सर्दी में भी दिल्ली में सामने आ रहे डेंगू के मामले, यहां हैं बचाव के घरेलू उपाय

डेंगू इंफेक्शन का पता ब्लड टेस्ट के द्वारा लगाया जाता है. इससे बचने के लिए कोई स्पेशल दवाई नहीं है, लेकिन इस दौरान आपको सही से आराम करने और बहुत सारे पेय पदार्थ पीने की सलाह दी जाती है.

NDTV Food Hindi  |  Updated: December 25, 2018 17:39 IST

Reddit
Despite winter, fresh dengue cases emerge in Delhi, Home Remedies for Dengue Fever in Hindi

सर्दी का मौसम होने के बावजूद देश की राजधानी दिल्ली में डेंगू के मामले लगातार सामने आ रहे हैं. यह बात दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) की एक रिपोर्ट में सामने आई है. एमसीडी द्वारा सोमवार को जारी साप्ताहिक रिपोर्ट के अनुसार, पिछले एक सप्ताह में डेंगू के 24 नए मामले सामने आए हैं जिनको मिलाकर दिसंबर में अब तक कुल 141 मामले हो चुके हैं. पिछले साल 2017 में दिसंबर में डेंगू के 81 मामले सामने आए थे.

Flashback 2018: साल 2018 के 5 जानलेवा वायरस, जिनका दुनियाभर में फैला खौफ...

दिल्ली में अब तक डेंगू से चार लोगों की मौत हो चुकी है जिनमें वजीराबाद इलाके की एक 13 साल की लड़की भी शामिल है. अन्य तीन मामले पश्चिमी और उत्तरी दिल्ली में सामने आए हैं. रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली में 2018 में अब तक डेंगू के 2,798 मरीज पाए गए हैं. पिछले साल 4,711 डेंगू के मरीज पाए गए थे. एमसीडी के अनुसार, 2015 में दिल्ली में डेंगू का भारी प्रकोप देखा गया जब 11,800 मामले पाए गए, जिनमें 60 लोगों की मौत हो गई. 

रिपोर्ट के अनुसार, पिछले सप्ताह मलेरिया के कोई नए मामले सामने नहीं आए हैं जबकि इस महीने मलेरिया से दो लोगों की मौत हो चुकी है. शहर में नवंबर में मलेरिया के 33 मामले पाए गए. इस साल अब तक मलेरिया के 473 मामले आए हैं जबकि 2017 में 575 मामले आए थे.

ऑर्गेज्म तक न पहुंच पाने के ये हो सकते हैं कारण, आपको भी जरूर जानने चाहिए

वहीं, चिकनगुनिया का सिर्फ एक मामला इस सप्ताह सामने आया है, जिसको मिलाकर दिसंबर मे अब तक चार मामले हो गए जबकि नवंबर 28 मामले सामने आए थे. इस साल अब तक चिकनगुनिया के 165 मामले सामने आए हैं जबकि पिछले 557 मामले दिल्ली में पाए गए थे. 

डेंगू इंफेक्शन का पता ब्लड टेस्ट के द्वारा लगाया जाता है. इससे बचने के लिए कोई स्पेशल दवाई नहीं है, लेकिन इस दौरान आपको सही से आराम करने और बहुत सारे पेय पदार्थ पीने की सलाह दी जाती है. डेंगू की चपेट (Home Remedies for Dengue Fever) में आने के बाद दिल्ली के लोग इससे बचने के लिए कुछ प्राकृतिक नुस्खे अपना रहे हैं. हम आपको हेल्थ एक्सपर्ट और डॉक्टर की सलाह से कुछ ऐसे ही घरेलू और प्राकृतिक नुस्खे (dengue treatment at home) बता रहे हैं ताकि आप खुद को डेंगू के प्रकोप से बचा सकें.

Sexual Hygiene Tips: हेल्‍दी सेक्‍शुअल लाइफ के लिए ध्यान रखें ये 4 बातें

डेंगू के इलाज के लिए कई कारगर घरेलू नुस्खे बताए जाते हैं | Home Remedies for Dengue Fever in Hindi

- गिलोय का आयुर्वेद में बहुत महत्व है. यह मेटाबॉलिक रेट बढ़ाने, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखने और बॉडी को इंफेक्शन से बचाने में मदद करती है. 
- मेथी के पत्ते बुखार कम करने के लिए सहायक हैं. यह पीड़ित का दर्द दूर कर उसे आसानी से नींद में मदद करती हैं. इसकी पत्तियों को पानी में भिगोकर उसके पानी को पीया जा सकता है. इसके अलावा, मेथी पाउडर को भी पानी में मिलाकर पी सकते हैं.
- पीपते की पत्तियों को कूट कर खा सकते हैं या फिर इन्हें ड्रिंक की तरह भी पिया जा सकता है, जो कि बॉडी से टॉक्सिन बाहर निकालने में मदद करते हैं.
- हल्दी मेटाबालिज्म बढ़ाने के लिए इस्तेमाल की जाती है. यही नहीं, घाव को जल्दी ठीक करने में भी मददगार साबित होती है. हल्दी को दूध में मिलाकर पीया जा सकता है.
- तुलसी के पत्तों और दो ग्राम काली मिर्च को पानी में उबालकर पीना सेहत के लिए अच्छा रहता है. यह ड्रिंक आपकी प्रतिरक्षा प्र  णाली को  बनाती है और एंटी-बैक्टीरियल तत्व के रूप में कार्य करती है. (इनपुट-आईएएनएस)

2018 की झलकियां: हुए कई चमत्कार, 'डिजाइनर बेबी' और फेस ट्रांसप्लांट ने खींचा सबका ध्यान...

और खबरों के लिए क्लिक करें.

(डिस्क्लेमर: यह लेख केवल जानकारी के लिए है. कोई भी नुस्खा अपनाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें.)

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.
Tags:  Dengue

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement