खांसी की अचूक दवा साबित होंगे खांसी के ये 10 घरेलू उपाय

खांसी के घरेलू उपाय व उपचार : खांसी की अचूक दवा (Cough Medicine) हर कोई जानना चाहता है. लोग खांसी की टेबलेट या सूखी खांसी का बढ़िया घरेलू उपचार (Cough Home Remedies) या कफ वाली खांसी की दवा को तलाशते हैं.

Written by: अनिता शर्मा  |  Updated: June 18, 2019 12:24 IST

Reddit
cough home remedy hindi | khansi ki dawa | khansi ka ilaj | cough home remedy

खांसी के घरेलू उपाय व उपचार : यहां हम आपको बता रहे हैं खांसी के लिए घरेलू नुस्खे (Cough Home Remedies).

Highlights
  • खांसी में रामबाण घरेलू नुस्खे व खांसी की अंग्रेजी दवा से बेहतर हैं नुस्खे
  • पढ़ें खांसी के 10 घरेलू उपाय (Natural Cough Remedies)
  • खांसी की अचूक दवा (Cough Medicine) हर कोई जानना चाहता है.

खांसी के घरेलू उपाय व उपचार : खांसी की अचूक दवा (Cough Medicine) हर कोई जानना चाहता है. अक्सर लोग खांसी से परेशान हो जाते हैं, लेकिन समझ नहीं पाते कि सूखी खांसी के लक्षण (cough syrup) कैसे पहचानें. इसके लिए लोग खांसी की टेबलेट या सूखी खांसी का बढ़िया घरेलू उपचार (Cough Home Remedies) या कफ वाली खांसी की दवा को तलाशते हैं. लेकिन इससे पहले खांसी के लक्षणों को पहचानने की जरूरत होती है. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं खांसी में रामबाण घरेलू नुस्खे और खांसी की अंग्रेजी दवा को भी पीछे छोड़ देने वाले उपाय, जो आपको दिलाएंगी हर तरह की खांसी से राहत. अगर आप भी खांसी से परेशान हैं, तो कोई भी दवा या कफ स‍िरप (cough syrup) लेने से पहले कुछ प्राकृतिक घरेलू उपचार (Effective all-natural home remedy) की तलाश कर रहे हैं, तो हम कर सकते हैं आपकी मदद. जी हां, हम बताने जा रहे हैं आपको एक ऐसा कारगर घरेलू नुस्खा (Natural Cough Remedies) जो खांसी से न‍िजाद द‍िलाने में करेगा आपकी मदद और साब‍ित होगा खांसी की दवा या खांसी का रामबाण इलाज- 



खांसी के 10 घरेलू उपाय | Natural Cough Remedies In Hindi

1. खांसी की असरकारी दवा के तौर पर आप गर्म पानी और नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप गर्म पानी में चुटकी भर नमक डालकर उससे गरारे कर सकते हैं. ऐसा करने से आपको खांसी से हुए गले के दर्द से राहत मिलेगी.

2. आंवला खांसी के लिए काफी असरकारी माना जाता है. आंवला में विटामिन-सी होता है, जो ब्लड सरकुलेश को बेहतर बनाता है. अपने खाने में आंवला शामिल कर आप एंटी-ऑक्सीडेंट्स का सोर्स बढ़ा सकते हैं. यह आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करेगा.

3. वो कहते हैं न कि एक सुनार की सौ लोहार की. तो बस, पानी भी खांसी में कुछ ऐसा ही कमाल करता है. आप खांसी से परेशान हैं तो गर्म पानी पिएं. यह गले में जमे कफ को कम करने में मदद करेगा. 

4. आधा चम्मच शहद में एक चुटकी इलायची और कुछ नीबू का जूस डालें. इस मिश्रण को दिन में दो से तीन बार लें. यह घरेलू नुस्खा खांसी की रामबाण दवा साबित हो सकता है. 

5. खांसी की अंग्रेजी दवा तो बहुत से लोग लेते हैं, लेकिन उसे लेने से नींद आने लगती है और उसके साइड इफेक्ट भी बहुत हैं. इसकी जगह आप हल्दी वाला दूध ले सकते हैं. हल्दी वाले दूध एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं. इसके अलावा हल्दी में एंटी वायरल और एंटी बैक्टीरियल गुण भी होते हैं, जो संक्रमण से लड़ने में मददगार होते हैं. तो खांसी की दवा के तौर पर आप हल्दी वाले दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं.



6. लहसुन भी खांसी से राहत दिलाने में कारगर है. इसके लिए आपको लहसुन को घी में भून कर गर्मागरम खाना होगा. 

7. अगर आप खांसी से परेशान हैं तो अदरक का जूस पीएं. इसमें शहद मिला कर आप इसका और ज्यादा फायदा उठा सकते हैं. 

8. जैसा कि हम बता चुके हैं अदरक और नमक दोनों ही खांसी में गले के दर्द से राहत दिलाते हैं. तो अगर दोनों को एकसाथ खाया जाए तो यह और भी फायदेमंद साबित होंगी. आपको करना बस यह है कि अदरक के टुकड़ों पर नमक लगा कर खाना है.

9. अनार का रस भी खांसी से राहत दिलाता है. लेकिन इसके लिए आपको सिर्फ अनार का नहीं, इसमें जरा सा पिपली पाउडर और अदरक भी डालना होगा.

10. खांसी के साथ अक्सर बलगम भी हो जाती है. यह बेचैनी और दर्द पैदा करती है. इससे बचने के लिए आप काली मिर्च को देसी घी में मिलकार ले सकते हैं. राहत महसूस होगी.

और खबरों के लिए क्लिक करें.





एक दिन में कितने गिलास पानी पीना चाहिए? नियमित रूप से कितना पानी आपके लिए है जरूरी,जानें



Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement