इन फायदों को जानकर आप भी हो जाएंगे खजूर के दीवाने

  |  Updated: May 24, 2018 10:47 IST

Reddit
date palm is good for health
सर्दियां आते ही कई तरह की बीमारियां शरीर को घेर लेती है. ऐसे में सर्दियों में शरीर को तरोताजा रखने के लिए एक छोटा खजूर भी काफी लाभदायक साबित हो सकता है. वैसे तो खजूर किसी भी मौसम में खाया जा सकता है लेकिन सर्दियों में इसे खाने से शरीर को जरूरी ऊर्जा जल्द ही मिल जाती है.

अक्सर देखा जाता है कि सर्दियों में लोग सर्दी-जुकाम या फिर जोड़ों के दर्द से परेशान रहते हैं. ऐसे में खजूर का सेवन इन परेशानियों से निजात दिला सकता है. खजूर को सर्दियों का मेवा भी कहा जाता है. इसमें आयरन, मिनरल, कैल्शियम, अमिनो एसिड, फास्फोरस भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो शरीर में कई चीजों की पूर्ति करते हैं. इसके अलावा खजूर में मौजूद साल्ट हड्डियों को मजबूत बनाने का काम भी करता है.
 रोजाना खजूर के इस्तेमाल से इम्यूनिटी भी बढ़ती है. इसके अलावा इसमें मौजूद ग्लूकोज और फ्रुक्टोज शरीर की रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाने का काम करते हैं. सर्दियों में खजूर शरीर में ऊर्जा देने के लिए काफी काम आ सकता है. प्राकृतिक शर्करा में समृद्ध होने के कारण, खजूर तात्कालिक ऊर्जा को बढ़ावा देने में मदद करता है.इसके अलावा खजूर कार्बोहाइड्रेट और फाइबर से भरे हुए होते हैं. फाइबर शरीर को भरा हुआ महसूस कराता है और जिससे भूख कम महसूस होती है. सर्दियों में पाचन प्रक्रिया में भी खजूर काफी मदद करता है.

Commentsखजूर 54 फीसदी चीनी और 7 फीसदी प्रोटीन युक्त होता है. यह उन लोगों के लिए बहुत सही है जिन्हें दिल के रोग हैं. खजूर एक उच्च मैग्नीशियम आहार है जो शरीर में कैल्शियम, विटामिन डी और इलेक्ट्रोलाइट्स के स्तर को नियंत्रित करने के लिए जाना जाता है. सर्दियों के मौसम में रोजाना 2-3 खजूर खाने से शरीर को काफी लाभ होता है.
 
फूड की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.


NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement