Covid-19: क्या फल-सब्जियों को साबुन से धोना होगा? जानें फल-सब्जियां साफ करने के 5 टिप्स, FSSAI से

How to clean fruits and vegetables at home: कोरोना से सुरक्षा के लिए फलों और सब्जियों को कैसे धोएं? बाहर से लाई फल-सब्जियों पर वायरस का खतरा होता है? क्या कोरोना वायरस सब्जी और फलों के द्वारा फैल सकता है? फल-सब्जियों को कैसे साफ करें? क्या सब्ज‍ियों को साबुन या डिटर्जेंट से साफ करना चाहिए? इस तरह के सवाल इस समय खूब पूछे जा रहे हैं. लोग अपनी समझ के हिसाब से सब्ज‍ियों को साफ कर रहे हैं. चलिए जानते हैं इन सवालों का जवाब एक्सपर्ट से-

Translated by: अनिता शर्मा  |  Updated: June 30, 2020 18:38 IST

Reddit
Coronairus (Covid-19): How to clean fruits and vegetables at home, 5 Tips According To FSSAI

कोरोनावायरस से लड़ने के लिए फल और सब्ज‍ियों को अच्छी तरह धो कर इस्तेमाल करें.

How to clean fruits and vegetables at home: कोरोना से सुरक्षा के लिए फलों और सब्जियों को कैसे धोएं? बाहर से लाई फल-सब्जियों पर वायरस का खतरा होता है? क्या कोरोना वायरस सब्जी और फलों के द्वारा फैल सकता है? फल-सब्जियों को कैसे साफ करें? क्या सब्ज‍ियों को साबुन या डिटर्जेंट से साफ करना चाहिए? इस तरह के सवाल इस समय खूब पूछे जा रहे हैं. लोग अपनी समझ के हिसाब से सब्ज‍ियों को साफ कर रहे हैं. लेकिन कोरोनावायरस से बचाव के लिए फल-सब्जियों को कैसे साफ करना है इस पर एक्सपर्ट की राय जरूरी है. खाना बनाने से पहले यह सुनिश्चित करना चाहिए कि फल और सब्जी का उत्पादन किसी भी रोगाणु से साफ और रहित हो, खासकर वैश्विक कोविद -19 महामारी के प्रकाश में खाद्य सुरक्षा के चारों ओर बढ़ रही चिंताओं के कारण. भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) कुछ दिशानिर्देशों को जारी किया है, जो आपको यह समझने में मदद कर सकता है कि फलों और सब्जियों को सुरक्षित और साफ रखने के लिए क्या करना चाहिए. .

 

  1. पहला टिप फल और सब्जियों को पैकेट के अंदर रखने के लिए था, जिसमें इसे विक्रेता से खरीदा गया था. इसके अलावा, पैकेट को उपयोग में लाने से पहले कुछ समय के लिए एक अलग स्थान पर रखा जाना चाहिए. 
  2. फल और सब्जि‍यों को धोने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें. अगर जरूरी हो, तो सब्जियों को डुबाने के लिए गर्म पानी के एक टब में 50ppm क्लोरीन की सिर्फ एक बूंद का उपयोग किया जा सकता है. 
  3. अगला कदम सब्जियों को पीने के पानी से साफ करना है. यह उन्हें खपत और आगे खाना पकाने के लिए फिट बनाता है. 
  4. फल और सब्ज‍ियों को कोरोनावायरस से मुक्त बनाने के लिए उनपर कीटाणुनाशक स्प्रे (disinfecting sprays) न करें. न ही सब्ज‍ियो को साबुन से साफ करें. क्योंकि यह इसकी गुणवत्ता को नुकसान पहुंचा सकता है और सफाई प्रक्रिया में बाधा उत्पन्न कर सकता है. सफाई प्रक्रिया में केवल ताजे पानी का उपयोग किया जाना चाहिए.
  5. क्या सब्जियों या फलों को फ्रीजर में स्टोर करना जरूरी है. यह बिल्कुल भी जरूरी नहीं है. जो सामान खराब हो सकते हैं उन्हें रेफ्रिजरेटर में संग्रहित किया जाना चाहिए. बाकि सब्जियों को बास्केट या रैक में कमरे के तापमान पर संग्रहीत किया जा सकता है.

FSSAI ने भोजन और उसकी खरीदारी करते समय स्वच्छता बनाए रखने के लिए और टिप्स भी जारी की हैं जैसे- 

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए कमाल है यह एक चीज, रोजाना सुबह करें सेवन!

इस बात का ध्यान रखें कि जैसा कि हम हमेशा से फल सब्ज‍ियों को साफ करते हैं वैसे ही आगे भी करना है. विश्वसनीय स्रोतों से समान लें और केवल भरोसेमंद जानकारी के आसपास ही सुने या मिथकों का सहारा न लें.

(अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता).

 

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Summer Breakfast: गर्मियों में जरूर खाने चाहिए प्रोटीन से भरपूर ये 4 हेल्दी ब्रेकफास्ट, मिलती रहेगी एनर्जी!





Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement