डायबिटीज़ के खतरे का कम करना हो, तो खाएं डार्क चॉकलेट

 , Edited By Khushboo Vishnoi  |  Updated: May 04, 2016 11:09 IST

Reddit
Dark Chocolate Is Good For Diabetes And Heart Diseases In Hindi
बचपन में मेरी मम्मी मुझे रोज़ एक चॉकलेट देती थी, जिसे पाकर मेरी खुशी का ठिकाना नहीं रहता था। मुंह में घुल जाने वाली चॉकलेट की मैं दिवानी थी। खाने की जगह अगर मुझे चॉकलेट मिलती थी, तो मैं वहीं खाना पसंद करती थी। मेरी मम्मी कहती थीं कि ज़्यादा चॉकलेट खाने से दांत में कैविटी लग जाएगी, लेकिन मेरा कोई भी दिन चॉकलेट खाए बिना नहीं निकलता था।

घर में गेस्ट द्वारा लाए गए चॉकलेट के डिब्बे में मिनटों में चट कर जाती थी। अभी भी मुझे चॉकलेट खाना बेहद पसंद है। दुकान पर चॉकलेट रखी देख मुझे मस्ती आ जाती है और सोचती हूं कि एक खरीद कर खा ही लेती हूं। क्या आपको भी चॉकलेट खाना इतना ही पसंद है? अगर हां, तो मेरे पास आपके लिए यह अच्छी खबर है।
Newsbeep
शोधकर्ताओं ने पाया है कि रोजाना गहरे रंग की चॉकलेट का एक टुकड़ा, डायबिटीज़ और दिल की बीमारियों के खतरे को कम कर सकता है। इसे साबित करने के लिए उन्होंने करीब 18 से 69 साल के बीच की उम्र वाले 1,153 लोगों में हृदय जोखिम की जांच करते हुए अध्ययन किया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसमें उन्होंने पाया कि जिन लोगों ने रोज़ाना 100 ग्राम चॉकलेट खाया, उनमें इंसुलिन प्रतिरोध में कमी और लीवर एंजायम में सुधार देखा गया। हम सभी जानते हैं कि इंसुलिन की प्रतिरोधी क्षमता में बढ़ोतरी हृदय रोग का खतरा बढ़ाती है।

यह अध्ययन ‘ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन’ में प्रकाशित किया गया है।

Commentsयूनिवर्सिटी ऑफ वार्विक मेडिकल स्कूल इन इंगलैंड के विजिटिंग शिक्षाविद सावेरियो स्ट्रांजेज ने बताया कि “हमारे अध्ययन से यह बात साबित होती है कि कोकोआ से बने उत्पाद, कार्डियो मेटाबॉलिक स्वास्थ्य में सुधार करते हैं”।

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement