वज़न घटाए, बेहतर पाचन, डायबिटीज से राहत और पीरिड्स में भी फायदेमंद है यह एक चीज...

धनिया खाने की खूश्बू ही नहीं, आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहद गुणकारी है. धन‍िया में पोटैश‍ियम, कैल्‍श्यिम, विटामिन सी और मैग्‍नीजियम होता है. धनिया के गुणों का फायदा उठाने के लिए आप धनिये का पानी ले सकते हैं. धनिये का पानी पीने के ढेरों फायदे हैं, जानते हैं कुछ के बारे में- 

Written by: अनिता शर्मा  |  Updated: June 16, 2020 14:17 IST

Reddit
Coriander water For Weight Loss, Better Digestion, Control Diabetes and Blood Surgar, Help in Period Pain

अगर आप भी जानना चाहते हैं कि तेजी से वजन कैसे किया सकता है या आप वजन कम करने के लिए भोजन कैसा हो तो यह लेख आपकी मदद कर सकता है. बढ़ा हुआ वजन आपके लुक्स को तो प्रभाव‍ित करता ही है इसके अलावा यह सेहत पर भी बुरे प्रभाव डालता है. मोटापा आपके दिल, किडनी, हड्डियों के लिए नुकसानदायक है. मोटापा कम करने या पेट पर जमी चर्बी को घटाने के लिए लोग अक्सर मेथी के बीज, फाइबर से भरपूर आहार, वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज वगैरह करते हैं, लेकिन आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताएंगे जो वजन कम करने के साथ ही साथ आपके दिल की सेहत, बेहतर पाचन, डायबिटीज कंट्रोल करने और ब्लड शुगर लेवल  (Blood Surgar) को सही रखने और महिलाओं में पीरियड्स से जुड़ी परेशानियों में आराम दिलाता है. हम बात कर रहे हैं धनिए की.





धनिया खाने की खूश्बू ही नहीं, आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहद गुणकारी है. धन‍िया में पोटैश‍ियम, कैल्‍श्यिम, विटामिन सी और मैग्‍नीजियम होता है. धनिया के गुणों का फायदा उठाने के लिए आप धनिये का पानी ले सकते हैं. धनिये का पानी पीने के ढेरों फायदे हैं, जानते हैं कुछ के बारे में- 

धनिये के पानी के फायदे और नुकसान (Benefits of Dhania Water/Coriander water)

धनिये के पानी के फायदे

1. तेजी से वज़न कम करने में मददगार है धनिये का पानी

अगर आप तेजी से वजन कम करना चाहते हैं, तो धनिये का पानी आपकी मदद कर सकता है. इसके लिए आपको तीन बड़े चम्‍मच धनिये के बीज लेक‍र इसे एक गिलास पानी में उबालना होगा. जब यह उबलकर आधा हो जाए तो इसे छान कर पिएं.





2. पेट की बीमरियां होंगी दूर, बेहतर होगा पाचन

धनिए का पानी पेट के लिए काफी अच्छा माना जाता है. यह पेट से जुड़ी बहुत सी परेशानियों को दूर करने में मदद करता है. पेट में दर्द की समस्या से राहत के लिए आधा गिलास पानी में दो चम्मच धनिया बीज डालकर पीने से राहत मिलती है.

वहीं एसिडिटी की समस्या होने पर पानी में धनिया, जीरा, शक्कर और चाय पत्ती डालकर लें. राहत मिलेगी. इतना ही नहीं धनिए का पानी डाइजेशन यानी पाचन को भी बेहतर करता है. धनिए के ताजे पत्तों को छाछ में मिलाकर पीने से बदहजमी, मतली, पेचिश और कोलाइटिस में आराम मिलता है. 



3. डायबिटीज से आराम दिलाएगा धनिए का पानी 

माना जाता है कि धनिए का पानी पीने से खून में इंसुलिन नियंत्रित रहती है. जो ब्लड शुगर लेवल और मधुमेह यानी डायबिटीज में राहत दिला सकता है.

4. धनिया पानी से दूर होगी पीरियड्स प्रॉब्‍लम

महिलाओं में पीरियड्स से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में धनिए का पानी मददगार हो सकता है. पीरियड्स में ज्यादा ब्लीडिंग होने पर आधा लीटर पानी में लगभग 6 ग्राम धनिए के बीज डालकर उबाल लें और इसमें चीनी डालकर लें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए




Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.
Tags:  Coriander

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement