Diabetes Control Breakfast: डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए ब्रेकफास्ट में शामिल करें ये पांच रेसिपीज़

Diabetes Control Breakfast Recipes: आमतौर पर डायबिटीज होने के बाद खाने की कई सारी चीजों पर रिस्ट्रिक्शन लग जाता है. लेकिन अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो ब्रेकफास्ट में ये रेसिपी शामिल कर डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं. 

Diabetes Control Breakfast: डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए ब्रेकफास्ट में शामिल करें ये पांच रेसिपीज़

जौ को अपने नाश्ते में शामिल करने से डायबिटीज के मरीजों को फायदा हो सकता है.

खास बातें

  • डायबिटीज का कोई ज्ञात इलाज नहीं है.
  • डायबिटीज के मरीज हैं तो लंच में हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं.
  • डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है ओट्स का सेवन.

Diabetes Control Breakfast Recipes:  अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं और खाने के शौकीन, तो आज हम आपके लिए खास ब्रेकफास्ट रेसिपीज लेकर आए हैं जो आपके टेस्ट और हेल्थ दोनों का ख्याल रखेंगी. आमतौर पर डायबिटीज होने के बाद खाने की कई सारी चीजों पर रिस्ट्रिक्शन लग जाता है. डायबिटीज में क्या नहीं खाना है, किस चीज से परहेज करना है ये तो सब बताते हैं लेकिन ये कोई नहीं बताता कि आखिर क्या खाया जाए जिससे शुगर लेवल कंट्रोल रहे. डायबिटीज के मरीजों को ज्यादा वक्त तक भूखे नहीं रहना चाहिए. ऐसा करने से ब्लड शुगर लेवल लो हो जाता है. ऐसे में सुबह का नाश्ता बहुत जरूरी है उसे स्किप नहीं किया जा सकता. ब्रेकफास्ट में हमेशा हेल्दी चीजों को शामिल करें जो आपकी बॉडी को एनर्जी देने के साथ-साथ आपके टेस्ट का भी ख्याल रखें. बहुत से लोग सोचते हैं कि डायबिटीज के मरीजों का खाना फीका व बेस्वाद होना चाहिए लेकिन ऐसा सोचना बिल्कुल गलत है क्योंकि डायबिटीज के मरीज भी अपने नाश्ते को हेल्दी और टेस्टी बना सकते हैं. ब्रेकफास्ट में ये रेसिपी शामिल कर डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं. 

डायबिटीज के हैं मरीज तो इन चीजों का करें सेवनः

1. ओट्स का उपमाः 

ओट्स एक ऐसा नाश्ता है जो आप को पूरे दिन एनर्जी से भरपूर बनाए रखेगा. ओट्स में फाइबर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जिसके चलते इसे ब्रेकफास्ट में खाने से देर तक पेट भरा रहता है. ओट्स आपकी डायबिटीज को भी कंट्रोल करने में मदद करता है और वजन कम करने में भी फायदेमंद है. ओमेगा 3 फैटी एसिड, पोटैशियम और फोलेट से भरपूर ओटमील तो आप अलग तरह से बना सकते हैं. दूध में शक्कर की बजाय शहद मिलाकर औट्स को खीर की तरह खा सकते हैं. इसके अलावा हरी सब्जियों को मिलाकर आप उपमा या खिचड़ी की तरह भी बनाकर खा सकते हैं.

upom3438

ओट्स एक ऐसा नाश्ता है जो आप को पूरे दिन एनर्जी से भरपूर बनाए रखेगा. Photo Credit: iStock

2. दही कद्दू या ककड़ी का रायताः

सुबह का नाश्ता हो या दोपहर का खाना, लो फैट दही आप कभी भी खा सकते हैं. दही एक ऐसी चीज है जो आपके खाने का टेस्ट डबल कर देती है और डायबिटीज के मरीजों के लिए लो फैट कैलोरी  फायदेमंद है क्योंकि इसे नाश्ते में शामिल कर कर आप अपना ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रख सकते हैं. दही में प्रोटीन, कैल्शियम और बाकी के न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. इससे टाइप 2 डायबिटीज होने की पॉसिबिलिटी काफी हद तक कम हो जाती है. दही को ककड़ी या कद्दू के साथ रायते के रूप में खाया जा सकता है.

3. जौ का डोसाः

जौ को अपने नाश्ते में शामिल करने से डायबिटीज के मरीजों को फायदा हो सकता है. ओट्स के मुकाबले जौ में डबल प्रोटीन और आधी कैलोरी होती है इसलिए इसे ब्रेकफास्ट में खाना अच्छा माना जाता है. जौ को डाइटरी फाइबर भी कहा जाता है जिससे भूख को कंट्रोल किया जा सकता है. डायबिटीज के साथ-साथ ये दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को भी कम करता है. जौ का डोसा डायबिटीज के मरीजों के लिए सेहतमंद और टेस्टी नाश्ता हो सकता है.

4. एग या एग भुर्जीः

प्रोटीन से भरपूर अंडा ब्रेकफास्ट में शामिल करना बेस्ट ऑप्शन है. अगर आपको सुबह नाश्ते में अंडा खाना पसंद है तो आप बॉयल्ड एग के अलावा भुर्जी भी ट्राई कर सकते हैं. प्रोटीन, विटामिन डी से भरपूर अंडे से ना सिर्फ एनर्जी लेवल हाई होता है बल्कि ज्यादा देर तक भूख भी नहीं लगती. कोलेस्ट्रॉल या कैलोरी की फिक्र हो तो अंडे का योक यानि पीला हिस्सा हटा भी सकते हैं.

5. फल और बादामः

बादाम में गुड कोलेस्ट्रॉल होता है जो सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है .बादाम खाने से टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों में ग्लाइसेमिक कंट्रोल में रहता है. आप चाहे तो नाश्ते में चार से पांच ओवरनाइट भिगोकर छिले हुए बादाम के साथ फ्रूटस को भी अपने ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते हैं. इससे शरीर में एंटीऑक्सीडेंट और बाकी के न्यूट्रिएंट्स मिलेंगे जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करेगा. सेब, नाशपाती, सिंघाड़ा, संतरा जैसे फलों के साथ बादाम का आनंद लिया जा सकता है. 

100 से ज्यादा तरह का होता है कैंसर का ये टाइप, डॉक्टर्स के लिए भी समझना है मुश्किल, जानें किसे और क्यों होता है....

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Side Effects Of Pomegranate: अनार खाने के नुकसान जान हैरान हो जाएंगे आप
Makki Roti Ke Fayde: मक्की की रोटी खाने के अद्भुत फायदे
Milk And Ghee Combination: रात को सोने से पहले दूध में घी मिलाकर पीएं, मिलेंगे पांच जबरदस्त फायदे
Low-Calorie Salad: सिर्फ 15 मिनट में बनाएं टेस्टी लो-कैलोरी क्रीमी सलाद