Plant-Based Diabetes Superfoods: डाइट में करें ये बदलाव और संतुलित करें Blood Sugar Levels

Diabetes Diet Management: असल में डायबिटीज एक मेटाबॉलिक डिसऑर्डर (Metabolic disorder) है. डायबिटीज कंट्रोल (Diabetes Control) करना चाहते हैं तो पहले यह समझना होगा कि डायबिटीज क्या है (What is Diabetes). डायबिटीज लेवल, डायबिटीज डाइट, डायबिटीज की दवा, टाइप 2 डायबिटीज (Tipe 2 Diabetes) और डायबिटीज आहार (Diabetes Diet) से जुड़ी सही जानकारी जुटानी होगी. तो इसमें हम करते हैं आपकी मदद...

Translated By: Anita Sharma  |  Updated: February 11, 2019 12:41 IST

Reddit
Diabetes Diet Management: Plant-Based, Low-Carb Diabetes Superfoods, What to eat To Manage Blood Sugar, blood sugar ko kaise control kare

Diabetes Diet Management: डायबिटीज, मधुमेह या शुगर की बीमारी दुनियाभर में तेजी से बढ़ रही है. डायबिटीज से आज दुनिया भर में लाखों लोग पीड़ित हैं. असल में डायबिटीज एक मेटाबॉलिक डिसऑर्डर (Metabolic disorder) है. डायबिटीज कंट्रोल (Diabetes Control) करना चाहते हैं तो पहले यह समझना होगा कि डायबिटीज क्या है (What is Diabetes). डायबिटीज लेवल, डायबिटीज डाइट, डायबिटीज की दवा, टाइप 2 डायबिटीज (Tipe 2 Diabetes) और डायबिटीज आहार (Diabetes Diet) से जुड़ी सही जानकारी जुटानी होगी. तो इसमें हम करते हैं आपकी मदद... डायबिटीज क्या है, अगर आप इस सवाल का जवाब चाहते हैं, तो हम आपको बता दें कि असल में डायबिटीज वह स्थिति है जिसमें शरीर में ब्‍लड शूगर लेवल सामान्य से ज्यादा होता. डायबिटीज उस स्थिति में होती है जब शरीर में बनने वाले इंसुलिन का उत्पादन ठीक तरह नहीं होता. डायबिटीज कंट्रोल (Diabetes Management) करने के लिए सबसे जरूरी है अपनी डाइट (Diabetes Diet) पर ध्यान देना. डायबिटीज में अगर आप यह समझ गए कि क्या खाना है और किस चीज से परहेज करना है तो इसे कंट्रोल (Diabetes Treatment) करना आपके लिए बहुत आसान हो जाएगा. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि किस तरह आप अपनी डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं.  विशेषज्ञों के अनुसार, यदि उचित उपायों का उपयोग करके डायबिटीज को कंट्रोल न किया जाए, तो यह आपके किडनी, हार्ट के साथ-साथ वजन बढ़ने की समस्‍या से आपको पीड़ित कर सकता है. केरल आयुर्वेद के डॉ. ओम के अनुसार टाइप -1 डायबिटीज (Tipe 1 Diabetes) वात (वायु और गैस) दोष का असंतुलन है, जबकि टाइप -2 डायबिटीज (Tipe 2 Diabetes) कपा (जल और पृथ्वी) दोष की अधिकता है. आयुर्वेद आहार (Ayurveda and Diabetes) संबंधी कुछ फेमस प्रथाओं का भी सुझाव देता है जो मधुमेह को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने के लिए काम आ सकते हैं. मधुमेह रोगियों को वसायुक्त, तली-भुनी और ऑयली खाने से बचना चाहिए और ताज़े त‍था मौसमी फलों और सब्जियों का सेवन करना चाहिए, खासकर वह खाद्य पदार्थ जिनमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है.





डब्ल्यूएचओ (WHO) के अनुसार, उच्च रक्तचाप या हाई बीपी से दुनियाभर में 7.5 मिलियन लोगों की मौत होने का अनुमान है. अगर आपका रक्तचाप यानी बीपी (Blood pressure) लंबे समय से 130/80 mmHg से ज्यादा रहता है, तो आपको तुरंत डॉक्टर से सलाह लेने की जरूरत है. अगर बढ़ा हुआ रक्तचाप यानी बीपी नियंत्रित नहीं होता है, तो यह दिल का दौरा (Heart attack) या स्ट्रोक (Stoke) जैसे रोगों को बुलावा दे सकता है. हां, आपको इस बात का ध्यान रखने की जरूरत है कि आहार को सही बनाने के लिए आपको महंगे फूड आइटम्स की नहीं बल्कि समझदारी से चुनाव करने की जरूरत है. इन्हीं आहारों में से एक है दही. जी हां, उच्च रक्तचाप के प्रबंधन (Managing high blood pressure) में दही बहुत ही कारगर है. आइए जानें कैसे... 



डायबिटीज में क्या खाएं कि ब्लड शुगर लेवल हो कंट्रोल - Plant-Based, Low Carb Diabetes Superfoods for blood sugar levels

 

1. डायबिटीज में फायदेमंद है शकरकंद : 

Sweet Potatoes For Diabetes: अगर आप डायबिटीक (diabetic) हैं, तो यकीनन आपको बहुत से लोग खाने से जुड़ी सलाह देते होंगे. और एक सलाह जो सबसे ज्यादा सुनने को मिलती है वह है आलूओं से दूरी बनाने की. डायबिटीक या मधुमेह से पीड़ित लोगों को कम आलू खाने (Potatoes: Good or Bad?) की सलाह के पीछे लोगों के अपने-अपने तर्क होते हैं. इसके पीछे कारण भी है. आलू में काफी मात्रा में ग्लाइकेमिक एसिड (high glycaemic index) होता है. हाई ग्लाइकेमिक खाना जल्दी मेटाबोलाइज्ड होता है और शुगर लेवल (High blood sugar) को बढ़ा देता है. लेकिन इसका मतलब यह बिलकुल नहीं है कि आप अपने खाने से आलू या मीठी चीजों को हटा ही दें. शकरकंदी या शकरकंद (Sweet potatoes, shakarkandi) को आप अपने खाने में शामिल कर ब्लड शुगर (blood sugar levels) को नियंत्रित कर सकते है. यह मधुमेह से पीडि़त लोगों के लिए शकरकंदी के कई फायदे हैं.



2. डायबिटीज में फायदेमंद है पालक - 

Spinach Benefits For Diabetes: पालक को स्पिंशिया आलेरिसिया (Spinacia Oleracea) के नाम से भी जाना जाता है. पालक में विटामिन के, एक और सी भरपूर मात्रा में होते हैं. इसके अलावा पालक में और भी कई गुण होते हैं. जैसे पालक मैग्नेशियम, आयरन और मैग्निज से भरपूर होती है. इस पत्तेदार सब्जी को खाने से आप कई तरह के फायदे उठा सकते हैं. यह आपकी आंखों के लिए फायदेमंद है. इसके साथ ही साथ पालक तनाव कम करती है और ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रण में रखने में मददगार है. पालक आसानी से पच जाती है और यह एकदम से ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाने का काम नहीं करती. पालक एक नॉन-स्टिकी सब्जी है जिसमें लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है. तो कुल मिलाकर पालक आपको डायबिटीज में फायदा पहुंचा सकती है.



u97sgf4o
Weight Loss: पालक में और भी कई गुण होते हैं

 

3. डायबिटीज में फायदेमंद है करेला - 

Bitter Gourd Benefits For Diabetes: हरी सब्जियां खाने से शरीर को काफी सेहतमंद बनाया जा सकता है. हरी सब्जियों की मदद से शरीर में कई पोषक तत्वों की पूर्ति आसानी से की जा सकती है. करेला भी उन्हीं हरी सब्जियों में से एक है जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है. करेले में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं। जिनकी मदद से कई बीमारियों से निजात पाई जा सकती है. करेले के सेवन से इम्यून सिस्टम को भी मजबूती प्रदान की जा सकती है.
 



4e1p850o

करेला भी उन्हीं हरी सब्जियों में से एक है जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है.


4.  डायबिटीज में फायदेमंद है संतरा- 
Orange Benefits For Diabetes: 
यह दुनिया भर में सबसे ज्यादा होने वाले विकारों में से एक है. विशेषज्ञ इसके लिए सही और संतुलित आहार (Balanced Diet Chart) लेने की सलाह देते हैं. इनमें ट्रांस-फैट्स और अत्यधिक नमकीन भोजन से दूर रहने की सलाह दी जाती है. असल में सोडियम शरीर में पानी के संतुलन को बिगाड़ता है, जिससे रक्त वाहिकाओं पर बहुत ज्यादा दबाव पड़ता है और बीपी बढ़ने की संभावना भी बन जाती है. संतरे में एमिनो एसिड, विटामिन ए, कैल्शियम, आयोडीन, सोडियम फास्फोरस जैसे तत्व भी पाए जाते हैं. इसके साथ ही सुंदरता को बढ़ाने में भी संतरे का सेवन करना काफी गुणकारी रहता है. आइए जानते हैं एक संतरे से शरीर में किन-किन रोगों को दूर किया जा सकता है..


और खबरों के लिए क्लिक करें. 

ये भी पढ़ें-

















Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement