लहसुन से कैसे कंट्रोल करें ब्लड शुगर या डायबिटीज? लहसुन के फायदे और नुकसान

लहसुन मधुमेह या डायबिटीज कंट्रोल (Diabetes control) करने में काफी मददगार साबित (Garlic could benefit diabetes management) हो सकता है. यह ब्लड शुगर लेवल (blood sugar control) को नियंत्रित करता है.

NDTV Food Hindi  |  Updated: April 24, 2019 15:51 IST

Reddit
How to Reverse Diabetes Naturally | diabetes treatment naturally | How Garlic Regulate Blood Sugar Levels | Garlic Benefits | lahsun ke fayde hindi

Garlic for Diabetes Management: लहसुन का रेगुलर सेवन ब्लड शुगर लेवल का सामान्य तक ला सकता है.

डायबिटीज (Diabetes) एक ऐसा रोग है जो एक बार हो जाए तो फिर अपने साथ और भी कई बीमारियों को ले आता है. आज एक आम (common disease) बीमारी बनी हुई है. ऐसे में यह जरूरी है कि अपनी सेहत का ध्यान रखें. ऐसे में कई तरह के घरेलु नुस्खे या डायबिटीज कंट्रोल करने के उपाय अपना कर अपने डायबिटीज (Diabetes control) को कंट्रोल कर सकते हैं. इन्हीं उपायों में से कुछ उपाय ऐसे हैं जो लहसुन से जुड़े हैं. जी हां, लहसुन मधुमेह या डायबिटीज कंट्रोल (Diabetes control) करने में काफी मददगार साबित (Garlic could benefit diabetes management) हो सकता है. यह ब्लड शुगर लेवल (blood sugar control) को नियंत्रित करता है. तो चलिए देर न करते हुए एक नजर देखते हैं लहसुन के फायदे (benefits of garlic) जो उसे मधुमेह या डायबिटीज कंट्रोल (Diabetes control) के लिए बनाते हैं फायदेमंद-

Blood Sugar Levels: डायब‍िटीज से जुड़े 8 झूठ, जि‍न्हें सच मानते आए हैं आप

क्या होते हैं डायबिटीज में लहुसन के फायदे | How Garlic Regulate Blood Sugar Levels

- डायबिटीज में लहसुन (Garlic In Diabetes) का रेगुलर सेवन ब्लड शुगर लेवल का सामान्य तक ला सकता है. जी हां, दरअलस लहसुन उन हार्मोन्स को बनाता है जो शरीर में शुगर को नियत्रिंत करते हैं. तो आज से ही अपने खाने में लहसुन को शामिल करें.

- लहसुन दिल से संबंधित समस्याओं को भी दूर करता है. लहसुन खाने से खून का जमाव नहीं होता है और हार्ट अटैक होने का खतरा कम हो जाता है. लहसुन और शहद के मिश्रण को खाने से दिल तक जाने वाली धमनियों में जमी वसा निकल जाती है, जिससे ब्‍लड सर्कुलेशन ठीक तरह दिल तक पहुंचता है.

जानि‍ए करीना को क्यों है घी पसंद और देसी घी के फायदे...

- लहसुन (Garlic) में बहुत ही कम कैलोरी (low on calories) और कार्ब (carb) होते हैं. जो इसे डायबिटीज के लिए एक आइडियल (herb for diabetes management) औषधि बनाता है.

- ताजा लहसुन में अच्छा विटामिन बी-6 (vitamins B-6) होता है. विटामिन बी-6 कार्बोहाइड्रेट मेटाबॉलिज्म (carbohydrate metabolism) के लिए काफी अच्छा है. कार्ब बहुत जल्दी पच जाती हैं और ब्लड शुगर लेवल को स्थिर रखने का काम करती हैं.

Breast Cancer: मोटापा और विटामिन डी की कमी बढ़ा सकती है स्तन कैंसर का खतरा

- डीके पब्लिशिंग हाउस की किताब हीलिंग फूड के मुताबिक लहसुन का नियमित सेवह एमीनो एसिड होमोसाइटेन (amino acid homocysteine) को नियंत्रित करता है. जो हार्ट अटैक और डायबिटीज (diabetes) के खतरे को कम करता है. 

डायबिटीज से बचाएगा लहसुन, कैसे करें खाने में शामिल : Garlic could benefit diabetes management

How to eat garlic for diabetes management? अगर आप भी ऐसा ही कुछ गूगल कर रहे थे तो इसका जवाब हम आपको देते हैं. डायबिटीज के लिए लहसुन को इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको यह देखना होगा कि आप लहसुन को किस तरह खा सकते हैं. कच्चा लहुसन खाने के फायदे भी बहुत होते हैं. तो अगर आप इसे कच्चा खा सकते हैं तो रोज एक-2 कलियां कच्ची चबाएं. ऐसा नहीं तो आप बारीक कद्दू कस कर सलाद के ऊपर ड़ाल सकते हैं. आप इन्हें पका कर भी खा सकते हैं. लहसुन खाने में महक तो देगा ही साथ ही स्वाद और सेहत भी...

और खबरों के लिए क्लिक करें.

Diabetes And Blood Sugar Levels: डायब‍िटीज से जुड़े 8 झूठ, जि‍न्हें सच मानते आए हैं आप

Tulsi Leaves For Diabetes: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में कैसे काम आती है तुलसी...

Diabetes: ये तीन चीजें करेंगी ब्लड शुगर लेवल को कम, यहां है आयुर्वेदिक नुस्खे...

Diabetes Management: शकरकंदी के हैं कई फायदे, सही रहता है ब्लड शुगर

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement