Diabetes Diet: स्वाद के साथ डायबिटीज को करें कंट्रोल, डाइट में शामिल करें ये सुपरफूड्स, नहीं बढ़ेगा शुगर लेवल!

Diabetes Diet: डायबिटीज आपके ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित करता है. अगर आप एक मधुमेह रोगी हैं तो आपको अपने ब्लड  शुगर लेवल (Blood Sugar Level) की जांच करवाते रहने की जरूरत है. अनियंत्रित ब्लड शुगर लेवल (Uncontrolled Blood Sugar Level) डायबिटीज रेटिनोपैथी, दिल की बीमारियों (Heart Diseases) और कई रोगों को जन्म दे सकता है.

Avdhesh Painuly  |  Updated: November 02, 2019 19:00 IST

Reddit
Diabetes Diet: control diabetes with taste, Add these superfoods in the diet, sugar level will not increase!

Diabetes Diet: डायबिटीज आपके ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित करता है

Diabetes Diet: डायबिटीज आपके ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित करता है. अगर आप एक मधुमेह रोगी हैं तो आपको अपने ब्लड  शुगर लेवल (Blood Sugar Level) की जांच करवाते रहने की जरूरत है. अनियंत्रित ब्लड शुगर लेवल (Uncontrolled Blood Sugar Level) डायबिटीज रेटिनोपैथी, दिल की बीमारियों (Heart Diseases) और कई रोगों को जन्म दे सकता है. स्वादिष्ट और लजीज फूड (Delicious Food) खाना कौन नहीं चाहता लेकिन डायबिटीज (Diabetes) से पीड़ित लोग इस दर्द को बखूबी जानते हैं. डायबिटीक लोगों को हमेशा ऐसे फूड को खाते वक्त ध्यान रखना होता है कि कहीं उनका ब्लड शुगर बढ़ न जाए. उनकी इसी बात को ध्यान में रखते हुए विभिन्न उत्पादक अपने खाद्य पदार्थों में शुगर और स्वाद को कम करने की कोशिश करते हैं लेकिन डायबिटीज से पीड़ितों को अपना मनचाहा स्वाद नहीं मिल पाता है. हम आपको ऐसे ही कुछ सुपरफूड के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप डायबिटीज को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं कौन से हैं वह सुपरफूड्स...



ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए इन तरीकों को अपनाएं

- स्टार्च, शुगर और फाइबर की समझ

अपनी डायबिटीक डाइट की प्लानिंग करने से पहले यह जानना जरूरी है कि आपको कितने कार्बोहाइड्रेट, स्टार्च, शुगर और स्टार्च की जरूरत है. क्योंकि शरीर में इनके बैलेंस से ही हमारा शरीर सही तरह से काम कर पाएगा. यह जानना भी काफी जरूरी है कि आपके फूड में तीन विभिन्न प्रकार के कार्बोहाइड्रेट होते हैं जैसे स्टार्च, शुगर और फाइबर इनका किस मात्रा में सेवन करना ठीक है.



9e30p4roDiabetes Diet: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये नुस्खे 

- इन चीजों का करें सेवन

डायबिटीज डाइट में मटर, मक्का, सेम, आलू सेम जैसे सब्जियां शामिल होती हैं. ओट्स जैसे साबुत अनाज और चावल को भी स्टार्ट की श्रेणी में डाला गया है. साबुत अनाज में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. जबकि रिफाइन्ड अनाज में केवल एंडोस्पर्म परत होती है, जिसमें किसी प्रकार का विटामिन और पोषक तत्व नहीं होता है. 



- फाइबर का करें सेवन

फाइबर पौधों से प्राप्त होने वाला स्त्रोत है और यह स्वस्थ पाचन तंत्र के लिए बहुत जरूरी है. यह आपका पेट भरा रखने और आपकी पोषण की जरूरतों में योगदान दे सकता है. सफेद आलू की जगह शकरकंद आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकती है. इसके अलावा साबुत अनाज ओट मील, ब्राउन राइस और बार्ले को हमेशा अपनी डाइट का हिस्सा बनाना चाहिए.




- डायबिटीज के मरीजों को जरूरी पोषक तत्व जैसे कैल्शियम, पोटेशियम, फाइबर, मैग्निशियम के साथ-साथ विटामिन A,C और E जिन चीजों में पाया उनका सेवन करना. 




1. शकरकंद
2. बेरी और टमाटर
3. बींस
4. हरी पत्तेदार सब्जियां
5. सिटरस फल
6. ओमेगा-3 फैटी एसिड वाली मछलियां
7. साबुत अनाज, नट्स के साथ-साथ फैट फ्री मिल्क और दही.



और खबरों के लिए क्लिक करें

Salt: एक दिन में कितना नमक खाना चाहिए, जानना जरूरी है ताकि बीमारियां रहें दूर















Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement