Diabetes Management: जानें कि कैसे प्याज करेगा ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल

Diabetes Management: इस बात का ध्यान रखें कि आप इसे सीमा में रहकर ही आहार में शामिल करें. वो कहते हैं न कि अति किसी भी चीज की बुरी होती है. 

एनडीटीवी फूड डेस्क  |  Updated: November 19, 2018 23:01 IST

Reddit
Diabetes Management: pyaz kam karega madhumeh, Onion Help Manage Blood Sugar Levels

साल 2030 तक डायबिटीज दुनिया में लोगों के मरने के सातवीं सबसे बड़ी वहज बन सकता है. डायबिटीज असल में एक मैटाबॉलिज्य डिरऑर्डर है, जिसमें ब्लड शुगर लेवल सामान्य स्तर से या तो ज्यादा हो जाता है या फिर कम. डायबिटीज मेलिट्यूज (diabetes mellitus) से इस समय करीब 425 मिलियन लोग दुनियाभर में प्रभावित हैं. सही देखभाल की कमी में डायबिटीज मोटापा, किडनी फेलियर और दिल से जुड़े रोग हो सकते हैं. डायबिटीज के मरीजों को सामान्य तौर पर सही डाइट लेने की सलाह दी जाती है, जिसमें फाइबर से भरपूर आहार लेने की बात कही जाती है. कई शोधों में यह बात साबित हो चुकी है कि प्याज में उपलब्ध एंटिऑक्सीडेंट ब्लड ग्लूकोज को सामान्य रखने में मददगार होता है. डॉक्टर भारत बी. अग्रवाल (पीएचडी) की एक किताब हीलिंग स्पाइसिज में भी इसका जिक्र है. तो चलिए एक नजर में देखते हैं कि किस तरह प्याज की मदद से आप डायबिटीज में नियंत्रित कर सकते हैं ब्लड शुगर लेवल- 

Weight Loss: क्या केला खाने से बढ़ता है वजन? यहां है जवाब | वर्ल्ड डायबिटीज डे विशेष

वर्ल्ड डायबिटीज डे विशेष


डायबिटीज में कैसे फायदेमंद हैं प्याज - Why Are Onion Good For Diabetes Management?


 1. फाइबर से भरपूर - High on fibre

प्याज, खासकर लाल प्याज, फाइबर से भरपूर होते हैं. कच्चा प्याज या हरा प्याज (Spring onions) फाइबर से भरपूर होता है. असल में फाइबर टूटने में और पचने में समय लेते हैं. इससे ब्लडस्ट्रीम में शुगर धीमी गति से बनता है. इसके साथ ही साथ फाइबर मल को भी गाढ़ा करता है, जो कब्ज से राहत दिलाता है, जोकि डायबिटीज के मरीजों में एक आम समस्या है. 



onion

Onion For Weight Loss:  100 ग्राम लाल प्याज में महज 8 ग्राम कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं.

आपके झड़ते बालों को घना बनाएगी मेथी, जानें कैसे
 

2. लो कार्बस (Low on carbs)

प्याज एक लो कार्बोहाइड्रेट फूड है. 100 ग्राम लाल प्याज में महज 8 ग्राम कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं. कार्बस को पचाना आसान होता है, जिससे यह रक्त में तेजी से शुगर बनाने का काम करते हैं. यही वजह है कि डायबिटीज के मरीजों को लो कार्बस फूड लेने की सलाह दी जाती है. यह वजन कम करने में भी मददगार है. 

वजन कम करने में होगा फायदा, अगर डाइट में शामिल करेंगे हलीम के बीज

3. लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स (Low on Glycaemic Index)

ग्लाइसेमिक इंडेक्स फूड या कार्बस की वेल्यू है. इससे पता चलता है कि कितनी तेजी से या धीमे वह ब्लड ग्लूकोज लेवल को प्रभावित करेगी. प्याज का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 10 है, जो इसे एक अच्छा लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स फूड बनाता है. 
 

How to Remove Hair from Face: अनचाहे बाल हटाने के 5 घरेलू उपाय

Benefits of Cloves: लौंग के फायदे, ये 5 परेशानियां होंगी दूर

डायबिटीज के लिए डाइट में कैसे करें प्याज को शामिल - How to Include Onions In a Healthy Diabetes Diet

- डायबिटीज के रोगी प्याज को सूज, सलाद, सेंडविच में डालकर खा सकते हैं. 

- इस बात का ध्यान रखें कि आप इसे सीमा में रहकर ही आहार में शामिल करें. वो कहते हैं न कि अति किसी भी चीज की बुरी होती है. 

और खबरों के लिए क्लिक करें.
 

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.
Tags:  DiabetesOnion

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement