Dandruff Home Remedies: डैंड्रफ को दूर करने में रामबाण हैं 6 नेचुरल तरीके!

Dandruff Home Remedies: डैंड्रफ होने के कारण कई समस्याएं हो सकती हैं. जैसे बालों का झड़ना, बाल कमजोर होना और बाल खराब होना आदि. आज कल मार्केट में डैंड्रफ को दूर करने के लिए कई प्रोड्क्ड उपलब्ध हैं. लेकिन ये बालों और सिर के लिए खतरनाक भी हो सकते हैं.

   |  Updated: September 21, 2020 20:18 IST

Reddit
Dandruff Home Remedies: 6 Natural Ways To Get Rid Of Dandruff Home Remedies

Dandruff Home Remedies: इस छोटी सी समस्या को नजरअदांज करने से एक बड़ी समस्या भी बन सकती है.

Highlights
  • इसे छोटी सी समस्या समझ कर नजरअदांज ना करें
  • प्याज का रस बालों की डैड्रफ को खत्म कर सकता है.
  • एलोवेरा बालों की डैड्रफ के लिए गुणकारी औषधि है.

Dandruff Home Remedies: डैंड्रफ एक आम प्रॉब्लम है. इस प्रॉब्लम का सामना हर किसी को करना पड़ता है. डैंड्रफ होने के कारण कई समस्याएं हो सकती हैं. जैसे बालों का झड़ना, बाल कमजोर होना और बाल खराब होना आदि. कभी कभी इस छोटी सी समस्या को नजरअदांज करने से एक बड़ी समस्या भी बन सकती है. आज कल मार्केट में डैंड्रफ को दूर करने के लिए कई प्रोड्क्ड उपलब्ध हैं. लेकिन ये बालों और सिर के लिए खतरनाक भी हो सकते हैं. डैंड्रफ को दूर करने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय भी अपना सकते हैं.

डैंड्रफ को दूर करने में आपकी मदद करेंगे ये कमाल के घरेलू नुस्खेः

1.नींमः

नींम की पत्तियों को पानी में उबाल कर बालों में लगाने से डैंड्रफ से छुटकारा मिल सकता है. साथ ही ये आपको इंफेक्शन से बचाने में भी मदद कर सकती है. 

Newsbeep

2. दहीः

दही को स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है. लेकिन ये आपके बालों के लिए भी फायदेमंद हो सकती है. दही को बालों में लगाने से बालों की डैड्रफ कम हो जाती है. तो वही इससे बाल मुलायम और चमकदार भी बन सकते हैं.

Foods For Energy: इंस्टेंट एनर्जी पाने के लिए खाएं ये 6 फूड्स

dandruff डैंड्रफ बालों को कमजोर बना सकता है. 

3. नींबूः

नींबू का रस बालों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसके इस्तेमाल से सिर की डैंड्रफ को कम किया जा सकता है. नींबू को आप कोकोनट ऑयल में मिलाकर चम्पी कर सकते हैं. ये आपके  बालों को डैंड्रफ के खतरे से बचाने का काम कर सकते हैं.

High-Protein Diet: इन तीन चीजों से घर पर आसानी से बनाएं ज्वार लड्डू

4. अंडाः

बालों के लिए अंडे का इस्तेमाल करना फायदेमंद माना जाता है. अंडे को तेल या दही के साथ मिलाकर बालों में लगाने से बालों की डैड्रफ और बालों से जुड़ी तमाम समस्यांए कम हो सकती है.

5. एलोवेराः

एलोवेरा बालों की डैड्रफ के लिए गुणकारी औषधि के रूप में जाना जाता है. एलोवेरा को बालों के धोने से कुछ देर पहले लगाएं उसके बाद अच्छे पानी से धो लें. इससे आपकी डैंड्रफ की समस्या खत्म हो सकती है.

6. प्याजः

प्याज के रस को बालों पर लगाएं. उसके कुछ देर बाद उसे साफ पानी से धो लें प्याज का रस बालों की डैड्रफ और बालों को झड़ने से रोकने का काम कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

High-Protein Diet: वेट लॉस के लिए डाइट में शामिल करें ये हेल्दी चिकपीस सूप

Healthy Diet: कुकुम्बर मसाला छाछ ड्रिंक इम्यूनिटी को बढ़ाने और वजन को घटाने में लाभदायक!

Tea For Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है अदरक, लहसुन और हल्दी की चाय!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

PCOS Diet Chart: पीसीओएस के मरीजों को अपनी डाइट मे क्या शामिल करना चाहिए और क्या नहीं?

Weight Loss: वजन कम करने और बैली फैट घटाने के लिए इन 7 फूड्स का सेवन करें!

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement