Cough And Cold: सर्दी, खांसी और जाम है गला तो घर पर इन चीजों से बनाएं काढ़ा, सर्दी का रामबाण इलाज

Cough And Cold: क्या बदलते मौसम का आपकी सेहत पर असर हो रहा है? अगर हां, तो यकीनन आपको घरेलू नुस्खों यानी होम रेमेडीज को अपनाने की जरूरत है. बदलता मौसम आपको ज्यादा बीमार न बना पाए इसके लिए समय रहते उपाय कर लेना सही रहता है.

Avdhesh Painuly  |  Updated: November 06, 2019 11:51 IST

Reddit
Cough and Cold: cough and throat jam, make decoction from these things at home, cure panacea of cold.

Cough And Cold: घर पर आसानी से बनाएं काढ़ा, सर्दी-खांसी से रहें दूर

Highlights
  • सर्दी खांसी से बचने के लिए ऐसे बनाएं काढ़ा..
  • गला है जाम को ये काढ़ा करेगा फायदा.
  • जानें कैसे घर पर आसानी से बनाएं काढ़ा.

Cough And Cold: क्या बदलते मौसम का आपकी सेहत पर असर हो रहा है? अगर हां, तो यकीनन आपको घरेलू नुस्खों यानी होम रेमेडीज को अपनाने की जरूरत है. बदलता मौसम आपको ज्यादा बीमार न बना पाए इसके लिए समय रहते उपाय कर लेना सही रहता है. अचानक से बदले इस मौसम का असर आपकी सेहत पर पड़ सकता है. इस मौसम में सर्दी-जुकाम या खांसी की समस्या आसानी से आपको शिकार बना सकती है. मौसम में बदलाव के चलते हुए इन संक्रमणों से घरेलू नुस्खों को आजमाकर बचा जा सकता है. (Home Remedies For Infections) ठंड आते ही लोग खांसी, गले में खराश से परेशान रहने लगते हैं. कफ सिरप पीने के बाद भी समस्या जड़ से खत्म नहीं होती है. कफ सिरप पीने की बजाय आप खुद से स्पेशल काढ़ा बनाकर पिएं. (Kadha For Cough) सर्दी-खांसी, गले की खराश, फ्लू और सीज़न की कई बीमारियों से बचने के लिए आप काढ़े का इस्तेमाल कर सकते हैं.






(Kadha For Cough): इस बदलते मौसम में अक्सर लोगों को खांसी-सर्दी (Winter Health Problem), गले में खराश, बुखार जैसी परेशानियां घर लेती हैं. ऐसे में अपने रहन-सहन, खानपान पर ध्यान देना जरूरी हो जाता है. खांसी (Cough And Cold) लंबे समय तक रहना सेहत के लिए खतचरनाक हो सकता है. खांसी, कफ से गला और छाती जाम हो जाती है. कई बार खांस-खांस कर सांस लेने में भी परेशानी होने लगती है. तो आइए जानते हैं सर्दी खांसी के लिए घरेलू उपाय...



36v0al0gCough And Cold: गले की खराश और खांसी से बचने के लिए आजमाएं ये स्पेशल काढ़ा

आसानी से मिलने वाली इन चीजों से बनाएं काढ़ा  (Kadha For Cough)

- पानी- एक गिलास
- लौंग- 2
- काली मिर्च- 3-4 दाने
- छोटी इलायची- एक
- काली तुलसी की पत्ती- 3-4
- अदरक- एक टुकड़ा
- गुड़- एक चम्मच
- चायपत्ती- 1/2 चम्मच



सर्दी-खांसी के लिए ऐसे बनाएं काढ़ा (How To Make Kadha At Home)

सर्दी-खांसी से बचने के लिए यह स्पेशल काढ़ा (Best kadha For Cough) बनाना काफी आसान. एक गिलास पानी को उबलें. जब पानी उबल जाए, तो उसमें सभी सामग्री जैसे लौंग, काली मिर्च, इलायची, अदरक, गुड़ ड़ाल दें. थोड़ी देर उबलने दें. जब पानी आधा हो जाए, तो उसमें तुलसी की पत्तियां भी डाल दें. एक मिनट उबालने के बाद इसमें चायपत्ती डाल दें. इसे छान लें. लीजिए आपका हेल्दी काढ़ा तैयार है.



नोट: अगर आप लंबे समय से सर्दी-खांसी से परेशान हैं अपने डॉक्टर से सलाह लेकर ही आहार में किसी तरह का बदलाव करें. घरेलू नुस्खों को अपनाने से पहले भी अपने डॉक्टर से सलाह लें.



और खबरों के लिए क्लिक करें











Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement