Diabetes Management: डायबिटीज है? तो आपके किचन में हर वक्त होनी चाहिए ये 5 चीजें...

Translated By: Anita Sharma  |  Updated: February 01, 2019 14:41 IST

Reddit
Diabetes Management: 5 Winter Must Have Superfoods In Your Kitchen For Diabetes, blood sugar levels controle karne ke gharelu nuskhe

Diabetes Management: सर्दियों का मौसम अपने पूरे शबाब पर है और यकीनन आपने भी रसोई को सर्दियों के फ्लेवर से अब तक सजा लिया होगा. यह जरूरी भी है. इस सर्द मौसम में सेहत का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. सर्दियों का मौसम फलों, सब्जियों का स्वाद जुबां को मिलता है, लेकिन इसके साथ ही साथ नाजुक सेहत वाले लोगों के लिए यह खतरे की घंटी जैसा भी है. खासतौर पर डायबिटीज के मरीजों को इस मौसम में अपने खान-पान का खास ध्यान रखना चाहिए. डायबिटीज बहुत तेजी से फैल रहा है और दुनिया भर में होने वाली मौतों की बड़ी वजहों में से एक है. भारत में लगभग 7.2 करोड़ मधुमेह (Diabetes) रोगी हैं, जिनके 2025 तक 13.4 करोड़ तक होने की आशंका है. मधुमेह वाले लोगों के लिए रक्तचाप (Blood Pressure) के आवश्यक लेवल को बनाए रखने के लिए नियमित अंतराल पर कुछ खाते रहना जरूरी है. सर्द मौसम में मीठा और तला खाने की चाह बढ़ जाती है जो डायबिटीज के रोगियों के लिए सही है. तो चलिए हम आपको बताते हैं ऐसे 5 सुपरफूड के बारे में जो आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने से रोकने में मददगार होंगे. 







डायबिटीज मैनेजमेंट: 5 आहार जो सर्दियों में ब्लड शुगर लेवल को करेंगे कंट्रोल - 5 Winter Foods For Diabetes Management

1. डायबिटीज में फायदेमंद है मेथी दाना - Fenugreek Seeds

Fenugreek Benefits For Diabetes: इससे शरीर का ब्लड शुगर लेवल नियत्रित रहता है और डायबिटीज से बचाव होता है. यह डायबिटीज या मधुमेह को कंट्रोल करने में मददगार है. मेथी में मौजूद गेलेक्टोमैनन नामक फाइबर, खून में शुगर के अवशोषण को कम करता है. International Journal For Vitamin and Nutrition Research में छपी एक स्टडी के मुताबिक रोजाना 10 ग्राम मेथीदाना का गर्म पानी पीने से टाइप-2 डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है. मेथी दाना के पानी में यह ताकत होती है कि वह ब्लड शुगर के लेवल को कम कर सके. इसमें काफी मात्रा में फाइबर होता है जो पाचन क्रिया को तेज करता है. इसके साथ ही यह शरीर द्वारा शुगर के इस्तेमाल को भी बेहतर करता है.



methi seeds 620

मेथी दाना के पानी में यह ताकत होती है कि वह ब्लड शुगर के लेवल को कम कर सके.

 

2. डायबिटीज में फायदेमंद है पालक - Spinach

Spinach Benefits For Diabetes: पालक को स्पिंशिया आलेरिसिया (Spinacia Oleracea) के नाम से भी जाना जाता है. पालक में विटामिन के, एक और सी भरपूर मात्रा में होते हैं. इसके अलावा पालक में और भी कई गुण होते हैं. जैसे पालक मैग्नेशियम, आयरन और मैग्निज से भरपूर होती है. इस पत्तेदार सब्जी को खाने से आप कई तरह के फायदे उठा सकते हैं. यह आपकी आंखों के लिए फायदेमंद है. इसके साथ ही साथ पालक तनाव कम करती है और ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रण में रखने में मददगार है. पालक आसानी से पच जाती है और यह एकदम से ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाने का काम नहीं करती. पालक एक नॉन-स्टिकी सब्जी है जिसमें लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है. तो कुल मिलाकर पालक आपको डायबिटीज में फायदा पहुंचा सकती है.

()

spinach 620x350

कुल मिलाकर पालक आपको डायबिटीज में फायदा पहुंचा सकती है.

3. डायबिटीज में फायदेमंद है गाजर - Carrots

Carrots Benefits For Diabetes: मधुमेह या डायबिटीज रोगियों के लिए गाजर का इस्तेमाल फायदेमंद है. गाजर की शुगर आसानी से पच जाती है. गाजर खाने का एक और बड़ा फायदा यह होता है कि इससे मधुमेह की समस्या से बचा जा सकता हैं. जब आप गाजर को रोज़ाना अपने भोजन में शामिल करते हैं, तो इससे आपके शरीर में मौजूद इन्सुलिन की मात्रा को बरकरार रखने में मदद मिलती है. सल में शरीर में Pancreas Gland से इन्सुलिन न बनने के कारण मधुमेह रोग उत्पन्न होता है. यह हार्मोन उसी शुगर को एनर्जी या ऊर्जा में बदलता है जो आपने खाने के जरिए ली हो. इतना ही नहीं यह खून में ग्लूकोज की मात्रा को नियंत्रण मेंं रखता है और इसे बढ़ने से रोक देता है. जरूरत के बाद बाकि बची अतिरिक्त या फालतू शुगर ग्लाइकोजन में बदल कर पेट और मांसपेशियों पर एकत्रित हो जाती है. गाजर में प्रकृतिक शुगर होता है इसलिए यह स्वाद में मीठा और नुकसानदायक भी नहीं होता.

()

carrot juice

 

4. शुगर में फायदेमंद होता है बीटरूट या चुकंदर - Beetroot

Beetroot Benefits For Diabetes: चुकंदर या बीटरूट (Beetroot) आयरन और पोटेशियम के भरपूर चुकंदर खून को साफ करने का काम करता है. इसी वजह से स्किन पर दाने जैसे पिंपल्स और एक्ने जैसी समस्याएं नहीं होती. चुकंदर में मौजूद आयरन, सोडियम, पोटेशियम, फास्फोरस आपके शरीर को ताकत तो देते ही हैं साथी ही आपको बीमारियों से भी दूर रखते हैं. चुकंदर में नाइट्रेट्स की मात्रा खूब होती है. जिस वजह से इसको खाने से नाइट्राइट्स और गैस नाइट्रिक ऑक्साइड में बदल जाता है. ये दोनों ही चीजें हमारी धमनियों को चौड़ा करने और ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करती हैं.
कंसल्टेट न्यूट्रिशनिस्ट डॉक्टर रुपाली दत्ता का कहना है कि ''ज्यादातर लोगों को लगता है कि डायबिटीज के मरीजों को चुकंदर नहीं खाना चाहिए, क्योंकि यह मीठा होता है. लेकिन ऐसा नहीं है. चुकंदर में फाइबर और मिनरल्स होते हैं जैसे आयरन, पोटोशियम और मैग्लेशियम जो पूरी सेहत के लिए काफी अच्छे होते हैं.''



beetroot

Beetroot For Diabetes: चुकंदर या बीटरूट (Beetroot) आयरन और पोटेशियम के भरपूर चुकंदर खून को साफ करने का काम करता है.



5. डायबिटीज या शुगर में दालचीनी के फायेद- Cinnamon

Cinnamon Benefits For Diabetes: दालचीनी हमारी सेहत के लिए बहुत सिर्फ आपका टेस्ट ही नहीं बढ़ाती, बल्कि यह आपकी बॉडी के तापमान को दो डिग्री ऊपर करके ठंडा करने और हेल्थ को सुधारने में भी मदद करती है. दालचीनी के कई फायदे होते हैं. दालचीनी को कई घरेलू नुस्खों में इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन दालचीनी और शहद के फायदों (Cinnamon and honey benefits in Hindi) के बारे में जान कर आप इसके फैन हो जाएंगे.

cinnamon

दालचीनी से टाइप-2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) के मरीज़ों को बहुत लाभ मिलता है.

शहद और दालचीनी (Cinnamon and honey) भारतीय घरों में मिलने वाले वह आहार हैं, जो सेहत के कई फायदों (Cinnamon benefits) से भरे हैं. इनके पेस्ट के नियमित सेवन से इम्यून सिस्टम बूस्ट होता है. इसके साथ ही यह बदलते मौसम से होने वाले वाइरस और खतरनाक बैक्टिरिया से होने वाली बीमारियों से भी बचाता है. वहीं, दालचीनी से हीमोग्लोबिन लेवल (Hemoglobin level) बेहतर होता, जिस वजह से टाइप-2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) के मरीज़ों को बहुत लाभ मिलता है.



नोट: कोई भी घरेलू नुस्खा अपनाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें. 

डायबिटीज से जुड़ी और खबरों के लिए क्लिक करें.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement