Diabetes Diet Tips: मधुमेह में फायदेमंद है शकरकंदी, ब्‍लड शुगर लेवल को कर सकती है कंट्रोल

Sweet Potatoes For Diabetes: जानिए क्या हैं डायबिटीज या मधुमेह में शकरकंदी के फायदे. स्टार्च फूड (starchy foods) को डायबिटीज रोगी के आहार से दूर रखना चाहिए.

Diabetes Diet Tips: मधुमेह में फायदेमंद है शकरकंदी, ब्‍लड शुगर लेवल को कर सकती है कंट्रोल

Sweet Potatoes For Diabetes: डायबिटीज या मधुमेह में शकरकंदी के बहुत फायदे हैं.

खास बातें

  • डायबिटीज मेटाबॉलिक रोगों (Metabolic Diseases) में से एक है.
  • डायब‍िटीज खून में अधिक शुगर (High Blood Glucose) होने के चलते होती है.
  • डायबिटीज से पीड़ित लोगों को फाइबर से भरपूर खाना खाने की सलाह दी जाती है.

Sweet Potatoes To Manage Blood Sugar: डायबिटीज में क्‍या खाएं और क्‍या नहीं? इस सवाल से ज्‍यादातर मधुमेह के रोगी परेशान रहते हैं. डायबिटीज में ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल (Control Blood Sugar Level) करने में सबसे अहम  रोल होता है आपकी डाइट का. तो डायब‍िटीज में डाइट (Diabetes Diet) का ध्‍यान रखना बहुत जरूरी है. डायबिटीज मेटाबॉलिक रोगों (Metabolic Diseases) में से एक है. जो खून में अधिक शुगर (High Blood Glucose) होने के चलते होती है. डायबिटीज में सही आहार (Diabetes Diet) और व्यायाम (Exercise For Diabetes) या दवाओं से नियंत्रित किया जा सकता है. डायबिटीज से पीड़ित लोगों को अक्सर फाइबर से भरपूर खाना खाने की सलाह दी जाती है. और शकरकंद या शकरकंदी इसमें एकदम फिट बैठती है.

तो अगर आप डायबिटीक हैं? तो बहुत से लोग आपको यह सलाह देते होंगे कि आप आलूओं से दूरी बना कर रखें. डायबिटीक या मधुमेह से पीड़ित लोगों को कम आलू खाने की सलाह दी जाती है. इसके पीछे कारण भी है. आलू में काफी मात्रा में ग्लाइकेमिक एसिड (High Glycaemic Index) होता है. हाई ग्लाइकेमिक खाना जल्दी मेटाबोलाइज्ड होता है और शुगर लेवल को बढ़ा देता है. लेकिन इसका मतलब यह बिलकुल नहीं है कि आप अपने खाने से आलू या मीठी चीजों को हटा ही दें. शकरकंदी या शकरकंद (Sweet potatoes) को आप अपने खाने में शामिल कर ब्लड शुगर (Blood Sugar Levels) को नियंत्रित कर सकते है. यह मधुमेह से पीडि़त लोगों के लिए शकरकंदी के कई फायदे हैं (Shakarkandi Benefits For Diabetic). एक नजर इन्हीं पर-

डायबिटीज में क्यों फूलता है सांस? ये हो सकती है वजह...

डायबिटीज के घरेलू उपचार : 4 ड्रिंक्स मधुमेह या डायबिटीज़ को करेंगे कंट्रोल

डायबिटीज या मधुमेह में शकरकंदी के फायदे | Sweet Potatoes For Diabetes

अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन के मुताबिक शकरकंदी में फाइबर और विटामिन ए, विटामिन सी और जिंक जैसे एंटीऑक्सिडेंट होते हैं. शकरकंदी (Sweet potatoes) में विटामिन बी, आयरल, पोटैशियम, मैग्नेशियम भी काफी मात्रा में पाए जाते हैं. 

sweet potato

Sweet Potatoes For Diabetes: जानिए क्या हैं डायबिटीज या मधुमेह में शकरकंदी के फायदे

'Healing Foods' नाम की डीके पब्लिकेशन की किताब के अनुसार शकरकंदी डायबिटीज में काफी सहायक हैं. वे आपके ब्लड शुगर को बार-बार ऊपर नीचे (fluctuate) होने से बचाती हैं. स्वीट पटेटो (Sweet potatoes) में ऐसे स्लो कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं जो ब्लड शुगर को एकदम से नहीं बढ़ाते. 

Eggs and Diabetes: क्‍या डायबिटीज रोगी खा सकते हैं अंडे? यहां है जवाब

कंसलटेंट न्यूट्रिशियनिस्ट डॉ. रुपाली दत्ता के अनुसार यह मिथ है कि स्टार्च फूड (starchy foods) को डायबिटीज रोगी के आहार से दूर रखना चाहिए. जबकि यह जरूरी है. यह पोर्शन कंट्रोल का काम करता है इसलिए इसे खाने में एड करना जरूरी है. क्योंकि यह पोषण से भरा आहार है इसिलए आपको इससे अच्छी कैलोरी मिलेंगी. शकरकंदी में 109 Kcal/100 ग्राम होता है और 24 ग्राम कार्ब होते हैं. यह मिठे (dessert option) का एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है. 

कैसे करें शकरकंदी को अपने आहार में शामिल (How To Eat Sweet Potatoes To Manage Diabetes): 

आप शकरकंदी की चाट बनाकर इसका लुत्फ उठा सकते हैं. इसकी रेसिपी के लिए क्लिक करें.

और खबरों के लिए क्लिक करें

Roti Vs Rice: रोटी या चावल? क्‍या है सेहत के लिए बेहतर और क्यों...

Instant Rava Recipes Video: ब्रेकफास्ट में परांठा नहीं, खाएं सूजी से बनीं ये 4 हेल्दी डिश

डायबिटीज के लिए आयुर्वेदिक नुस्‍खे, अपनाए ये 4 आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

केले के छिलके के फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप