दिल्ली सरकार ने वायु प्रदूषण को कम करने के लिए सुझाए कई उपाय

   |  Updated: November 07, 2016 14:09 IST

Reddit
Delhi Government Suggested Steps To Decrease Air Pollution In Hindi
शहर में वायु प्रदूषण के स्तर में अभूतपूर्व वृद्धि के मद्देनजर दिल्ली सरकार ने आज वैक्यूम क्लीनिंग, प्रमुख सड़कों पर पानी के छिड़काव, निर्माण स्थलों पर धूल में कमी लाने और पत्तों को जलाने पर प्रतिबंध लगाने समेत कई अन्य उपायों की घोषणा की है। संबंधित विभागों के साथ लंबी बैठक के बाद उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि “सरकार ने वायु प्रदूषण से निपटने की रूप-रेखा तैयार की है। इसके तहत लैंडफिल स्थलों के साथ-साथ शवदाहगृहों से निकलने वाले विषले प्रदूषकों में कमी लाने के लिए उत्सर्जन नियंत्रण उपकरण लगाए जाएंगे”।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सिसोदिया ने कहा कि लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) को दो सप्ताह के भीतर वैक्यूम क्लीनिंग और एजेंसी के अंतर्गत आने वाले 1250 किलोमीटर की सड़कों पर पानी के छिड़काव को फिर से शुरू करने का निर्देश दिया गया है। मॉनसून के कारण सड़कों की वैक्यूम क्लीनिंग का काम रोक दिया गया था।सिसोदिया ने कहा कि पीडब्ल्यूडी शहर के सबसे प्रदूषित इलाकों में शामिल मुकरबा चौक एवं आनंद विहार समेत पांच प्रमुख यातायात चौराहों पर मिस्ट फव्वारा लगाए जाने की संभावना तलाश रहा है। पीडब्ल्यूडी यातायात चौराहों पर वायु शोधक लगाने पर भी विचार कर रहा है। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी) को 20 हजार वर्ग मीटर से अधिक क्षेत्र में हो रहे निर्माण कार्य का नियमित निरीक्षण करने का निर्देश दिया गया है। एजेंसी को निर्माण स्थलों पर धूल से होने वाले प्रदूषण को लेकर सिसोदिया को विस्तृत रिपोर्ट देने को कहा गया है।

Comments(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement