Diabetes Diet: कम फैट और कैलोरी के लिए खाने में शामिल करें खीरा

Diabetes Diet Menu: यहां बताया गया है कि कैसे आप अपनी डाइट में कम कैलोरी वाला खीरा शामिल कर सकते हैं.

Translated by: Avdhesh Painuly  |  Updated: September 25, 2019 13:45 IST

Reddit
Diabetes Diet: Include cucumber in the diet for less fat and calories

डायबिटीज में खीरे का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हो सकता है.

List Of Foods For Diabetics: एक हेल्दी डाइट डायबिटीज जैसी पुरानी बीमारी से निपटने के लिए मददगार साबित हो सकती है. लोगों में डायबिटीज (Diabetes) की बीमारी होने की दर लगातार बढ़ती ही जा रही है. इस बीमारी को कुछ सावधानियां बरतकर कम कंट्रोल किया जा सकता है. डायबिटीज में लो ब्लड ब्लड शुगर को ठीक कर इस बामारी से निपटा जा सकता है. अगर आपको खुद में डायबिटीज के लेवल के बढ़ने के लक्षण दिख रहे हैं तो तुरंत ही डॉक्टर से सलाह लें. कई लोग डायबिटीज में क्या खाएँ इसको लेकर काफी परेशान रहते हैं अपनी डायबिटीज डाइट में क्या करें शामिल की जिससे आप स्वस्थ हो सकते हैं. खीरा डायबिटीज डाइट में एक एडिशनल डाइट के रूप में ली जा सकती है. खीरा में काफी मात्रा में पानी और कम कैलोरी होती हैं. साथ ही इसमें हाई फाइबर भी होता है, जो कार्बोहाइड्रेट और चीनी की मात्रा को कंट्रोल करने में मदद करता है. सबसे बड़ी बात यह है कि खीरे में कार्बोहाइड्रेट की मात्र भी कम होती है. जो डाइबिटीज डाइट में एक जरूरी हिस्सा है. खीरा (Cucumber) में महत्वपूर्ण विटामिन और खनिज उच्च मात्रा में पाए जाते हैं. जानें खीरा खाने से डायबिटीज में कैसे फायदा लिया जा सकता है.

(इसे भी पढ़े: )

cucumber soup

Cucumber soup

इन दिलचस्प तरीकों से खीरे को डायबिटीज डाइट में शामिल कर सकते हैं -

खीरे का सूप (Cucumber Soup):

सर्दी में गर्म सूप पौष्टिक खाने में गिने जाते हैं. क्योंकि किसी भी चीज को बिना पकाये खाने से उसके न्यू्ट्रिशन खत्म नहीं होते हैं. ऐसे में प्याज, टमाटर और चिकन को एक साथ खीरे को मिक्स कर लें और डिनर के लिए इस मजेदार सूप का आनंद लें.



dr35cf0g

Cucumber salad

खीरे का रायता (Cucumber Raita):

रायता दही के साथ बनाया जाता है, जिसे लोग हर तरह के खाने में शामिल करते हैं. रायते में खीरा या बूंदी, वेजी को कद्दूकस करके नमक, जीरा पाउडर और काली मिर्च के साथ बनाकर तैयार करें और किसी भी समय अपने खाने में शामिल कर सकते हैं. 





खीरे का सैंडविच (Cucumber Sandwich): 

कटी हुआ खीरा, प्याज, टमाटर और धनिया पत्ती को मिक्स कर ब्रेड टोस्ट बनाकर सुबह नाश्ते में खाया जा सकता है. कई लोग नाश्ते को अलग बनाने के लिए खीरे का सैंडविच बनाते हैं. 



खीरे का सलाद (cucumber salad) :

सलाद एक पोष्टिक खाना है जिसे हम ज्यादातर नमकीन खाने के साथ लेना पसंद करते हैं. स्वादिष्ट सलाद बनाने के लिए खीरे को छोटे टुकड़ों में काटें और पसंदीदा खाने में शामिल करें. इसमें खीरा, प्याज, उबले हुए छोले, सलाद पत्ता और फल जैसे अनार या जामुन के साथ भी बनाया जा सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



और खबरों के लिए क्लिक करें

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement