Diabetes Tips: भिंडी का पानी करेगा ब्लड शुगर कंट्रोल, जानें कैसे बनाएं Okra Water

Diabetes Tips: डायबिटीज वह स्थिति है जब ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है. वर्तमान में यह दुनियाभर में सबसे अधिक ज्यादा फैलने वाले चयापचय विकारों में से एक है. डायबिटीज या मधुमेह रोगियों को अपनी डाइट के प्रति बहुत ज्यादा सजग रहने की जरूरत होती है.

एनडीटीवी फूड डेस्क  |  Updated: February 19, 2019 15:14 IST

Reddit
Diabetes Tips: How To Make Okra Water For Blood Sugar Management, bhindi ka pani

Diabetes Tips: डायबिटीज वह स्थिति है जब ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है. वर्तमान में यह दुनियाभर में सबसे अधिक ज्यादा फैलने वाले चयापचय विकारों में से एक है. डायबिटीज या मधुमेह रोगियों को अपनी डाइट के प्रति बहुत ज्यादा सजग रहने की जरूरत होती है. यह जरूरी हो जाता है कि आप अपनी डाइट में शुगर पर ध्यान दें और नेचुरल एंटिबायोटिक्स (Natural antidiabetic) लें, जो आपको आहार से मिल सकते हैं. वैज्ञानिकों ने कई फलों और सब्जियों के प्राकृतिक एंटीडायबिटिक गुणों की खोज की है. उनमें से एक ओकरा है या भिन्डी. डीके पब्लिशिंग हाउस की पुस्तक 'हीलिंग फूड्स' के अनुसार, "ओकरा में फाइबर, विटामिन बी 6 और फोलेट सहित कई पोषक तत्वों होते हैं. विटामिन बी डायबिटिक न्यूरोपैथी की प्रगति को धीमा कर देते हैं और होमोसेक्सुअलिन, एक जोखिम कारक के स्तर को कम करता है. वहीं सोल्यूबल फाइइब (घुलनशील फाइबर) भी शुगर को स्थिर करने में मदद करता है." 



Okra is a vegetable: असल में ओकरा एक ऐसी सब्जी है, जिसका भारत में खूब इस्तेमाल किया जाता है. इसे कई मसालों के साथ पकाया जाता है और चपातियों के साथ खाया जाता है. कौन जानता था कि यह हमें मधुमेह के लक्षणों को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है!

यह सब्जी बहुत ही लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स (low glycaemic index) वाली होती है. ग्लाइसेमिक इंडेक्स एक रेंकिंग है जो खाने के आपके ब्लड शुगर पर होने वाले असर के अनुसार मापा जाता है. लो जीएल फूड ब्लड शुगर को स्टेबल रखते हैं और जो शुगर रिलीज करता है उसे आराम से पचाने में मदद करता है. क्या आप इस बात पर यकीन करेंगे कि 100 ग्राम भिण्डी में सिर्फ 7.45 ग्राम कार्बस होते हैं. यही वजह है कि भिंडी को डायबिटीज के लिए सुरक्षित माना जाता है.




शरीर में इंसुलिन हार्मोन की कमी होने पर डायबिटीज की समस्या बढ़ जाती है. यह बीटा सेल्स को बेहतर बनाने में मददगार है और शरीर में इंसुलिन हार्मोन की संख्या बढ़ाने का काम करती है. भिंडी में प्रोटीन, वसा, फाइबर, कार्बोहाइट्रेड, कैल्शियम, फास्‍फोरस, आयरन, मैग्‍नीशियम और पोटेशियम होते हैं. जो इसे डायबिटीज रोगियों के लिए एक अच्छा आहार बनाते हैं. भिंडी में काफी मात्रा में फाइबर होता है जो पाचन क्रिया दुरूस्त करने में मददगार है. इतना ही नहीं यह आंतो में जमी गंदगी करता है. भिंडी का पानी डायबिटीज में काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. भिंडी का पानी या 'ओकरा वाटर' पीने से आप डायबिटीज जैसी समस्या पर कंट्रोल कर सकते हैं. 



dlpap2h

यह बीटा सेल्स को बेहतर बनाने में मददगार है



ऐसे बनाएं ओकरा वॉटर या भिंडी का रस (How To Make Okra Water For Diabetes:

1. पांच भिंडी की फलियां लें. ये मध्यम आकार की हों तो ठीक रहेगा. इन्हें अच्छी तरह धो लें. 
2. इनके डंठल वाले हिस्से को काट दें. इसके बाद चाकू से भिंडी के दो टुकड़े कर लें.
3. अब एक जार लें और तीन कप पानी ले लें. इस पानी में भिंडी के टुकड़ों को डाल दें. 
4. इसे रात भर पानी में भीगा रहने दें.
5. सुबह भिंडी को पानी से निकाल लें.
6. अब इस पानी को पीएं.

एनडीटीवी फूड से और खबरों के लिए क्लिक करें. 



Diabetes Management: डायबिटीज है? तो आपके किचन में हर वक्त होनी चाहिए ये 5 चीजें...

सुपरफूड हैं हरी सब्जियां, ये 6 फायदे सुनकर हो जाएंगे हैरान...

Health Benefits of Fasting: बीमारियों से बचना है तो करें उपवास...

Weight Loss: मलाइका अरोड़ा की कॉफी है वेट लॉट और कीटोजेनिक फ्रेंडली!

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.
Tags:  DiabetesOkra

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement