मधुमेह रोगियों के लिए नाश्ता: ब्रेकफास्ट में क्या खाएं डायबिटीज के रोगी, यहां है 4 देसी आसान ब्रेकफ़ास्ट रेसिपी

Easy Breakfast Ideas for Diabetes: मधुमेह या डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) को अपनाना बहुत ही आसान नहीं है. यही वजह है कि लोग अक्सर डायबिटीज डाइट चार्ट वेजीटेरियन या नॉन वेज (Vegetarian Diet & Diabetes) में तलाशते रहते हैं.

Edited by: अनिता शर्मा  |  Updated: May 20, 2019 13:03 IST

Reddit
diabetes breakfast idea and recipe in hindi | diabetes diet chart in hindi | diabetes diet in hindi | madhumeh me kya khaye

Breakfast Recipe for Diabetes: मधुमेह या डायबिटीज डाइट को हेल्दी बनाने के लिए यहां पढ़ें रेसिपी.

Highlights
  • मधुमेह के लक्षण और घरेलू उपचारों को सही तरह से समझना जरूरी है.
  • डायबिटीज के प्रकार हैं- टाइप-1 डायबिटीज और दूसरी टाइप-2 डायबिटीज.
  • कई बार डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए डायबिटीज की दवा लेनी पड़ती है.

Easy Breakfast Ideas for Diabetes: मधुमेह या डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) को अपनाना बहुत ही आसान नहीं है. यही वजह है कि लोग अक्सर डायबिटीज डाइट चार्ट वेजीटेरियन या नॉन वेज (Vegetarian Diet & Diabetes) में तलाशते रहते हैं. डायबिटीज दो तरह की होती है. एक टाइप-1 डायबिटीज (Type-1 Diabetes) और दूसरी टाइप-2 डायबिटीज (Type-2 Diabetes). कई बार आप अपने आहार में बदलाव कर डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं तो कई बार डायबिटीज की दवा लेनी पड़ती है. लेकिन अगर आप समय रहते डायबिटीज के लक्षण पहचान लेते हैं तो डायबिटीज के घरेलू उपचार (Home Remedies to Manage Diabetes) अपनाकर इससे काफी हद तक निजात पा सकते हैं. मधुमेह के लक्षण (Early Diabetes Symptoms and Signs) और घरेलू उपचारों (Home Remedies for Diabetes) को सही तरह से समझना जरूरी है. इसके लिए आहार में जरूरी बदलाव करने चाहिए. कई बार आपको अपने मनपसंद खाद्य पदार्थों, जैसे आम, शहद और तरबूज,  से मुंह मोड़ना पडता है. सही तरह का आहार न लेने पर ब्लड शुगर लेवल यानी रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकता है. यही कारण है कि मधुमेह रोगियों को अक्सर लगता है कि उनके लिए प्रयास करने के लिए बहुत कुछ नहीं है, लेकिन यह सच नहीं है. आपको हमेशा अपना मन मारने की जरूरत नहीं. आपके पास भी बहुत से विकल्प हैं, जो आपके मन को परेशान करने की बजाए आपको स्वाद की दुनिया की सेर कराएगा और ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल में रखेंगे. अगर आपको बीपी से जुड़ी कोई शिकायत है तो आपको दिन की शुरुआत में लेने वाले नाश्ते का खास ख्याल रखने की जरूरत है. हो सकता है कि डायबिटीज मरीजों के लिए नाश्ता ज्यादारत हल्का या कोई कड़वा जूस ही सुझाया जाता हो, लेकिन ऐसा नहीं है आप सुबह-सुबह मुंह को कड़वा करने के बजाए स्वादिष्ट भारतीय व्यंजनों का लुत्फ भी उठा सकते हैं.







Breakfast Recipe for Diabetes in Hindi: भारतीय नाश्ते के व्यंजन में कार्ब-डेंस होते हैं और इतने सारे देसी व्यंजन हैं कि आप अपने सुबह-शाम को किक-स्टार्ट कर सकते हैं अगर आप कुछ पारंपरिक सामग्रियों का विकल्प बनाते हैं...



डायबिटीज क्या है? डायबिटीज कैसे कंट्रोल करें? ये 3 ड्राई फ्रूट करेंगे ब्लड शुगर लेवल को नेचुरली कंट्रोल

मधुमेह या डायबिटीज़ रोगियों के लिए नाश्ता या ब्रेकफ़ास्ट 4 रेसिपी | 4 Diabetes-Friendly Desi breakfast ideas

1. ओट्स इडली (Oats Idli)

किसी टेस्‍टी और हेल्‍दी कॉम्बिनेशन के लिए तरस रहे हैं, तो ओट्स इडली एक शानदार रेसिपी है, जिसे आप ब्रेकफास्‍ट के लिए तैयार कर सकते हैं. इडली एक तरह का स्टीम्ड पफ्ड साउथ-इंडियन राइस केक है, जिसे सांभर या चटनी के साथ खाया जाता है. यह लो-कैलोरी रेसिपी मोटे चावल से बनाई जाती है. ओट्स इडली में चावल की जगह ओट्स को बैटर के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. इडली दक्षिण भारत का एक लोकप्रिय ब्रेकफास्‍ट है. इडली स्‍टीम करके बनाई जाती है यह तली हुई नहीं होती. यही कारण है कि ये फ्राईड पकौड़े और अन्‍य तले हुए खाद्य पदार्थ की तुलना में डायबिटीज के मरीजों के लिए और वजन घटाने में फायदेमंद होती हैं. चूंकि इडली फर्मेन्टड होती है, यह भोजन में खनिज, विटामिन और प्रोटीन को बढ़ाने के लिए उत्कृष्ट होती है. दूसरे शब्दों में कहें, तो फर्मेन्टड प्रोटीन अन्‍य खाद्य पदार्थों की तुलना में आसानी से हजम हो जाते है. फर्मेन्टड खाद्य पदार्थ पेट और डाइजेशन के लिए भी अच्छे होते हैं. एक हेल्‍दी डाइजेशन को वजन घटाने से भी जोड़ा गया है.

कैसे होती है शुगर की बीमारी? कैसे डायबिटीज कंट्रोल करेगा आंवला? पढ़ें आंवला के फायदे

2. मूंग दाल का चीला (Moong Dal Ka Chilla) : 

यह एक गलत धारणा बनी हुई है कि प्रोटीन से भरपूर और वजन कम करने वाले आहार बोरिंग होते हैं. लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है. मूंग दाल का चीला (Moong Dal Ka Chilla) एक स्वादिष्ट और देसी ब्रेकफास्ट है जिसे आप अपनी वेट लोस डाइट में शामिल कर सकते हैं. मूंग दाल प्लांट बेस्ड प्रोटीन और फाइबर का बहुत ही अच्छा सोर्स है. खासकर उन लोगों के लिए जो शाकाहारी हैं. उन्हें प्रोटीन से भरपूर आहार तलाशना जरा मुश्किल हो जाता है. यूनाइडेट स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रिकल्चर (USDA) के अनुसार 100 ग्राम मूंग दाल में 24 ग्राम प्रोटीन होता है. माइक्रोबोलिक न्यूट्रिशनिस्ट और हेल्थ प्रेक्टिशनर शिल्पा अरोड़ा के अनुसार - वजन कम करने के लिए ब्रेकफास्ट में शामिल की जाने वाली एक परफेक्ट चीज है चीला. यह फाइबर से भरपूर होता है और प्रोटीन भी इसमें खूब होता है जो इंसुलिन लेवल को भी कम रखता है. इसके साथ ही साथ ब्लड शुगर स्पाइक करने से भी रोकता है. आप चीला में मौसमी सब्जियां जैसे मेथी, पालक और बथुआ मिला सकते हैं. यह इसे आयरन से भरपूर बना देगा.

Manage High Blood Pressure: क्या हाई बीपी को ठीक करने में मददगार है दही या योगर्ट?

3f55eha

Diabetes-Friendly Desi Breakfast Ideas: मूंग दाल प्लांट बेस्ड प्रोटीन और फाइबर का बहुत ही अच्छा सोर्स है.

3. अंडा भुर्जी (Anda Bhurji)

Eggs and Diabetes: ब्रेकफास्‍ट के लिए अंडे बहुत अच्‍छा विकल्‍प है और बेहद लोकप्रिय भी है. यदि आप वजन कम करना चाहते हैं, तो आप अपनी डाइट में अंडे शामिल कर सकते हैं, क्योंकि इनमें कार्बोज और प्रोटीन काफी मात्रा में पाया जाता है. निस्संदेह अंडे हेल्‍दी होते हैं पर इसका सेवन नियमित होना चाहिए. डायबिटीज रोगियों के लिए ये आदर्श नाश्‍ता हो सकता है. हालांकि, इसके पीले भाग की बजाए सफेद हिस्‍से को खाना ज्‍यादा बेहतर है. चूंकि अंडे के पीले भाग में कोलेस्ट्रॉल होता है, इसलिए आप इसका सफेद भाग खा सकते हैं, इस बारे में चिंता किए बिना कि ये कॉलेस्ट्रॉल की दैनिक खपत को कैसे प्रभावित कर रहे हैं. अपनी डाइट में अंडे शामिल करने से पहले डॉक्‍टर से सलाह जरूर ले लें. यूनाइटेड स्टेटटेड डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर (यूएसडीए) के अनुसार, 100 ग्राम अंडे में 12.56 ग्राम प्रोटीन होता है, यही कारण है कि पोषण विशेषज्ञ इसे प्रोटीन का अच्छा और सस्ता स्रोत मानते हैं, जिसे मधुमेह रोगी भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. हालांकि, इसमें कैलोरी और वसा भी होती है इसलिए इसका सेवन नियमित रखें.

Banana During Night? क्या रात में केला खाना चाहिए? जानें केला खाने के फायदे और नुकसान...

4. मेथी परांठा रेसिपी: (Methi paratha Recipe)

हर पराठे का अपना अलग स्वाद होता है और इसी तरह मेथी के पराठे का भी अपना ही स्वाद है. मेथी का पराठा खाने में जितना स्वाद लगता है उतना ही इसे बनाने भी आसान है. मेथी पराठा पौष्टिक भरा होता है और बच्चों को कुछ हेल्दी खिलाने के लिए मेथी का पराठा अच्छा ऑप्शन है. इसको बनाने में भी सिर्फ 25 मिनट का समय लगता है, इसलिए इसे ब्रेकफास्ट में सर्व करने के अलावा बच्चों के टिफिन में भी पैक कर सकते हैं.

Vitamin D Deficiency: ये 14 चीजें दूर करेंगी विटामिन डी की कमी

नोट: अपने आहार में किसी भी तरह का बदलाव करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें. डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही अपने आहार में बदलाव करें.

और खबरों के लिए क्लिक करें.















Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement