Raisins Benefits: कब्ज दूर करने के साथ वजन घटाने में भी किशमिश करेगा कमाल! जानें किशमिश के और कई फायदे

Raisins Benefits: सर्दियों शुरू हो गई हैं ऐसे में सेहत का खास ध्यान रखना जरूरी है. कई ऐसे नट्स (Nuts) हैं जो हमें सर्दियों में बीमारियों से बचाते हैं साथ ही बॉडी को गर्म रखने में भी मदद करते हैं. किशमिश भी सर्दियों के लिए काफी फायदेमंद है. (Benefits of Raisins in winter) किशमिश खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही अन्य ड्राई फ्रूट (Dry Fruit) की तुलना में यह सस्ता भी है.

Avdhesh Painuly  |  Updated: November 04, 2019 11:52 IST

Reddit
Raisins Benefits: Raisins will be amazing in reducing constipation, weight loss, learn more benefits of Raisins

Raisins Benefits: सर्दियों में हड्डियों के लिए फायदेमंद है किशमिश

Raisins Benefits: सर्दियों शुरू हो गई हैं ऐसे में सेहत का खास ध्यान रखना जरूरी है. कई ऐसे नट्स (Nuts) हैं जो हमें सर्दियों में बीमारियों से बचाते हैं साथ ही बॉडी को गर्म रखने में भी मदद करते हैं. किशमिश भी सर्दियों के लिए काफी फायदेमंद है. (Benefits of Raisins in winter) किशमिश खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही अन्य ड्राई फ्रूट (Dry Fruit) की तुलना में यह सस्ता भी है. किशमिश एक तरह का ड्राई फ्रूट है. इसे अंगूर को सुखाकर बनाया जाता है. किशमिश के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Raisins) कई हैं. इसमें वो सभी गुण पाए जाते हैं जो अंगूर में होते हैं. किशमिश सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है. खासतौर पर सर्दियों में इसके सेवन से कई तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है. क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में आयरन (Iron), पोटेशियम (Potassium), कैल्शियम (Calcium), मैग्नीशियम (Magnesium और फाइबर (Fiber) पाया जाता है. किशमिश का इस्तेमाल अक्सर मीठे पकवानों में किया जाता है. किशमिश का खट्टा-मीठा स्वाद हर खाने को स्पेशल बना देता है. लेकिन क्या आपको पता है कि एक किशमिश खाने से हमें कितना फायदा होता है. यहां जानें किशमिश के नियमित सेवन से क्या फायदे हो सकते हैं.. 



किशमिश के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Raisins

1. कब्ज की समस्या 

किशमिश खाने से कब्ज जैसी समस्याओं को दूर किया जा सकता है. अगर आपको कब्ज की समस्या है तो आपके लिए किशमिश किसी वरदान से कम नहीं है. कई लोग कब्ज के लिए घरेलू नुस्खे ढूंढते हैं ऐसे में किशमिश काफी फायदेमंद हो सकता है. अक्सर लोग कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए तरह-तरह की दवाइयों का सेवन करते हैं. कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए किशमिश रामबाण इलाज है. किशमिश को सूखा खाने की बजाय भिगोकर खाने से ज्यादा फायदा मिल सकता है. 



currants 625x300Currant Benefists: किशमिश के वजन घटाने के साथ और भी कई फायदे

2. शरीर में ताकत आना 

कई लोग रोजाना किशमिश रात को भिगो देते हैं रोज सुबह खाते हैं इसके पीछे और कोई कारण नहीं बल्कि इससे शररी को ताकत मिलती है. किशमिश में नेचुरल शुगर पाया जाता है, जो आसानी से पच जाता है. इसके कारण शरीर में तुरंत ऊर्जा मिल जाती है. किशमिश दिल के मरीजों के लिए भी लाभदायक हो सकता है. रोजाना किशमिश का सेवन करने से शरीर को ताकत मिलती है.  



3. हड्डियां मजबूत होना

बदलती लाइफस्टाइल और खानपान के कारण हमारा शररी न सिर्फ बीमारियों की चपेट में आ रहा है बल्कि हमारी हड्डियां भी कमजोर हो रही हैं. ऐसे में किशमिश के नियमित सेवन करने से हड्डियों को मजबूत किया जा सकता है. किशमिश में कैल्शियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है. साथ ही किशमिश दिमाग के लिए भी फायदेमंद हो सकता है.

Salt: एक दिन में कितना नमक खाना चाहिए, जानना जरूरी है ताकि बीमारियां रहें दूर

5. खून की कमी होगी दूर

किशमिश में पर्याप्त मात्रा में आयरन पाया जाता है. खून के निर्माण के लिए आवश्यक विटामिन बी कॉम्प्लेक्स की आवश्यकता होती है. किशमिश में पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स पाया जाता है. ऐसे में खून की कमी होने पर किशमिश का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है.



4. वज़न घटना

जो लोग वजन की कोशिश कर रहे हैं उनके लिए किशमिश लाभदायक हो सकता है. किशमिश में नेचुरल शुगर पाई जाती है, जो हमारे शरीर को नुकसान नहीं पहुंचाती है. किशमिश के नियमित सेवन करने से आपका वज़न आसानी से घटना शुरू हो सकता है. अगर आप मोटापे के शिकार हैं तो आपके लिए किशमिश बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है.  



और खबरों के लिए यहां क्लिक करें












Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement