Diabetes Diet: यह मिक्सड बीन्स सैलेड हाई ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मधुमेह रोगियों की कर सकता है मदद

सही खाद्य पदार्थो का सेवन करने से कई गंभीर बीमारियों के प्रबंधन में भी मदद मिल सकती है. इसी वजह से  शुगर मधुमेह से पीड़ित लोगों को ऐसे खाद्य पदार्थों के साथ मधुमेह-विशिष्ट आहार दिया जाता है जो समस्या से निपटने में मदद करते हैं.

एनडीटीवी फूड  |  Updated: August 01, 2019 13:16 IST

Reddit
Diabetes Diet: This Mixed Beans Salad May Help In Controlling High Blood Sugar
Highlights
  • बीन्स ग्लाइसेमिक इंडेक्स स्केल पर कम हैं.
  • बीन्स घुलनशील फाइबर से भरे होते हैं.
  • बीन्स में कार्बोहाइड्रेट होते हैं लेकिन वे जटिल कार्बोहाइड्रेट होते हैं.

यह ठीक ही कहा गया है कि 'हम वही हैं जो हम खाते हैं'. हमारी डाइट ही स्वास्थ्य और फिटनेस के स्तर को सही और गलत दिशा में ले जाने का काम करती है. इसके अलावा कई अन्य कारक भी किसी की स्वास्थ्य स्थिति को निर्धारित करने में भूमिका निभाते हैं, आहार शायद सबसे महत्वपूर्ण है. सही खाद्य पदार्थो का सेवन करने से कई गंभीर बीमारियों के प्रबंधन में भी मदद मिल सकती है. इसी वजह से  शुगर मधुमेह से पीड़ित लोगों को ऐसे खाद्य पदार्थों के साथ मधुमेह-विशिष्ट आहार दिया जाता है जो समस्या से निपटने में मदद करते हैं.  शुगर तब होता है जब शरीर इंसुलिन का उत्पादन करने में असमर्थ होता है या इंसुलिन के उत्पादन की प्रतिक्रिया देने की क्षमता खो देता है. इससे ब्लड शुगर का स्तर तेजी से बढ़ता है, जिसे पूरे शारीरिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं माना जाता है.

डायबिटिक्स मरीजों को कम मात्रा में चीनी, कैलोरी, सोडियम और कार्बोहाइड्रेट वाले खाद्य पदार्थ खाने की सलाह दी जाती है. एक सलाद उनके लिए सही भोजन लगता है.  हालांकि, आप सलाद में क्या डालते हैं, इससे भी फर्क पड़ता है. हम आपको जिस सलाद के बारे में बताने जा रहे हैं, वह सुपर पौष्टिक खाद्य पदार्थों का एक मिश्रण है - बीन्स. यह मिश्रित बीन्स का सलाद डायबिटिक्स मरीजों के लिए एक आदर्श मिड डे या रात का भोजन है क्योंकि बीन्स पोषक तत्वों से भरे होते हैं जो विशेष रूप से शुगर को नियंत्रित करने में सहायक होते हैं.

Diabetes Diet: बाजरे से बनाएं ये चार डाइबेटिक-फ्रेंडली रेसिपीज़

बीन्स नूट्रिशन | डायबिटिज के लिए बीन्स क्यों अच्छे हैं?

बीन्स ग्लाइसेमिक इंडेक्स स्केल पर कम हैं. बीन्स में सोडियम की मात्रा नहीं होती है, लेकिन इसमें पोटैशियम अच्छी मात्रा में होता है - जो डायबिटीज के लिए आवश्यक आहार है.
बीन्स घुलनशील फाइबर से भरे होते हैं, जिन्हें विभिन्न चिकित्सा अध्ययनों के दौरान शरीर में इंसुलिन प्रतिरोध को कम करने के लिए दिखाया है.
हालांकि, बीन्स में कार्बोहाइड्रेट होते हैं लेकिन वे जटिल कार्बोहाइड्रेट होते हैं जो शरीर में अन्य कार्बोहाइड्रेट की तुलना में धीरे-धीरे पचते हैं, जिससे ब्लड शुगर के स्तर में अचानक वृद्धि का खतरा कम हो जाता है.
बीन्स में सैचुरेटिड फैट, ट्रांस-फैट और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत कम होती है लेकिन प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, लोहा और फोलेट जैसे विटामिन और खनिज की प्रचुर मात्रा में होती हैं.

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है पपीता, जानें कैसे करता है मदद

मिक्सड बीन्स सलाद रेसिपी

मिक्स बीन्स सलाद की रेसिपी मिस प्रियम नाइक, ऑफिसर डायटेटिक्स, सैफी हॉस्पिटल द्वारा क्यूरेट की गई है. यह डिश काफी स्वादिष्ट है और इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि इसे बनाने के लिए आप अपनी पसंद के राजमा, चवली, मटर, हरी चना जैसे विभिन्न तरह के बीन्स चुन सकते हैं.
बीन्स के अलावा इसमें हरी प्याज, टमाटर और बैजल डाल सकते हैं और लहसुन, धनिया और नींबू के रस के साथ गार्निश करें. प्रोटीन, फाइबर और विटामिन सी से भरपूर, स्वादिष्ट मील आपके ब्लड शुगर के स्तर को बनाए रखते हुए आपको लंबे समय तक पेट को भरा रखेगा.

Diabetes Diet: ये पांच समर टिप्स जो डायबिटीज को करेंगे कंट्रोल

नोट: अपने आहार में किसी भी तरह का बदलाव करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें. आहार में किसी भी तरह का बदलाव अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही करें.
 

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement