एक ऐसी क्रीम, जो है मेलेनोमा स्किन कैंसर के लिए लाभदायक

   |  Updated: March 07, 2016 10:08 IST

Reddit
Cream Which Can Cure Melanoma Skin Cancer In Hindi
चिली के वैज्ञानिकों ने एक ऐसी क्रीम तैयार की है, जो मेलेनोमा कैंसर के शुरुआती प्रभाव का मुकाबला करने में प्रभावी है। मेलेनोमा, स्किन कैंसर की सबसे खतरनाक किस्म होती है। चिली यूनिवर्सिटी ने बताया कि कैमिकल और फैकल्टी ऑफ बायोलॉजी के शोधकर्ताओं ने दक्षिण अमेरिकी देश के स्थानिक पौधे से यह क्रीम तैयार की है।

शोध में शामिल सोफिया मिशेलसन ने बताया कि इस क्रीम का अभी प्रलिमिनरी टेस्ट किया जा रहा है। वैसे इसका परीक्षण जानवरों पर किया जा चुका है, जिसमें यह क्रीम मेलेनोमा, जैसे स्किन कैंसर में प्रभावी साबित हुई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के आंकड़ों के अनुसार, दुनिया भर में हर साल 20 से 30 लाख लोगों में मेलेनोमा कैंसर की परेशानी देखी जा रही है।
 

मिशेलसन ने कहा कि “हम मेलेनोमा कैंसर के लिए दवाएं खोज रहे हैं। हालांकि मार्किट में इस समस्या के लिए काफी क्रीमें उपलब्ध हैं, लेकिन सभी इस प्रकार के कैंसर के लिए इतनी प्रभावी नहीं हैं”। विशेषज्ञों का मुख्य उद्देश्य एक ऐसे तंत्र को खोजना है, जो ट्यूमर की उपस्थिति से पहले ही जीव की प्रतिक्रिया की रोकथाम कर सके।शोधकर्ताओं ने बताया कि “यह क्रीम बाहरी उपयोग के लिए है, जिसे व्यक्ति प्रत्येक महीने में हर तीसरे दिन इस्तेमाल कर सकता है। इस दौरान क्रीम लगाने वाला भाग साफ-सुथरा होना चाहिए। उस जगह किसी भी प्रकार की गंदगी नहीं लगी होनी चाहिए।

शोधकर्ताओं का कहना था कि इसका प्रभावी गुण वाकई में प्रोत्साहित करने वाला है। साथ ही इस क्रीम की कीमत भी काफी कम है। सामान्य कैंसर के लिए बाजार में बहुत सी क्रीमें उपलब्ध हैं, लेकिन उनकी कीमत काफी ज़्यादा है।

Comments
(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement