डायबिटीज़ और दिल की बीमारियों से दूर रखता है क्रैनबेरी जूस

  |  Updated: November 02, 2018 17:26 IST

Reddit
Cranberry juice is good for healthy heart and diabetes

Can Cranberry Juice Control Blood Sugar: लाल रंग की दिखने वाली क्रैनबेरी (एक प्रकार की खट्टी बेरी) कई स्वास्थ्य संबंधित फायदों से भरी हैं. नॉर्थ-अमेरिका में पैदा होने वाली यह फ्रेश बेरी का रस अमेरिका में रहने वाले भारतीय मूल के निवासी इसे एक दवा के रूप में शामिल करते थे. अब एख दैनिक में प्रकाशित अध्ययन भी यही मानता है. जनरल न्यूट्रीशन में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक, क्रैनबेरी जूस में काफी कम मात्रा में कैलोरी होती हैं, जो डायबिटीज़, स्ट्रोक और दिल की बीमारियों से बचाता है.

 

ये भी पढ़ें- 

यह शरीर के लिए काफी अच्छा स्रोत्र होती हैं, जिसमें पॉलीफिनोल (शरीर में मौजूद एक तरह का एंटीऑक्सीडेंट) होते हैं, जो स्वस्थ रहने में मदद करते हैं. इसी बात को साबित करने के लिए जब संयुक्त राज्य अमेरिका का कृषि विभाग (यूएसडीए) के शोधकर्ताओं ने आठ हफ्तों के लिए करीब 56 युवा वॉलंटियर (50 साल की उम्र तक के व्यक्ति) को उनके खाने में क्रैनबेरी जूस दिया. इसमें से एक ग्रुप के आहार में कम कैलोरी वाला क्रैनबेरी जूस, दिन में दो बार शामिल किया गया. वहीं दूसरे ग्रुप को क्रैनबेरी जूस जैसी दिखने वाली औषधि दी गई, जिसका रंग और स्वाद एकदम असली क्रैनबेरी जूस जैसा था. जिस ग्रुप ने कम कैलोरी वाला असली क्रैनबेरी जूस पिया था उनके स्वास्थ्य में कई फायदे देखे गए.

क्रीस्टीना खु, रिसर्च साइंसिज एट ओशन स्प्रै की निदेशक ने बताया कि “उन्होंने शोध से पहले और बाद में जांच करने पर पता लगाया कि ब्लड शुगर लेवल, ब्लड प्रेशर, ब्लड लिपिड्स, सी-रिएक्टिव प्रोटीन समेत सूजन और जलन जैसी सभी परेशानियां शरीर से दूर रहती हैं. साथ ही क्रैनबेरी जूस पीने से शरीर स्वस्थ रहता है”.

 

ताजा लेख-

Diabetes: ये 3 ड्राई फ्रूट करेंगे ब्लड शुगर लेवल को नेचुरली कंट्रोल



क्यों जीभ पर रखते ही पल भर में पिघल जाती है चॉकलेट?



Diwali 2018: दीपावली तिथि, लक्ष्मी पूजन मुहूर्त, पूजन विधि, लक्ष्मी आरती और स्पेशल फूड



Ashwagandha Side Effects: इन 8 लोगों को नहीं खाना चाहिए अश्वगंधा, अश्वगंधा के नुकसान



8 नए होटल खोलेगी इंडियन होटल्स कंपनी, पांच साल में इनती वृद्धि पर नजर



आंतों के कैंसर का खतरा कम करती हैं गोभी और ब्रोकली



रोज सुबह भूखे रह जाते हैं चीन के एक-तिहाई लोग, क्या है इसकी वजह...



क्रैनबेरी जूस में विटामिन-सी, एंटीऑक्सीडेंट और सेलीसायलिक एसिड होता है. अध्ययन के अनुसार, क्रैनबेरी जूस में प्रोएंथोसायनेडिंस होते हैं, जो ब्लैडर की वॉल पर बैक्टीरिया और कोशिकाओं को मिलने से रोकते हैं. साथ ही यूरिन के रास्ते गंदे बैक्टीरिया को शरीर से बाहर निकालते हैं.

Commentsडॉ. सिमरन सैनी, फॉर्टिस हॉस्पिटल, शालिमार बाघ का कहना है कि “एंटीऑक्सीडेंट का गुण रखने वाली यह क्रैनबेरी त्वचा के काफी अच्छी होती हैं. साथ ही यह इम्यूनिटी को भी बनाए रखने में भी मदद करती है”.

 

और खबरों के लिए क्लिक करें.
 



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement