Diabetes Diet: अपने आहार में जामुन को कैसे शामिल कर सकते हैं मधुमेह रोगी

जामुन एक लोकप्रिय फल है, जिसे गर्मियों में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है. जामुन को ब्लैकबेरी के नाम से भी जाना जाता है. यह फल एक सदाबहार उष्णकटिबंधीय फूलदार पौधे से आता है

NDTV Food Hindi  |  Updated: June 19, 2019 16:35 IST

Reddit
Diabetes Diet: How To Add Jamun To Your Diet If You Are A Diabetic (Recipes Inside)
Highlights
  • जामुन एक लोकप्रिय फल है, जिसे गर्मियों में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है.
  • जामुन फाइबर से भरपूर होता है.
  • जामुन को ब्लैकबेरी के नाम से भी जाना जाता है.

जामुन गर्मियों का एक लोकप्रिय फल है. इसे अंग्रेजी में ब्लैकबेरी के नाम से जाना जाता है. यह एक सदाबहार उष्णकटिबंधीय फूलदार पौधे से आता है, जिसे आमतौर पर भारत, इंडोनेशिया और बांग्लादेश में उगाया जाता है. अपने हल्के खट्टे स्वाद के अलावा, इसे मधुमेह जैसी बीमारियों से लड़ने के लिए भी कारगर माना जाता है. नूट्रिशनिस्ट और हेल्थ एक्सपर्ट भी डायबिटिज को मैनेज करने के लिए जामुन के सेवन करने की सलाह देते हैं. गर्मी के इस फल को आप मधुमेह रोगियों के लिए कैसे खास बना सकते हैं? जामुन को खाने के अलावा कोई इसे अपने आहार में कैसे शामिल कर सकते हैं? हमारे पास इन सभी बातों का जवाब है! 

जामुन फाइबर से भरपूर होता है, जो शरीर द्वारा आसानी से नहीं पचता है. यह हमारे ब्लड शुगर में शर्करा यानी शगुर को धीमा करने में सक्षम बनाता है, जिससे ब्लड शुगर नियंत्रण में रहता है. इसके अलावा, फल में जंबोलीन और जाम्बोसिन नामक पदार्थ होते हैं - ये दोनों ही रक्त में शर्करा की रिहाई में देरी करने के लिए जाने जाते हैं. मधुमेह रोगियों के लिए, गर्मियों में जामुन से स्नैक्स एक बढ़िया विकल्प है. हाल के एक अध्ययन (एशियाई प्रशांत जर्नल ऑफ ट्रॉपिकल बायोमेडिसिन में प्रकाशित) के निष्कर्षों के अनुसार, जामुन फल के अर्क ने रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद की और हाइपरग्लाइकेमिक चूहों में इंसुलिन के स्तर को भी विनियमित किया. यह देखा गया कि जामुन में हाइपरग्लाइकेमिया के खिलाफ शक्तिशाली रोगनिरोधी भूमिका है.

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है पपीता, जानें कैसे करता है मदद

Diabetes Diet: यहां जामुन को आहार में शामिल करने के कुछ दिलचस्प तरीके हैं:

जामुन पुदीना पॉप्सिकल्स

गर्मियों में कुछ चीजें हैं जो हमारे चेहरे पर मुस्कान लाती हैं. ठंडी पॉप्सिकल्स उन्हीं में से एक है. बैंगनी रंग की सुंदर दिखने वाले जामुन पॉप्सिकल्स निश्चित रूप से आपके दोस्तों को प्रभावित करने वाले हैं. ये जामुन पॉप्सिकल्स न सिर्फ बनाने में आसान हैं, बल्कि इसे एक बार खाने के बाद हर किसी का मन खुश हो जाएगा. जामुन पुदीना पॉप्सिकल्स को देसी ट्विस्ट देने के लिए आप इस पर थोड़ा सा काला नमक या चाट मसाला डालें.

jamun mint popsiclesये जामुन पॉप्सिकल्स न केवल आसान बनाने के लिए हैं

जामुन सैलेड

हम सभी जानते हैं कि सलाद प्रोटीन और फाइबर जैसे जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होता है. ये दोनों ही मधुमेह रोगियों के लिए अच्छे हैं. जामुन सलाद को आसानी से बनाया जा सकता है. फाइबर में उच्च, यह हेल्दी सैलेड आपकी चिकन डिश के साथ सर्व करने के लिए परफेक्ट है.

848rib7oसलाद प्रोटीन और फाइबर जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है

क्विनोआ और जामुन सैलेड

क्विनोआ ने हाल ही में फिटनेस की दुनिया में अपार लोकप्रियता हासिल की है. क्विनोआ, जामुन, टमाटर, हरी प्याज और खीरे को मिलाकर एक हेल्दी सलाद तैयार किया जा सकता है.

0vcn3atg

नोट: अपने आहार में किसी भी तरह का बदलाव करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें. आहार में किसी भी तरह का बदलाव अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही करें.



और खबरों के लिए क्लिक करें.

ये भी पढ़ें -









Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement