Covid-19 Risk: शाकाहारियों को कोरोनावायरस से संक्रमित होने का जोखिम कम, स्टडी

Covid-19 Risk: कोरोनावायरस महामारी ने पूरी दुनिया में लाखों लोगों को प्रभावित किया है. लॉकडाउन, प्रतिबंधों और और नए तरीकों से रहने के बावजूद, महामारी को एक वर्ष से अधिक समय हो गया और यह अभी तक समाप्त नहीं हुई.

Covid-19 Risk: शाकाहारियों को कोरोनावायरस से संक्रमित होने का जोखिम कम, स्टडी

Covid-19 Risk: सीएसआईआर द्वारा किए गए सर्वे में धूम्रपान करने वालों और शाकाहारियों में कम सेरोपोसिटिविटी पाया गया

खास बातें

  • सीएसआईआर सर्वे में शाकाहारियों में कम सेरोपोसिटिविटी पाया गया
  • सर्वेक्षण सीएसआईआर द्वारा आयोजित किया गया था
  • सीएसआईआर द्वारा लगभग 40 संस्थानों में सर्वे किए

Covid-19 Risk: कोरोनावायरस महामारी ने पूरी दुनिया में लाखों लोगों को प्रभावित किया है. लॉकडाउन, प्रतिबंधों और और नए तरीकों से रहने के बावजूद, महामारी को एक वर्ष से अधिक समय हो गया और यह अभी तक समाप्त नहीं हुई. फिर भी वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं ने वायरस से मुकाबला करने के लिए और हर दिन को आसान बनाने के लिए कुछ नई चीजें खोजी हैं. अब, काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (CSIR) द्वारा लगभग 40 संस्थानों में किए गए नए सर्वे में धूम्रपान करने वालों और शाकाहारियों में कम सेरोपोसिटिविटी पाया गया, जिससे यह संकेत मिलता है कि वे कोरोनोवायरस के जोखिम से कम संक्रमित हो सकते हैं.

प्रयोगशालाओं या संस्थानों में काम करने वाले 10,427 वयस्क व्यक्तियों और उनके परिवार के सदस्यों के नमूने लेने वाले अध्ययन में यह भी पाया गया कि  SARS- CoV -2 में एंटीबॉडी की उपस्थिति में ओ ब्लड ग्रुप वाले लोग हो सकते हैं. जबकि 'बी' और 'एबी' ब्लड ग्रुप वाले लोग अधिक जोखिम में थे. सीएसआईआर-इंस्टीट्यूट ऑफ जीनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलॉजी (आईजीआईबी), दिल्ली द्वारा किए गए अध्ययन में कहा गया है कि 10,427 व्यक्तियों में 1,058 (10.14 प्रतिशत) के पास SARS-CoV-2 के प्रति एंटीबॉडी थी.

Breakfast For Diabetes: डायबिटीज की समस्या से हैं परेशान, तो नाश्ते में शामिल करें ये 5 चीजें!

qna901fg

एंटीबॉडी की उपस्थिति संक्रमण और रिकवरी का एक विश्वसनीय मार्कर है

शांतनु सेनगुप्ता IGIB के वरिष्ठ वैज्ञानिक और पेपर के सह-लेखकों में से एक सेनगुप्ता ने खुलासा किया कि तीन महीने के बाद नमूनों में से 346 सेरोपोसिटिव व्यक्तियों पर एक अनुगामी ने SARS-CoV-2 के खिलाफ 'स्थिर' हाई एंटीबॉडी लेवल का खुलासा किया, लेकिन वायरस को बेअसर करने के लिए प्लाज्मा गतिविधि में गिरावट. छह महीने में 35 व्यक्तियों का एक दोहराव नमूना, एंटीबॉडी स्तर में गिरावट का पता चला, जबकि तटस्थ एंटीबॉडी तीन महीने की तुलना में स्थिर रहा. हालांकि, दोनों नॉर्मल एंटीबॉडी और साथ ही नूट्रलाइज़िंग एंटीबॉडी आवश्यक सीमा से काफी ऊपर थे, उन्होंने कहा.

जन्‍म-मृत्‍यु के आंकड़ों से संबंधित जानकारी के अलावा, सेल्फ फिलिंग ऑनलाइन डाटा ने ब्लड ग्रुप के प्रकार, व्यवसाय प्रकार, धूम्रपान और शराब सहित आदतों, आहार वरीयताओं, चिकित्सा इतिहास और परिवहन प्रकार जो संभावित जोखिम कारकों का आकलन करने के लिए उपयोग किया गया था.

सेनगुप्ता ने कहा," सार्वजनिक परिवहन, धूम्रपान न करने वालों और मांसाहारी लोगों का उपयोग करने वालों के अनुसार अध्ययन में हाई सेरोपोसिटिविटी पाया गया

अनुराग अग्रवाल, IGIB निदेशक, और कागज के सह-लेखकों में से एक ने कहा, "इस तरह के एंटीबॉडी की उपस्थिति संक्रमण और रिकवरी का एक विश्वसनीय मार्कर है. हालांकि, कुछ संक्रमित लोग एंटीबॉडी विकसित नहीं कर सकते हैं."

पेपर ने निष्कर्ष निकाला कि धूम्रपान, शाकाहार और 'ए' या 'ओ' ब्लड ग्रुप का उपयोग सुरक्षात्मक प्रतीत होता है, जो संक्रमण के लिए सरोगेट के रूप में सेरोपोसिटिविटी का उपयोग करता है. सेनगुप्ता ने कहा कि यह पहली बार हुआ है कि भारत में एक अध्ययन किया गया है. जिसमें तीन महीने (35 व्यक्ति) से और  छह महीने (346 व्यक्ति) तक की निगरानी की जा सकती है, जिनमें संभावित न्यूट्रलाइज़िंग गतिविधि वाले एंटीबॉडी भी शामिल हैं. उन्होंने कहा कि यह पहला ऐसा सहवास सर्वेक्षण है. "हमने नॉर्मल एंटीबॉडी परीक्षण और नूट्रलाइज़िंग एंटीबॉडी के प्रसार और अवधि को समझने के लिए शरीर-विरोधी परीक्षण को बेअसर कर दिया," उन्होंने कहा

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Street-Style Papadi: स्ट्रीट स्टाइल खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें स्पाइसी राइस पापड़ी रेसिपी

Green Chilli For Health: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए डाइट में हरी मिर्च को करें शामिल, जानें चार जबरदस्त लाभ!

Matar Kachori Chaat: इंस्टेंट स्ट्रीट स्टाइल से घर पर बनाएं टेस्टी मटर कचौड़ी चाट

Dragon Fruit: गुजरात सरकार ने 'ड्रैगन फ्रूट' का बदला नाम तो बॉलीवुड से मिले ऐसे रिएक्शन, यहां देखें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अगर आप भी करते हैं इन पांच चीजों का ज्यादा सेवन तो आज से ही कर दें कम, वरना बढ़ सकता है स्ट्रेस!