डायबिटीज, हार्ट डिजीज और कैंसर जैसे रोगों से बचना है, तो ये खाएं!

दूध के फायदे पर खूब बात होती है, ज्यादातर लोग उबाला दूध पीना पसंद करते हैं, तो कुछ कच्चे दूध के फायदे जानते हुए इसे पीना पसंद करते हैं.

Edited by: अनिता शर्मा  |  Updated: July 04, 2019 17:21 IST

Reddit
cow milk benefits in hindi | benefits of drinking milk everyday | doodh pine ke fayde in hindi

गाय के दूध के फायदे पर भी खूब बात होती है.

गाय के दूध के फायदे पर भी खूब बात होती है. ज्यादातर लोग उबाला दूध पीना पसंद करते हैं इसे अलावा कच्चे दूध के फायदे भी होते हैं. कुछ लोग खाने के बाद दूध पीना पसंद करते हैं, तो कुछ को दूध में हल्दी डालकर पीना पसंद है. फीका दूध पीने के भी अपने फायदे होते हैं. वहीं कुछ लोगों का मानना होता है कि दूध खड़े होकर नहीं पीना चाहिए. दूध से जुड़ी ऐसी ही कई धारणाएं हैं. दूध के फायदों के बारे में तो आपने खूब पढ़ा होगा. यह भी अब तक आप समझ चुके होंगे कि दूध कैल्शियम का सबसे अच्छा सोर्स है. लेकिन अगर हम आपको कहें कि दूध और दूध से बनी चीजों का सेवन कर आप बहुत सी बड़ी बीमारियों जैसे दिन के रोगों, डायबिटीज और कैंसर जैसे रोगों से बच सकते हैं, तो आपको कैसा लगेगा. हाल ही में एक अध्ययन में यह बता पता चली है. जीवन के विभिन्न चरणों में दूध और डेयरी उत्पादों के पर्याप्त सेवन से कई पुरानी व गंभीर बीमारियों को रोकने में मदद मिल सकती है. एक अध्ययन के अनुसार यह जानकारी सामने आयी है. शोधकर्ताओं ने कहा कि गर्भावस्था के दौरान दूध के हल्के सेवन और बच्चों के जन्म के समय के वजन, लंबाई और हड्डी में खनिज सामग्री के बीच एक सकारात्मक संबंध होता है. उन्होंने कहा कि बुजुर्ग लोगों में दूध और डेयरी उत्पादों के प्रतिदिन सेवन से कमजोरी और सरकोपेनिया का खतरा कम हो सकता है.







‘एडवांसेज इन न्यूट्रिशन' नामक पत्रिका में प्रकाशित यह अध्ययन विभिन्न स्पेनिश, यूरोपीय और अमेरिकी विश्वविद्यालयों के वैज्ञानिकों द्वारा किया गया है. यूनिवर्सिटी ऑफ ग्रेनाडा (यूजीआर) के प्रोफेसर एंजल गिल और कॉम्प्लुटेंस यूनिवर्सिटी ऑफ मैड्रिड के रोजा एम ओर्टेगा ने इसका समन्वय किया है. इस अध्ययन में लोगों के स्वास्थ्य और पुरानी व गंभीर बीमारियों (हृदय संबंधी बीमारी, कैंसर, मधुमेह इत्यादि) की रोकथाम में डेयरी उत्पादों के योगदान पर विश्वभर की वैज्ञानिक शोध सामग्री की समीक्षा की गई है.



दूध और डेयरी उत्पादों के पोषक तत्व (Milk Product Nutritional Value)

उल्लेखनीय है कि दूध और डेयरी उत्पादों में कई पोषक तत्व होते हैं और पोषण के लिए आवश्यक प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, जिंक, सेलेनियम, विटामिन ए, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी12 और पैंटोथेनिक एसिड की कमी को पूरा करने में मदद करता है.



दूध और दूध से बनी चीजों के फायदे | Health Benefits Of Milk And Milk Products

1. कैल्शियम की कमी दूर करने के लिए पीएं दूध. जी हां, कैल्शियम हमारे शरीर में हड्डियों और दांतों के लिए बहुत जरूरी है. हर रोज गर्म दूध पीने से हमारे दांत और हड्डियां मजबूत बनती हैं.

2. दूध में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन उपलब्ध होता है. इससे फैट बर्निंग प्रोसेस से फैट को घटाने में दूध काफी हद तक मदद करता है. 

3. दूध में डाइजेस्टिव गुणों की मात्रा भी पाई जाती है, जिसके कारण डिनर में खाए स्पाइसी फूड को पचाने में मदद मिलती है. 

4. इसके साथ ही दूध में पाए जाने वाले कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से बचा जा सकता है.

5. बॉडी बिल्डिंग करने वाले पुरुषों के लिए भी दूध का सेवन करना काफी अच्छा रहता है. दूध में सेसिन और व्हे प्रोटीन होता है, जिसकी मदद से मसल्स को मजबूत बनाया जा सकता है. 

6. दूध और दूध से बने उत्पादों में पाए जाने वाले कैल्शियम से हडि्डयों को मजबूती प्रदान की जा सकती है. इसके साथ ही शरीर को ताजगी और एनर्जी देने के लिए भी दूध का सेवन करना चाहिए. (इनपुट-भाषा)



और खबरों के लिए क्लिक करें.



Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement