मौसमी फल और सब्जियां चुनें

अधिकांश मौसमी फल और सब्जियां रसायनों से मुक्त हैं. यानी इनमें केमिकल नहीं होता है. ये ताजा और पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. स्नैक्स के रूप में अधिक सीज़न वाले फल खाएं. इसके अलावा, मौसमी सब्जियां तैयार करने के विभिन्न तरीकों को आजमाएं.

Weight Loss Snacks: तेजी से वजन घटाने और बेहतर पाचन के लिए डाइट में आज ही शामिल करें ये 5 स्नैक्स!

932df6f8Cooking Tips: अपने आहार में मौसमी फलों और सब्जियों को शामिल करें



3. सही तेल का उपयोग करें

कई लोग हेल्दी खाना पकाने के तेल के बारे में उलझन में हैं. जैतून के तेल से लेकर नारियल के तेल तक का चयन करने के लिए एक विशाल विविधता है. सबसे अच्छा खाना पकाने के तेल जैसा कुछ भी नहीं है. यह दावा नहीं किया जा सकता है कि यह तेल स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छा है. हर तेल की अपनी विशिष्ट फैटी एसिड प्रोफाइल है. यह दो तेलों का उपभोग करने के लिए सामान है जो एक-दूसरे के पूरक हैं. " बाजार में अलग-अलग मिश्रित तेल उपलब्ध हैं.

Breakfast Mistakes: आप भी करते हैं नाश्ते से जुड़ी ये 7 गलतियां, तभी बढ़ रही है आपके पेट की चर्बी और बॉडी फैट!

4. फ्राई करने से बेहतर पकाने या उबालने को चुनें 

डीप फ्राइंग में तेल का बहुत अधिक उपयोग होता है और कई खाद्य पदार्थ अपने पोषण मूल्य को भी खो देते हैं. कुछ हेल्दी खाना पकाने के लिए, आप बेकिंग या उबालने के विकल्प को चुन सकते हैं. एयर फ्राइंग भी एक नई तकनीक है जो कम या बिना तेल का उपयोग करती है.

5. मसाले और जड़ी बूटी मिलाएं

आपकी रसोई में मौजूद मसाले और जड़ी-बूटियां औषधीय गुणों और स्वास्थ्य लाभों से भरी हुई हैं. हल्दी, दालचीनी, जीरा, सौंफ के बीज और भी कई मसाले विभिन्न स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं. बहुत मसालेदार भोजन तैयार न करें लेकिन आप संयम में विभिन्न जड़ी-बूटियों और मसालों को जोड़ सकते हैं.

रात को भिगोएं यह एक चीज, सुबह खाली पेट खाने से बढ़ेगी Immunity और पाचन शक्ति, कब्ज से भी मिलेगा छुटकारा!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए





Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weight Loss: नींबू कॉफी से करें दिन की शुरुआत, तेजी से घटेगा शरीर का एक्स्ट्रा फैट और पेट की चर्बी!



Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement