Detox Water For Skin: ये 4 डिटॉक्स वॉटर स्किन को देंगे जबरदस्त फायदे! नेचुरल ग्लो का हर कोई पूछेगा राज

Detox Water For Skin: डिटॉक्स वॉटर का काम आपके शरीर को डिटॉक्सिफाई (Detoxify) करना होता है. लेकिन, क्या आपने स्किन को ग्लो (Glowing Skin) देने के लिए डिटॉक्स वॉटर (Detox Water) का सेवन किया है. डिटॉक्स वॉटर का सेवन करने से आपके शरीर से टॉक्सिक पदार्थ (Toxic Substance) बाहर निकल जाते हैं.

Avdhesh Painuly  |  Updated: December 28, 2019 09:42 IST

Reddit
Detox Water For Skin Whitening In Hindi | Is detox water good for skin | how to prepare detox water for clear skin | how to care skin in winter

Detox Water For Skin: ये डिटॉक्स वॉटर स्किन के लिए हैं रामबाण!

Highlights
  • इन डिटॉक्स वॉटर का करें सेवन, चमक जाएगी स्किन!
  • स्किन के लिए फायदेमंद हैं ये 4 डिटॉक्स.
  • नींबू और चिया सीड्स से बनाएं डिटॉक्स वॉटर.

Detox Water For Skin: डिटॉक्स वॉटर का काम आपके शरीर को डिटॉक्सिफाई (Detoxify) करना होता है. लेकिन, क्या आपने स्किन को ग्लो (Glowing Skin) देने के लिए डिटॉक्स वॉटर (Detox Water) का सेवन किया है. डिटॉक्स वॉटर का सेवन करने से आपके शरीर से टॉक्सिक पदार्थ (Toxic Substance) बाहर निकल जाते हैं. हमारी खाने-पीने, सोने और जागने की आदतों से हमारे शरीर में टॉक्सिक पदार्थ बनते हैं और इन्हें शरीर से बाहर निकालना बहुत जरूरी होता है. यह तो आप जानते ही होंगे कि हम जिस तरह का खाना खाते हैं उसका असर हमारी स्किन (Skin) पर भी पड़ता है. तो तो खाने से हमारे शरीर में जमा हुए टॉक्सिक चीजों को समय-समय पर शरीर से निकालना काफी ज्यादा जरूरी होता है. अगर आप भी अपनी त्वचा को चमकाना चाहते हैं तो हम यहां कुछ डिटॉक्स वॉटर के लिए बता रहे हैं. आप इन्हें अपनी डाइट (Diet) में शामिल कर सकते हैं. डीटॉक्स वॉटर का सेवन करने से आप मोटापा (Obesity) भी घटा सकते हैं साथ ही आपका मेटाबॉलिज़्म (Metabolism) भी बेहतर हो सकता है. 

Ginger Tea: क्या आप भी पीते हैं अदरक वाली चाय? हो सकता है ब्लड प्रेशर, एसिडिटी का खतरा, और भी हैं कई गंभीर नुकसान 

क्या करता है डिटॉक्स वॉटर

ये सिर्फ पानी के साथ मिले कुछ फल और सब्ज़ियां होती हैं. जो आपके शरीर को न सिर्फ हाइड्रेट करते हैं बल्कि त्वचा में निखार और फैट्स को भी कम करने में मदद कर सकते हैं. सादा पानी पीने की बजाय आप इस वॉटर का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Healthy Diet: सुबह के नाश्ते को दें ट्विस्ट, ब्रेकफास्ट में झटपट बनाएं नमकीन सेवइयां, सर्दियों में रहेंगे हेल्दी!

dfct0tmDetox Water For Skin: डिटॉक्स वॉटर स्किन को बनाएंगे ग्लोइंग!

ये डिटॉक्स वॉटर स्किन के लिए हैं कमाल!

1. कीवी, खीरा और पुदीना

कीवी, खीरा और पुदीना से बना डिटॉक्स वॉटर आपकी स्किन के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. एक कीवी और खीरे को काटकर एक जार में डाल दें. इसमें पुदीने को मसलकर मिला दें. अब इस जार को दो घंटे के लिए छोड़ दें. ये डीटॉक्स वॉटर ब्लोटिंग दूर करने के लिए मददगार है, वहीं खीरा में मौजूद विटामिन-सी आपको चमकती त्वचा पाने में मदद कर सकते हैं.

Surya Grahan 2019: सूर्य ग्रहण के दौरान कौन सी चीजें नहीं खानी चाहिए, जानें क्या होते हैं नुकसान!

Winter Diet: सर्दियों में घी खाने से कई बीमारियां रहती हैं दूर, कमाल के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान!

2. नींबू और चिया सीड्स

नींबू से बनने वाले डिटॉक्स वॉटर काफी पॉपुलर हैं. नींबी और चिया सीड्स से बनने वाले डिटॉक्स किसी पॉवर ड्रिंक से कम नहीं होते हैं. ये भूख और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में फायदेमंद हो सकते हैं. साथ ही यह वजन को कम करने में फायदेमंद साबित हो सकते हैं. इसे बनाने के लिए नींबू पाने में चिया सीड्स को मिलाएं और कुछ घंटे के लिए छोड़ दें अच्छी तरह से मिल जाने पर इसे पिएं. यह स्किन के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

Vitamin-D Deficiency In Winters: सर्दियों में क्यों होती हैं शरीर में विटामिन डी की कमी? ऐसे पहचानें लक्षण, खाएं ये फूड्स

5uu5aq48Detox Water For Skin: नींबू और चिया सीड्स से बना डिटॉक्स वॉटर स्किन के लिए है फायदेमंद

3. सेब और दालचीनी

दालचीनी का सेवन करने के कई फायदे होते हैं. साथ ही सेब एक सुपरफूड तो है ही. ऐसे में कोई दोहराय नहीं कि इन दोनों चीजों से बनने वाला डिटॉक्स वॉटर आपकी स्किन के लिए लाभदायक हो सकता है. इसे बनाने के लिए सेब का रस निकाले और इसमें दालचीनी मिलाकर इसका सेवन करें.



4. सेब और पुदीना

सेब स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है. पुदीने के साथ सेब का सेवन करने से स्किन को ग्लोइंग बनाया जा सकता है. इसे बनाने के लिए एक जार में सेब के स्लाइस और पुदीने के पत्तियों को डालें इसमें पानी मिलाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें.  

और खबरों के लिए क्लिक करें













Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com