खीरा खाने से Constipation, कैंसर, मोटापे को कर सकते हैं कंट्रोल, और भी कई लाभ, ऐसे करें डाइट में शामिल!

Cucumber Benefits: क्या आप खीरे के फायदों से अभी तक महरूम हैं. खीरा खाने के कई स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits) होते हैं. खीरे में कई तत्व ऐसे पाए जाते हैं जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि खीरा खाने के कई नुकसान भी होते हैं.

Written by: Avdhesh Painuly  |  Updated: March 02, 2020 20:34 IST

Reddit
Cucumber Benefits: cucumber can control constipation, cancer, obesity, and many more benefits, how to eat cucumber

Cucumber Benefits: खीरे को छिलके सहित खाने में हड्डियां मजबूत हो सकती हैं

Highlights
  • खीरा कई बीमारियों से राहत दिलाने में है फायदेमंद.
  • खीरा घटा सकता है आपका मोटापा.
  • जानें खीरे के कई स्वास्थ्य लाभ.

Cucumber Benefits: क्या आप खीरे के फायदों से अभी तक महरूम हैं. खीरा खाने के कई स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits) होते हैं. खीरे में कई तत्व ऐसे पाए जाते हैं जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि खीरा खाने के कई नुकसान भी होते हैं. खीरा को मिनरल, विटामिन और इलेक्ट्रोलाइट्स का पावरहाउस कहा जाता है. यह सैंडविच, सलाद, रायता में सबसे खास पसंद होता है. खीरा हरी सब्जियों में से एक है. वजन कम (Weight Loss) करने और शरीर को हाइड्रेट (Hydration) रखने में खीरे का कोई सानी नहीं. खीरे में जहां कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं वहीं इसमें कैलोरी (Calorie) की मात्रा का कम होना भी इसे सबका पसंदीदा बनाती है. खीरे में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन सी, विटामिन के, पोटैशियम, मैग्नीशियम और मैग्नीज होते हैं. इतनी सारी खासियतें तो हैं हीं वहीं खीरा हमें कुछ बीमारियों से भी बचाता है. ऐसे में अगर आप अभी भी खीरे का सेवन गर्मियों में नहीं कर रहे हैं तो किसी न किसी रूप में इसे अपनी डाइट में शामिल ज़रूर करें.



क्या है खीरा खाने का तरीका

खीरे को आप कई तरह से अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. इसका सलाद में सबसे ज्यादा चलन है. खीरे का रायता बनाकर भी सेवन किया जा सकता है. इसके दूसरे गुणों का भी लाभ उठाया जा सकता है. सैंडविच में भी यह जायका बढ़ा सकता है. चाहें तो आप इसे अपने मनपसंद सूप में एड कर सकते हैं. खीरे के पकौड़े भी खूब लजीज होते हैं. खीरे को ड्रिंक्स में भी यूज किया जा सकता है.



cucumberCucumber Benefits: खीरा खाने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं

खीरा खाने के फायदे | Benefits Of Eating Cucumber

1. वजन कम करने में

जी हां, अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो खीरा आपका अच्छा साथी साबित हो सकता है. खीरे में 96 फीसदी पानी होता है, जो मेटबॉलिज्म मज़बूत करता है. खीरे में ज़्यादा पानी की मात्रा होने के चलते आप कई ऐसी चीज़ों के सेवन से बच जाते हैं जिसमें वज़न बढ़ाने वाले पदार्थ ज्यादा होते हैं.



Tea Side-Effects: सुबह उठकर सबसे पहले ये काम करने से हो सकते हैं कई नुकसान, ऐसे रहें सतर्क



2. इम्यूनिटी पावर बढ़ाने में

इम्यूनिटी पावर को मज़बूत बनाने में भी खीरा अहम है. खीरे में विटामिन सी, बीटा कैरोटीन जैसे एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स को दूर करते हैं. इसके चलते इम्यूनिटी बेहतर होती है.



3. कैंसर से बचाव 
 

कई शोध इस बात को साबित कर रहे हैं कि रोजाना खीरा खाने से कैंसर का खतरा कम हो सकता है. खीरा में पाए जाने वाले प्रोटीन हमारे शरीर में कैंसर से लड़ने की ताकत पैदा करते हैं. यह कैंसर या ट्यूमर के विकास को रोकता है. शोधों के मुताबिक खीरे में मौजूद तत्व सभी तरह के कैंसर की रोकथाम में कारगर साबित होते हैं.



bonesCucumber Benefits: खीरा कैंसर जैसे रोग से लड़ने में भी फायदेमंद हो सकता है.

4. मजबूत होंगी हड्डियां 

हो सकता है कि आपको यह अजीब लगे. लेकिन यह सच है कि खीरा अगर छिलके समेत खाया जाए तो यह हड्डियों को फायदा पहुंचाता है. खीरे के छिलके में काफी मात्रा में सिलिका होता है, जो हड्डियों को मज़बूती देता है. साथ ही इसमें मौजूद कैल्शियम भी हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए काफी कारगर साबित होता है.



5. कब्ज होगी दूर

खीरा खाने को पचाने में भी मदद करता है. ज्यादातर लोगों में डिहाईड्रेशन और पानी की कमी की वजह से खराब पाचन की समस्या हो जाती है. इसमें पानी की भरपूर मात्रा होने की वजह से आपका पाचन भी दुरुस्त रहता है.

और खबरों के लिए क्लिक करें



डायबिटीज और वजन घटाने के अलावा महिलाओं की इस समस्या को दूर करती है यह एक चीज







अपनी वेट लॉस डाइट में शामिल करें ये पांच जूस, नेचुरल तरीके से घटेगा Body Fat और मोटापा!







तेजी वजन घटाने के लिए हल्दी है असरदार, नेचुरल तरीके से वजन घटाने के लिए आसान उपाय है यह सुपरफूड!



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement