Diabetes Breakfast: इन साउथ इंंडियन ब्रेकफास्ट रेसिपीज को अपने नाश्ते में करें शामिल

डायबिटीज चिंता का एक वैश्विक कारण बनता जा रहा है, हालांकि, अभी तक इस समस्या का कोई सटीक इलाज नहीं है.

   | Translated by: Payal  |  Updated: January 07, 2021 14:43 IST

Reddit
Diabetes Breakfast: 7 South Indian Breakfast Recipes That Are Also Diabetes-Friendly
Highlights
  • डायबिटीज चिंता का एक वैश्विक कारण बनता जा रहा है.
  • इस समस्या का कोई सटीक इलाज नहीं है.
  • सही समय पर खाने से इसके लक्षणों को मैनेज कर सकते हैं.

डायबिटीज चिंता का एक वैश्विक कारण बनता जा रहा है, हालांकि, अभी तक इस समस्या का कोई सटीक इलाज नहीं है. साल 2045 तक, आधे से अधिक लोगों को ​डायबिटिज होने की ऐसी भविष्यवाणी की जाती है. डायबिटीज एक ऐसी कंडीशन है जिसमें ब्लड में शुगर के स्तर में उतार-चढ़ाव होता है. जैसाकि सभी जानते हैं कि इसका अभी तक कोई सही इलाज नहीं है लेकिन आप सिर्फ सही समय पर खाने से इसके लक्षणों को मैनेज कर सकते हैं. जी हां आपने सही सुना! कई विशेषज्ञों का कहना है कि जो डायबिटिज रोगी अनियमित खाते हैं या फिर नाश्ता नहीं करते हैं, उन्हें ब्लड शुगर के स्तर को मैनेज करने में काफी परेशानी होती है.


यहां ऐसे ही कुछ स्वादिष्ट और हेल्दी ब्रेकफास्ट आइडियाज हैं जिन्हें देखने के बाद आप कभी अपना ब्रेकफास्ट छोड़ना नहीं चाहेंगे. यहां देखें हमारी कुछ पसंदीदा दक्षिण भारतीय रेसिपीज़:

Newsbeep



कम समय में बनने वाली आलू की ये 9 नॉर्थ इंडियन रेसिपीज आपको इम्प्रेस करने में नहीं होगी फेल



1. रागी व्हीट डोसा

यह क्रिस्पी डोसा सुपरफूड के कॉम्बिनेशन से बना जो हमेशा प्रचलन में रहता है. रागी और गेहूं अपनी गुणवत्ता फाइबर सामग्री के लिए प्रसिद्ध हैं, और मधुमेह रोगियों के लिए, यह पोषण का एक आदर्श पैकेज साबित हो सकता है. इसे चटनी के साथ सर्व करें. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

2. मशरूम उत्तपम


आप भी उनमें से जिन्हें उत्तपम बहुत पसंद है, यह साउथ इंडिया में बहुत लोकप्रिय है. इसे आप झटपट तैयार कर सकते हैं. मशरूम, कॉर्न, पालक और मिर्च से तैयार होने वाली एक ब्लॉकब्स्टर रेसिपी है जिसे आपको भी ट्राई करना चाहिए. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.


3. ओट्स इडली

यह हल्का फुल्का नाश्ता हमारे दिन की शुरुआत करने के लिए बिल्कुल परफेक्ट है. पारंपरिक चावल के ​बैटर को आप चाहे तो ट्विस्ट भी दे सकते हैं, आजकल ओट्स, दाल और सब्जियों से भी इडली तैयार कर सांभर और चटनी के साथ सर्व करें. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

4. पेसरट्टू (ग्रीन ग्राम डोसा)

यह मजेदार डोसा मूंग से बनाया गया है. मूंग दाल में 38 का ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जो मधुमेह रोगियों के लिए अच्छा माना जाता है. मूंग की दाल पचने में समय लगता है, जिससे रक्तप्रवाह में चीनी की धीमी गति से रिलीज होती है. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

5. कडाला करी

इस रेसिपी में काले चने को सिलेक्टिड मसाले, नारियल और कढ़ीपत्ते के साथ भूना जाता है. इस मालाबारी मार्वल को अक्सर पुट्टू के साथ सर्व किया जाता है. आप चाहे तो पुट्टू के बिना भी इसे स्वाद का मजा ले सकते हैं. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.


6 लेमन एंड जिंजर रसम

सुबह सुबह गर्मागर्म रसम पीना बहुत ही मजेदार लगता है. इस टैंगी और गरम सूप में तीखे स्वाद की सही मात्रा होती है जिसे पीने के बाद आपके दिन की एक अलग शुरुआत होती है. लेमन और जिंजर रसम में सिर्फ फाइबर ही नहीं बल्कि विटामिन सी की भी एक बढ़िया डोज़ होती है. कई अध्ययनों में पाया गया है कि विटामिन सी से ब्लड शुगर को रेगुलेट करने में मदद मिलती है. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

7. उपमा

यह डिश हमारी ब्रेकफास्ट रेसिपी की लिस्ट में सबसे आसान है और लोकप्रिय भी है. इसे उड़द दाल, सूजी और सब्जी के मिश्रण से बनाया जाता है. यह प्रोटीन और फाइबर का खजाना है. जो डायबिटिज नियंत्रण में मदद कर सकती है. पूरी रेसिपी के लिए क्लिक करें.



Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement