Navratri 2021 Vrat: नवरात्रि व्रत में दही खाने के अद्भुत फायदे

Curd For Navratri Vrat: नवरात्रि का पर्व चल रहा है. देश भर में नवरात्रि को धूमधाम से मनाया जा रहा है. हिंदू धर्म में नवरात्रि को बहुत ही शुभ और पवित्र माना जाता है. नवरात्रि में मां दुर्गा के नौ रूपों की आराधना की जाती है.

Navratri 2021 Vrat: नवरात्रि व्रत में दही खाने के अद्भुत फायदे

Navratri 2021 Vrat: नवरात्रि व्रत कर रहे हैं तो आपनी डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करें.

खास बातें

  • दही को सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है.
  • नवरात्रि व्रत के दौरान आप दही का सेवन जरूर करें.
  • दही पाचन क्रिया के लिए काफी गुणकारी माना जाता है.

Curd For Navratri Vrat:   नवरात्रि का पर्व चल रहा है. देश भर में नवरात्रि को धूमधाम से मनाया जा रहा है. हिंदू धर्म में नवरात्रि को बहुत ही शुभ और पवित्र माना जाता है. नवरात्रि में मां दुर्गा के नौ रूपों की आराधना की जाती है. बहुत से भक्त मां की आराधना करने के लिए नौ दिन का व्रत करते हैं. ऐसे में अपनी सेहत का भी ख्याल रखना जरूरी है. तो अगर आप भी नवरात्रि व्रत कर रहे हैं तो आपनी डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करें, जो आपको अंदर से एनर्जेटिक और स्वस्थ रखने में मदद कर सकें. दही को सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है. नवरात्रि व्रत के दौरान आप दही का सेवन जरूर करें. दही में कैल्शियम, प्रोटीन, लैक्टोज, आयरन, फॉस्फोरस, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी6 और विटामिन बी12 जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. दही पाचन क्रिया के लिए काफी गुणकारी माना जाता है. 

व्रत में दही खाने के फायदेः (Vrat Mein Dahi Khane Ke Fayde)

1. एनर्जीः

व्रत में एनर्जी का होना बहुत जरूरी है अगर आप नवरात्रि व्रत कर रहे हैं, तो आप दही का सेवन जरूर करें. दही थकान, कमजोरी और एनर्जी की कमी महसूस को दूर करने में मददगार हो सकता है. 

7b7k8gao

व्रत में एनर्जी का होना बहुत जरूरी है अगर आप नवरात्रि व्रत कर रहे हैं, तो आप दही का सेवन जरूर करें.  

2. मोटापाः

नवरात्रि व्रत में अगर आप दही का सेवन करते हैं तो न केवल आपको हेल्दी रखने बल्कि वजन कम करने में भी मदद कर सकता है. दही में कैल्शियम की काफी मात्रा होती है. कैल्शियम कोर्टिसोल के निर्माण को रोकता है, जो वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

3. पाचनः

व्रत के दौरान हम कई ऐसी चीजों का सेवन कर लेते हैं जो पाचन की समस्या को बढ़ा सकते हैं इसलिए अपनी डाइट में दही को शामिल करें. दही नवरात्रि व्रत के दौरान पाचन को बेहतर बनाने में मददगार हो सकता है. 

4. इम्यूनिटीः

व्रत के दौरान इम्यूनिटी को मजबूत रखना बहुत जरूरी है. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप डाइट में दही को शामिल कर सकते हैं. दही खाने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. इसमें मौजूद गुड बैक्टीरिया इम्यून सिस्टम को बेहतर बना सकते हैं.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Navratri 2021: नवरात्रि व्रत में ट्राई करें ये पांच व्रत फ्रेंडली रेसिपी
Meatless Protein Recipes: हेल्दी ब्रेकफास्ट के लिए डाइट में शामिल करें ये चार मीटलेस हाई-प्रोटीन रेसिपी
Samak Dosa: नवरात्रि व्रत में डोसा खाने का कर रहा है मन तो झटपट बनाएं समक डोसा
Paneer Pakora : इस बार नवरात्रि व्रत के दौरान बनाएं ये स्वादिष्ट कुट्टू पनीर पकौड़ा