Diabetes Management: डायबिटीज दूर करेगा पपीता, ब्लड शुगर होगा कंट्रोल

Papaya for diabetes patients: भारत के कुछ हिस्सों में पपीते के फूलों को डायबिटीज का इलाज करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

NDTV Food Hindi  |  Updated: November 01, 2018 11:54 IST

Reddit
Diabetes Management: Here's How This Delicious Fruit May Help Manage Blood Sugar

Papaya for diabetes: इस बात का ध्यान रखें कि आप ताजा पपीता ही खाने में इस्तेमाल करें.

Highlights
  • डायबिटीज, मधुमेह या शुगर की बीमारी बहुत तेजी से बढ़ रही है
  • फल है जिन्हें खाने से आप अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं.
  • पपीते में विटामिन ए, सी, मैग्नीशियम और पोटेशियम होता है.

Diabetes management: डायबिटीज, मधुमेह या शुगर की बीमारी बहुत तेजी से बढ़ रही है. इसे अगर साइलेंट किलर कहा जाए तो गलत नहीं होगा, क्योंकि यह बिना आपको भनक लगने दिए धीरे-धीरे शरीर के कई हिस्सों (Diabetes Mellitus in Hindi) को बीमार बना देती है. डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए सबसे जरूरी है अपनी डाइट (diabetes diet) पर ध्यान देना. डायबिटीज में अगर आप यह समझ गए कि क्या खाना है और किस चीज से परहेज करना है तो इसे कंट्रोल (diabetes treatment) करना आपके लिए बहुत आसान हो जाएगा. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि किस तरह आप अपनी डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं. 

Papaya Benefits in Hindi: पपीता के फायदे बहुत हैं. कुछ ऐसे फल है जिन्हें खाने से आप अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं. इन्हीं में से एक है पपीता. जी हां, पपीता डायबिटीज में किसी दवा से कम नहीं. पपीता सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है. इसमें काफी मात्रा में विटामिन होते हैं, जो आपको बीमारियों से बचाते हैं. रोज पपीता खाने से पेट की कई समस्याओं को भी दूर किया जा सकता है. पपीते में विटामिन ए, सी, मैग्नीशियम और पोटेशियम होता है जो डायबिटीज मरीजों (papaya for diabetes patients) के लिए बहुत लाभदायक है. 









 

डायबिटीज कंट्रोल: कैसे पपीता करता है डायबिटीज को कंट्रोल - Diabetes Management: What Makes Papaya Ideal For Diabetics

Papaya for diabetes patients: भारत के कुछ हिस्सों में पपीते के फूलों को डायबिटीज का इलाज करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. मेक्रोबायोटिक न्यूट्रिशनिस्ट शिल्पा अरोरा के अनुसार पपीता में विटामिन सी और ए के साथ और भी कई पोषक तत्व होते हैं, जो इसे शरीर में विटामिन की जरूरी आपूर्ति करने के लिए अच्छा सोर्स बनाते हैं. पपीता डायबिटीज मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता है. पपीता खाने से खून में शुगर की मात्रा कम होती है और इंसुलिन की मात्रा बढ़ जाती है. यह अनियंत्रित ब्लड शुगर लेवल (irregular blood sugar levels) को सामान्य करने में मददगार होता है. पपीता में पाया जाने वाला ग्लाइसेमिन इंडेक्स (Glycemic index) 55 से अधिक होता है. तो पपीता को अपनी डाइट में शामिल करना एक अच्छा फैसला साबित होगा. 1 कप (तकरीबन 150 ग्राम) पपीता में 6.4 ग्लाइसेमिक लोड होता है, जो इसे डायबिटीज रोगियों के लिए अच्छा फल बनाता है.









health benefits of papaya seeds

Papaya for diabetes: इस बात का ध्यान रखें कि आप ताजा पपीता ही खाने में इस्तेमाल करें.

इस बात का ध्यान रखें कि आप ताजा पपीता ही खाने में इस्तेमाल करें. हां, जरूरत से ज्यादा या अधिक मात्रा में पपीता आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. पपीते का जूस इससे जरूरी फाइबर में कटौती कर सकता है.



और खबरों के लिए क्लिक करें. 

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement