सर्दियों में मजा लें इन शुगर फ्री डेट रोल्स का, देखें वीडियो

डायबिटिक्स के मरीजों को अक्सर हाई कैलोरी और ज्यादा चीनी युक्त खाद्य पदार्थो का सेवन न करने की सलाह दी जाती है क्योंकि इनके सेवन से उनका ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है.

NDTV Food Hindi  |  Updated: November 15, 2019 10:43 IST

Reddit
Diabetes Diet: Make This Sugar-Free Date Roll A Part Of Your Winter Diet (Recipe Video)

डायबिटिक्स के मरीजों को अक्सर हाई कैलोरी और ज्यादा चीनी युक्त खाद्य पदार्थो का सेवन न करने की सलाह दी जाती है क्योंकि इनके सेवन से उनका ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है. जब शरीर में इंसुलिन की अपर्याप्त मात्रा होती है, तो मधुमेह विकसित होता है. एक डायबिटिक डाइट में आदर्श रूप से, कम चीनी सामग्री वाले स्वस्थ खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए. खासतौर पर सर्दियों के दौरान मीठे व्यंजनों से परहेज करना काफी मुश्किल हो जाता है. दरअसल, कई बार इस मौसम में मीठा खाने का मन करता है, इस मामले में हम डायबिटिज के मरीजों की मदद कर सकते हैं, यहां हमने उनके लिए एक ऐसी मिठाई खोज निकाली है जो पूरी तरह चीनीमुक्त है. यह डेट रोल खजूर से बनाएं गए हैं जिसमें बिल्कुल भी चीनी का इस्तेमाल नहीं किया गया. 

क्या डायबिटिज के मरीज खजूर खा सकते हैं?

अन्य फलों की तुलना में खजूर में अपेक्षाकृत अधिक कैलोरी और प्राकृतिक शर्करा की मात्रा होती है, इसलिए इनका सेवन करना वास्तव में अच्छा नहीं है. हालांकि, सर गंगा राम हॉस्पिटल की एच.ओ.डी नूट्रिशन एंड डायबेटिक्स डॉक्टर मुक्ता वशिष्ठ का कहना है कि अगर एक दिन में 2 से 3 तक एक सीमित मात्रा में खजूर का सेवन करते हैं तो इसका नुकसान नहीं होना चाहिए. इसके अलावा, खजूर की उच्च फाइबर और पोटेशियम सामग्री वास्तव में मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है. साथ ही इस फल की मिठास बिना चीनी खाएं मीठा खाने की आपकी इच्छा को कम करने में मदद कर सकती है.

बथुआ क्या है? इस हरे पत्तेदार सब्जी को अपनी सर्दियों डाइट में जरूर करें शामिल


डेट रोल

यह हेल्दी मिठाई बनाने के लिए सबसे पहले खजूर के पेस्ट को देसी घी में पकाया जाता है, इसके बाद इसमें अखरोट, काजू और बादाम जैसे भुने हुए नट्स मिलाकर तैयार किया जाता है. इस रेसिपी को फूड व्लॉगर अल्पा मोदी ने अपने यूट्यूब चैनल 'समथिंग इज़ कुकिंग विद अल्पा' पर पोस्ट किया है.


तो देर किस बात की खजूर के साथ इस स्वादिष्ट विंटर डिजर्ट को बनाएं और जब कुछ मीठा खाने का मन करें तो इसके स्वाद का आनंद ले सकते हैं, लेकिन याद रहें कि एक संतुलन में ही इसका सेवन करें.


शुगर फ्री डेट रोल बनाने के लिए यहां देखें: 





आपकी पार्टी को बनाएंगा और भी मजेदार, यह ढाबा स्टाइल चटपटा अचारी चिकन, देखें वीडियो


नोट: अपने आहार में किसी भी प्रकार का बदलाव करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें. आहार में किसी भी प्रकार का बदलाव अपने डॉक्टर की सलाह अनुसार ही करें.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement