Weight Loss Jeera Drinks: मोटापा कम करने के लिए ऐसे करें जीरे का सेवन

Cumin Drinks For Weight Loss: बढ़े हुए वजन से परेशान लोग अक्सर मोटापा कम करने के नए-नए तरीके तलाश करते हैं. खासकर वो लोग जो डाइट और एक्सरसाइज करना पसंद नहीं करते. वजन घटाना कोई एक दिन का काम नहीं है. बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए समय और संयम की जरूरत होती है.

Weight Loss Jeera Drinks: मोटापा कम करने के लिए ऐसे करें जीरे का सेवन

Weight Loss Jeera Drinks: बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए समय और संयम की जरूरत होती है.

खास बातें

  • वजन घटाने के लिए आप अपनी डाइट में जीरे को शामिल कर सकते हैं.
  • दालचीनी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं.
  • मेथी को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.

Cumin Drinks For Weight Loss: बढ़े हुए वजन से परेशान लोग अक्सर मोटापा कम करने के नए-नए तरीके तलाश करते हैं. खासकर वो लोग जो डाइट और एक्सरसाइज करना पसंद नहीं करते. वजन घटाना कोई एक दिन का काम नहीं है. बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए समय और संयम की जरूरत होती है. कोरोना महामारी के बाद से अभी भी लोग घर से काम कर रहे हैं और घर से बैठ कर काम करने में एक बात जो सभी के बीच चर्चा का विषय रहती है वो है मोटापा. घर पर रहने से एक जगह काम करने से फिजिकल एक्टिविटी घटी और खान-पान में बदलाव हुआ, जिसका सीधा असर हमारे वजन पर पड़ा. लेकिन वजन कम करना इतना मुश्किल भी नहीं, वजन घटाने के लिए आप अपनी डाइट में जीरे को शामिल कर सकते हैं. जीरे में पाए जाने वाले पोषक तत्व न केवल वजन बल्कि, शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ पहुंचाने में भी मदद कर सकते हैं.

ऐसे करें जीरे का सेवन तेजी से घटेगा वजनः

1. नींबू और जीराः

मोटापा कम करने के लिए आप नींबू और जीरे के पानी का सेवन कर सकते हैं. नींबू शरीर को खराब पदार्थ को बाहर निकालने में मददगार है. नींबू और जीरे का साथ में सेवन करने से कैलोरी को तेजी से बर्न करने में मदद मिल सकती है.

fl2ggrmc

मोटापा कम करने के लिए आप नींबू और जीरे के पानी का सेवन कर सकते हैं. 

2.  दालचीनी और जीराः

दालचीनी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. दालचीनी के पानी में जीरा पाउडर मिला कर पीने से वजन को कम और ग्लूकोज के लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं. आप दालचीनी और जीरे को साथ में उबाल कर फिर इस पानी को छानकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 

3. मेथी और जीराः

मेथी को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. मेथी पानी के सेवन से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है. अगर आप वजन को कम करना चाहते हैं, तो मेथी और जीरा को पानी में डालकर खौला लें, फिर इस पानी को छानकर पीएं इससे फैट को तेजी से बर्न कर सकते हैं. 

4. काला नमक और जीराः

काला नमक सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है. इसके सेवन से पाचन को बेहतर रखने में मदद मिल सकती है. अगर आप वजन को कम करना चाहते हैं, तो एक गिलास गुनगुने पानी में आधा चम्मच जीरा पाउडर और चुटकी भर काला नमक मिला कर पी सकते हैं. 

Omicron Symptoms: What We Know About the New Coronavirus Variant | क्या, कितना खतरनाक है ओमिक्रोन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Matar Paneer Pulao: सिर्फ 30 मिनट में बनाएं रेस्टोरेंट-स्टाइल मटर पनीर पुलाव
Matar Ka Halwa: हलवा खाने के शौकीन हैं तो ट्राई करें यूनिक विंटर स्पेशल मटर हलवा
Boost Your Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए इन चीजों का करें सेवन
Gooseberry Side Effects: इन लोगों के लिए नुकसानदायक है आंवले का सेवन