Diabetes: टाइप 2 डायबिटीज कैसे कंट्रोल करें, बदलते मौसम में ब्लड शुगर लेवल कैसे ठीक होगा!

Diabetes Diet: डायब‍िटीज को कंट्रोल करने के ल‍िए जरूरी है क‍ि आप अपनी डाइट ठीक रखें. आपके खानपान में ऐसी चीजें होनी चाह‍िए जो डायब‍िटीज को बढ़ाने के बजाए उसे कंट्रोल कर सकें. अगर आप वेज‍ि‍टेर‍ियन हैं तो आपको डायबिटीज डाइट चार्ट वेजीटेरियन (Diabetes Diet Chart Vegetarian) फॉलो करना होगा. ऐसे में हम आपको बताते हैं एक ऐसी ही चीज के बारे में जो मधुमेह यानी डायबिटीज में ब्लड शुगर (Blood Sugar Levels) लेवल को कम करने में मददगार है.

Written by: अनिता शर्मा  |  Updated: August 04, 2019 16:00 IST

Reddit
Diabetes diet: Sesame Seeds benefits For Type 2 Diabetes | blood sugar kaise control kare | til ke fayde aur nuksan in hindi

Diabetes treatment: आहार का ध्यान रख कर आप डायबिटीज लेवल को न‍ियंत्रित कर सकते हैं

Highlights
  • ब्लड शुगर लेवल चार्ट (Blood Sugar Levels Chart) मेंटेन करने की आदत डालें.
  • डायबिटीज (Type 2 Diabetes) आज लाखों लोगों को प्रभावित कर रहा है.
  • यह जानना जरूरी है क‍ि नार्मल ब्लड शुगर लेवल क‍ितना होता है

Diabetes Diet: ब्लड शुगर के लक्षण समझ कर सही समय पर उसका इलाज यानी रोकथाम करना जरूरी है. हाई ब्लड शुगर आपके स्वास्थ्य के लि‍ए खतरनाक है. इसल‍िए अपने ब्लड शुगर लेवल चार्ट (Blood Sugar Levels Chart) को मेंटेन करने की आदत डाल लें. इसके ल‍िए आपको यह जानना जरूरी है क‍ि नार्मल ब्लड शुगर लेवल क‍ितना होता है और रैंडम ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Levels Random) या ब्लड शुगर पैरामीटर्स क्या हैं. ब्लड शुगर बढ़ने के लक्षण हर किसी में अलग-अलग दि‍ख सकते हैं. डायबिटीज (Type 2 Diabetes) आज लाखों लोगों को प्रभावित कर रहा है, ऐसे में इसके लक्षणों (Diabetes Symptom) को कंट्रोल करना मुश्किल हो गया है. डायबिटीज के रोगी की डाइट को समझना एक मुश्किल सब्‍जेक्‍ट हो सकता है. इस बात से अब लोग अंजान नहीं रहे क‍ि डायबिटीज क्या है (What is Diabetes). ज्यादातर लोग इस बात से अवगत हो चुके हैं क‍ि डायबिटीज एक लाइफस्टाइल रोग है. ऐसे में आप डायब‍िटीज से बचने के उपाय पहले ही अपना सकते हैं. डायबिटीज कंट्रोल करने के ल‍िए सही आहार का पालन करना सही रहता है. ऐसा करने से आप डायबिटीज लेवल को न‍ियंत्रित कर सकते हैं. तो चलि‍ए हम आपको बताते हैं क‍ि डायबिटीज से कैसे बचे, डायबिटीज कैसे कंट्रोल करें, डायबिटीज के लक्षण और उपाय, डायबिटीज कैसे ठीक होगा (Diabetes Treatment), डायबिटीज कैसे कम करें जैसी आपकी हर समस्या का हल.





डायब‍िटीज को कंट्रोल करने के ल‍िए जरूरी है क‍ि आप अपनी डाइट ठीक रखें. आपके खानपान में ऐसी चीजें होनी चाह‍िए जो डायब‍िटीज को बढ़ाने के बजाए उसे कंट्रोल कर सकें. अगर आप वेज‍ि‍टेर‍ियन हैं तो आपको डायबिटीज डाइट चार्ट वेजीटेरियन फॉलो करना होगा. ऐसे में हम आपको बताते हैं एक ऐसी ही चीज के बारे में जो मधुमेह यानी डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मददगार है. इन्हीं में से एक है तिल. त‍िल अपने पोषक गुणों के चलते आपकी कर सकता है और इसके सेवन से आप ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं.

कैसे डायबिटीज डायब‍िटीज को कंट्रोल, पढ़ें ति‍ल के बीज के फायदे जो टाइप 2 डायबिटीज में दिलाएंगे राहत | Sesame Seeds For Type 2 Diabetes

ausiafmg

Diabetes: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के ल‍िए सही आहार लें. Photo Credit: iStock





- बीएचएमएस डॉक्टर स्वात‍ि भारद्वाज के अनुसार तिल के बीज (Sesame seeds) में प्रोटीन और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है. दोनों ही बेहद जरूरी पोषक तत्व हैं. ये दोनों ही भूख को नियंत्रित करने के काम आते हैं और बार-बार कुछ उल्टा सीधा खाने से बचाते हैं.

- यूएसडीए के अनुसार 100 ग्राम तिल के बीजों में 12 ग्राम फाइबर और 18 ग्राम प्रोटीन होता है. इसका सीधा सा मतलब यह है कि इन्हें खाने से खून में ग्लूकोज लेवल को अचानक से नहीं बढ़ता.

- इसके साथ ही साथ तिल के बीजों में मैग्नेशियम भी काफी मात्रा में होता है. 100 ग्राम तिल में 351 मिलीग्राम मैग्नेशियम होता है.

- बहुत ज्यादा डायबिटीज के मरीजों में मैग्नेशियम की कमी (Deficiency of magnesium) की समस्या होती है. बहुत ज्यादा ब्लड ग्लूकोज लेवल बार बार पेशाब आने की समस्या को जन्म दे सकता है, जिससे शरीर के मिनरल्स बाहर निकल जाने की संभावना बढ़ जाती है.



 

मैग्नेशियम की कमी सर्दियों में बड़ी समस्या बनकर उभर सकती है. यह सामान्य ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित कर सकता है. इसके साथ ही साथ तिल ब्लड शुगर लेवल को कम करने में भी मददगार हैं. आप रोस्टिड तिल को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. आप चाहें तो तिल के लड्डू भी आहार में शामिल कर सकते हैं.

(यह लेख बीएचएमएस डॉक्टर स्वात‍ि भारद्वाज से बातचीत पर आधार‍ित है.)

डायबिटीज से जुड़ी और खबरों के लिए क्लिक करें.

Diabetes Treatments : 4 मसाले जो करेंगे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल

कैसे होती है शुगर की बीमारी? कैसे डायबिटीज कंट्रोल करेगा आंवला? पढ़ें आंवला के फायदे



Improve Sex Life: सेक्स पावर बढ़ाएंगे ये 10 फूड, आज ही करें ट्राई



Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.
Tags:  Diabetes

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement