Diabetes Diet: डायबिटीज में ये 5 फूड खाना हो सकता है खतरनाक, तेजी से बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल!

Food To Avoid With Diabetes: डायबिटीज के मरीज लगातार बढ़ रहे हैं. ब्लड शुगल लेवल पर बुरा प्रभाव डालने के अलावा डायबिटीज कई दूसरी गंभीर बीमारियों (Serious Diseases) की वजह बनती है. डायबिटीज से होने वाले रोगों की लिस्ट लंबी है.

Diabetes Diet: डायबिटीज में ये 5 फूड खाना हो सकता है खतरनाक, तेजी से बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल!

Diabetes Diet: डायबिटीज को डाइट चार्ट मेंटेन करके ही कंट्रोल किया जा सकता है

खास बातें

  • डायबिटीज के मरीज क्या तरबूज खाना चाहिए.
  • डायबिटीज में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं.
  • डायबिटीज में इन चीजों का रखें ध्यान?

What Not Eat In Diabetes: डायबिटीज के मरीज लगातार बढ़ रहे हैं. ब्लड शुगल लेवल पर बुरा प्रभाव डालने के अलावा डायबिटीज कई दूसरी गंभीर बीमारियों (Serious Diseases) की वजह बनती है. डायबिटीज से होने वाले रोगों की लिस्ट लंबी है. डायबिटीज को लेकर जागरुकता फैलाने की जरूरत है. सबसे ज्यादा जरूरी है कि डायबिटीज के लक्षण (Diabetes Symptoms) को पहचान कर शुरुआत में ही उसे कंट्रोल किया जाए. डायबिटीज के कारण (Diabetes Cause) भी अलग-अलग हो सकते हैं. डायबिटीज सीधे तौर पर शरीर में इंसुलिन के (Insulin Levels) स्तर को प्रभावित करता है. डायबिटीज से होने वाले रोगों की लिस्ट और खतरे की संभावनाएं डरावनी हो सकती हैं, लेकिन मधुमेह को कंट्रोल किया जा सकता है और इससे होने वाले खतरों को रोका जा सकता है. ऐसा आप नियमित व्यायाम, डायबिटीज के लिए आहार (Diabetic Diet) अपनाकर कर सकते हैं. डायबिटीज में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं इस बात का भी पूरा ध्यान रखा जाना चाहिए.

डायबिटीज डाइट चार्ट (Diabetes Diet Chart) को मेंटेन करने से मधुमेह को नियंत्रित किया जा सकता है. (Diabetic Can Be Controlled). यहां हम आपको बता रहे हैं कि डायबिटीज में क्या नहीं खाना चाहिए. कौन सी चीजें आपको डायबिटीज में नुकसान पहुंचा सकती हैं...

डायबिटीज में क्या नहीं खाना चाहिए | What Not To Eat In Diabetes

1. डायबिटीज के मरीज न खाएं किशमिश (Should Diabetics Eat Raisins?)

शुगर के मरीजों को ड्राई फ्रूट्स को अवॉइड करना चाहिए. खासकर किशमिश को खाने से बचना चाहिए. क्योंकि ये ताजा फलों का कांसन्ट्रेटिड फॉर्म होता है. एक कप अंगूर में जहां 27 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है तो वहीं 1 कप किशमिश में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बढ़कर 115 ग्राम तक हो जाती है. ऐसे में किशिमिश का इस्तेमाल शुगर लेवल को बढ़ा सकता है. 

raisins Diabetes Diet: शुगर के मरीजों को ड्राई फ्रूट्स को अवॉइड करना चाहिए. 

2. डायबिटीज के मरीज न खाएं तरबूज (Diabetes Patients Should Not Eat Watermelons)

शुगर के मरीजों के लिए वॉटर मैलन यानी तरबूज का ज़्यादा सेवन ख़तरनाक हो सकता है. इसकी वज़ह से खून में शुगर की मात्रा बढ़ने की गुंजाइश होती है. साथ ही हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत हो सकती है. तरबूज का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 72 होता है जो कि ज्यादा है. ऐसे में कोशिश करें कि ज्यादा तरबूज के इस्तेमाल से बचें. 

3. डायबिटीज के मरीज न खाएं आलू (Potatoes: Good or Bad?)

ज्यादातर सब्जियों में आलू का इस्तेमाल किया जाता है. आलू जहां एक ओर स्किन के लिए अच्छा होता है वहीं इसमें विटमिन सी, पोटेशियम, फाइबर, विटामिन बी, कॉपर, मैंगनीज, और ल्यूटिन का भी खूब होता है, लेकिन इतनी ख़ासियतों के बावजूद शुगर पेशेंट्स के लिए ये नुकसानदायक होता है. इसमें हाई कार्बोहाइड्रेट के साथ ही ग्लाइसेमिक इंडेक्स की मात्रा भी ज्यादा होती है जो कि आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है. 

potatoesDiabetes Diet: ज्यादातर सब्जियों में आलू का इस्तेमाल किया जाता है

4. डायबिटीज के मरीज न खाएं चीकू (Diabetic Patients Should Not Eat Chiku) 

डायबिटीज या शुगर पेशेंट के लिए जरूरी है कि वो चीकू को अपनी डाइट से दूर रखें. ये बेहद मीठा होता है साथ ही इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी बढ़ा हुआ होता है. इस वजह से ये शुगर पेशेंट्स के लिए सही नहीं है. 

5. फुल फैट मिल्क भी है नुकसानदायक (Full Fat Milk Is Also Harmful)

कई सारे पोषक तत्वों से भरे दूध सभी व्यक्तियों को को डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है, लेकिन शुगर के मरीज़ों को फुल फैट मिल्क से बचना चाहिए. इसके अंदर फैट की मात्रा ज़्यादा होती है. ये फैट इंसुलिन की मात्रा को बढ़ा सकता है. इसकी जग़ह आप लो फैट दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं.

और खबरों के लिए क्लिक करें

इंडियन फूड में ऑल-राउंडर हैं ये चीजें, इन तीन फूड आइटम से बना सकते हैं कई तरह की डिश

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com