Diabetes Diet: हाई-प्रोटीन रागी से तैयार ये 4 डिश डायबिटीज रोगी कर सकते हैं आहार में शामिल

Diabetes Diet: डायबिटीज के लि‍ए भोजन का सही होना बहुत जरूरी है. क्योंक‍ि शरीर में ब्लड शुगर बढ़ने (Blood Sugar) को आप आहार के जरिए न‍ियंत्र‍ित कर सकते हैं. डायबिटीज में प्रोटीन युक्त आहार (Protein Food) बहुत लाभकारी होते हैं.

Edited by: अनिता शर्मा  |  Updated: August 09, 2019 11:45 IST

Reddit
Diabetes Diet: how to reduce blood sugar level in hindi | 4 High-Protein based ragi Recipes For Diabetics | madhumeh mein kya khaye kya na khaye | diabetes mein kya khana chahiye

Diabetes Diet: मैदा का ग्लाइसेमि‍क इंडेक्स बहुत अध‍िक होता है. वहीं रागी मधुमेह रोगि‍यों के ल‍िए अच्छा व‍िकल्प है.

Highlights
  • डायबिटीज के लि‍ए भोजन (Food For Diabetes) का सही होना बहुत जरूरी है.
  • डायबिटीज में प्रोटीन युक्त आहार (Protein Food) बहुत लाभकारी होते हैं.
  • मधुमेह या डायबिटीज के ल‍िए दवा के तौर पर काम करता है सही आहार.

Diabetes Diet: डायबिटीज एक लाइफस्टाइल से संबंध‍ित रोग है. जब ब्‍लड शुगर का स्‍तर बढ़ जाता है तो उस स्थिति को डायबिटीज या मधुमेह कहा जाता है. मधुमेह के लक्षण (Madhumeh) आसानी से पहचाने जा सकते हैं. डायबिटीज (Diabetes) के मरीज को थकान और प्‍यास बहुत जल्दी महसूस होती है. इतना ही नहीं वह दूसरे लोगों से ज्याद संवेदनशील भी हो जाता है. डायबिटीज के लक्षणों (Diabetes Symptom) में बार बार पेशाब का दबाव महसूस होना, पैरों में सुन्नपना महसूस होना और नजरों का धूंधला होना शाम‍िल है. डायबिटीज से बचाव (Diabetes Prevention) के लिए आप घरेलू नुस्खे (Home Remedies) अपना सकते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं क‍ि मधुमेह या डायबिटीज के लिए दवा के तौर पर काम करता है सही आहार. जी हां, डायबिटीज के लिए भोजन (Food For Diabetes) का सही होना बहुत जरूरी है. क्योंक‍ि शरीर में ब्लड शुगर बढ़ने (Blood Sugar) को आप आहार के जरिए नियंत्रित कर सकते हैं. डायबिटीज में प्रोटीन युक्त आहार (Protein Food) बहुत लाभकारी होते हैं. प्रोटीन से भरपूर आहार आपकी भूख को कंट्रोल करते हैं. और प्रोटीन देर तक पेट के भरे होने का अहसास कराता है. जब आपका पेट भरा होगा तो आप अत‍िरिक्त कैलोरी और शुगर से आसानी से परहेज कर पाएंगे. प्रोटीन के अच्छे स्रोत मांसाहारी आहार में होते हैं. लेकिन प्रोटीन के शाकाहारी स्रोत (Protein Sources For Vegetarians) भी काफी हैं. इन्हीं में से एक है रागी. जी हां, रागी हाई-प्रोटीन आहार है. इसके साथ ही यह आपके ब्लड ग्लूकोज को भी नियंत्रित करती है. 





डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए भोजन में क‍िस तरह फायदेमंद है रागी (Ragi For Diabetes Management)

रागी एक पोषण से भरपूर आहार है. रागी में कैल्शियम, विटामिन, फाइबर, और कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में होते है. रागी में कैल्शियम भी होता है, जो आपकी हड्डियों और दांतों को मजबूत करने में मदद करता है. रागी फाइबर से भरपूर होती है, जो  पाचन में मदद करती है. वहीं खून की कमी को दूर करने के लिए भी रागी का खूब इस्तेमाल किया जाता है. यह कम हिमोग्लोबिन वाले लोगों के आहार में शामिल करने से इस समस्या को दूर करती है. रागी की सबसे अच्छी बात यह है कि यह कार्बोहाड्रेट्स का अच्छा सोर्स है, और क्योंकि यह पॉलिश करने या प्रोसेस्ड करने के लिहाज से बहुत छोटी है तो यह ज्यादातर शुद्ध रूप में मिलती है. रागी में पॉलिफेनॉल्स, कैल्शियम और एसेंशियल एमीनो एसिड होते हैं. डायबिटीज रोगियों को रागी खाने की सलाह दी जाती है. यह उनके लिए सफेद चावलों का अच्छा विकल्प हो सकता है. यह ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में भी मददगार हो सकता है. 





रागी से तैयार होने वाली 4 हाई-प्रोटीन डिश जो डायबि‍टीज में हैं फायदेमंद | Diabetes Diet: 4 Ragi-Based Recipes Diabetics May Add To Diet 

तो चलिए जानते हैं ऐसी 4 रेसिपी जो आप बना सकते हैं रागी से और बि‍ना डरे अपने आहार में शामि‍ल कर सकते हैं. इस बात का ध्यान रखें क‍ि ज‍िस भी रेसिपी में शुगर यानी चीनी का इस्तेमाल क‍िया गया हो वहां आप शुगरफ्री चीनी इस्तेमाल में लें- 

1. रागी रोटी रेसिपी (Ragi roti Recipe)
 

vjp6qaj8

Diabetes Diet: रागी प्रोटीन से भरपूर होती है.  


अब तक आपने सिर्फ गेंहू या फिर बाजरे के आटे की रोटी ही खाई होगी. मगर आज हम आपके लिए रोटी का एक और हेल्दी वर्जन लेकर आए हैं जिससे स्वाद के साथ-साथ सेहत में भी फायदा मिलता है. रागी रोटी में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और प्रोटीन होता है. यह रोटी स्वादिष्ट होने के साथ बहुत ही हेल्दी भी है.रागी रोटी बनाने के लिए सामग्री: इसे बनाने के रागी के आटे में गाजर, प्याज और थोड़े हल्के मसाले डाले जाते हैं. इसके बाद इसकी स्वादिष्ट रोटी बनाई जाती है.

2. रागी व्हीट डोसा रेसिपी (Ragi wheat dosa Recipe)

ragi wheat dosa recipe

Ragi-Based Recipes For Diabetics:  रागी फाइबर से भरपूर होती है, जो  पाचन में मदद करती है.


रागी व्हीट डोसा रेसिपी : डोसा एक लोकप्रिय डिश है जिसे सिर्फ दक्षिण भारत में ही नहीं बल्कि उत्तर भारत में भी खूब चाव से खाया जाता है. लेकिन अब इस डोसे में हमने थोड़ा सा बदलाव किया है. आप चाहे तो डोसे का नया वर्जन भी ट्राई कर सकते हैं. जब भी कभी आपका मन लो-फैट नाशता करने का करे, तो अपने घर बनाएं रागी डोसा. रागी व्हीट डोसा बनाने के लिए सामग्री: रागी व्हीट डोसे को आप सिर्फ चार सामग्री से बना सकते हैं इसे बनाने के लिए रागी का आटा, गेंहू का आटा, छाछ और नमक की जरूरत होती जिससे एक बैटर तैयार करके डोसा तैयार किया जाता है. रागी व्हीट डोसा को कैसे सर्व करें: साउथ इंडियन स्टाइल में इसे नारियल की चटनी के साथ सर्व किया जा सकता है.


3. रागी मालपुआ रेसिपी (Ragi malpua Recipe)

ragi malpua

Diabetes Diet: हाई-प्रोटीन रागी से तैयार चीजें डायबि‍टीज रोगि‍यों के लिए अच्छी होती हैं. 

रागी मालपुआ रेसिपी: मालपुआ एक ट्रेडिशनल इंडियन डिश है लेकिन इसे थोड़ा ट्विस्ट देने की कोशिश की गई है. इस रेसिपी में मालपुआ बनाने के लिए रागी आटे का इस्तेमाल किया गया है. इसे आप कुछ मिनटों में तैयार कर सकते हैं.रागी मालपुआ बनाने के लिए सामग्री: रागी आटा और दलिया से आप इस डिश को आसानी से घर पर भी बना सकते हैं. इसे आप चाहे तो किसी त्योहार पर भी बना सकते हैं.


4. रागी कुकीज़ रेसिपी (Ragi cookies Recipe)

रागी कुकीज़ रेसिपी: बच्चों को कुकीज़ बेहद ही पसंद होती है लेकिन हर मां चाहती है की खाने में कुछ हेल्द मिलें. कैल्शियम से भरी रागी कुकीज़ आपके बच्चों को बेहद पसंद आएंगी. यह बनाने में काफी आसान है और बच्चों को भी इसका अनोखा स्वाद पसंद आएगा.

और खबरों के ल‍िए क्ल‍िक करें.



High Protein Diet: यह देसी मूंगदाल सूप मानसून में वजन घटाने में करेगा आपकी मदद

टाइप-2 डायबिटीज से बचने के लिए क्या खाएं

Homemade skin care tips: बारिश के मौसम में ये 5 स्क्रब करेंगे स्किन की देखभाल

Monsoon: इस बार मानूसन में समोसा नहीं बल्कि बनाएं चटपटी समोसा चाट

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.
Tags:  DiabetesRagi

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement